पाक आतंकियों ने किये हमले : चीन
Advertisement

पाक आतंकियों ने किये हमले : चीन

चीन के अशांत झिंजियांग प्रांत में हिंसक हमलों में छह नागरिकों और पांच संदिग्ध आतंकवादियों की मौत के बाद वहां एक बार फिर हिंसा भड़क उठी जिससे पिछले दो दिन में मृतक संख्या बढ़कर 25 हो गई।

बीजिंग : चीन ने सोमवार को आरोप लगाया कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी शिविरों में प्रशिक्षण प्राप्त आतंकवादियों ने संकटग्रस्त शिनजियांग प्रांत में हमले किए जिससे गत दो दिन से जारी हिंसक घटनाओं में कथित आतंकवादियों सहित 20 लोग मारे गए. शनिवार को हिंसक हमले में नौ लोगों की मौत होने के बाद कल रात हुए एक अन्य हमले में पांच संदिग्ध आतंकवादियों सहित 11 अन्य लोगों की मौत हो गई. काश्गर नगर पालिका सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि पाकिस्तान में प्रशिक्षित ईस्ट तुर्गिस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ईटीआईएम) के आतंकवादी इस हिंसा के लिए जिम्मेदार हैं. संवाद समिति शिन्हुआ ने काश्गर नगर पालिका की ओर से जारी बयान के हवाले से कहा गया है कि चीन के पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में सप्ताहांत हुए हमले के पीछे विदेशी जमीन पर स्थित आतंकवादी शिविरों में प्रशिक्षित आतंकवादियों के नेतृत्व में धार्मिक अतिवादियों का हाथ है। बयान में कहा गया है कि प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि हमलावर समूहों का नेतृत्व करने वाले ईस्ट तुर्गिस्तान इस्लामिक मूवमेंट आतंकवादियों ने शिनजियांग प्रांत में हिंसक गतिविधि के लिए प्रवेश से पहले विस्फोटक बनाने और हथियार चलाने का प्रशिक्षण पाकिस्तान में प्राप्त किया था.

चीन के अशांत झिंजियांग प्रांत में हिंसक हमलों में छह नागरिकों और पांच संदिग्ध आतंकवादियों की मौत के बाद वहां एक बार फिर हिंसा भड़क उठी जिससे पिछले दो दिन में मृतक संख्या बढ़कर 25 हो गई। झिंजियांग प्रांत के कश्गर शहर में हिंसक हमले जारी रहे। दावा किया जा रहा है कि इन हमलों की योजना उईगर अलगाववादियों की ओर से बनायी गई है। प्रांतीय राजधानी उरुम्की में वर्ष 2009 में भारी हिंसा हुई थी जिसमें 200 लोगों की मौत हो गई थी। चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के अनुसार, पुलिस ने कल रात पांच संदिग्धों को मार गिराया जबकि चार अन्य को पकड़ लिया गया। इससे पहले हुई हिंसक घटनाओं में एक पुलिस अधिकारी सहित कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई थी। ताजा हमलों में छह नागरिकों की मौत हो गई जबकि तीन पुलिसकर्मियों सहित 15 अन्य घायल हो गए। स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कश्गर शहर में कल शाम चार बजे आतंकवादियों का एक समूह रेस्त्रां में घुस गया और वहां आग लगाने से पहले रेस्त्रां के मालिक और बैरे की हत्या कर दी।

 

Trending news