सेक्‍चुअल सैटिसफेक्‍शन न मिलने की वजह से टूट रहे हैं रिश्‍ते
Advertisement

सेक्‍चुअल सैटिसफेक्‍शन न मिलने की वजह से टूट रहे हैं रिश्‍ते

महिलाओं और पुरुषों के बीच सेक्‍चुअल सैटिसफेक्‍शन न मिलने की वजह से रिश्‍ते टूटने के मामले बढ़ रहे हैं। इस वजह से देश के अंदर तलाक के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

सेक्‍चुअल सैटिसफेक्‍शन न मिलने की वजह से टूट रहे हैं रिश्‍ते

नई दिल्‍ली : महिलाओं और पुरुषों के बीच सेक्‍चुअल सैटिसफेक्‍शन न मिलने की वजह से रिश्‍ते टूटने के मामले बढ़ रहे हैं। इस वजह से देश के अंदर तलाक के मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

मीडिया में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, एक अध्‍ययन में यह खुलासा हुआ है कि 23.6 फीसदी पुरुष और 17.6 फीसदी महिला पार्टनर एक दूसरे को धोखा देते हैं। इस अध्‍ययन में एक सनसनीखेज खुलासा यह भी हुआ है कि 14 फीसदी महिलाओं ने स्‍वीकार किया है कि उन्‍हें इस बात का पता नहीं है कि उनके बच्‍चे के पिता मौजूदा पति हैं या कोई और।

यह अध्‍ययन मेडीऐंगल्‍स की ओर से की गई है। इस तरह का ऑनलाइन अध्‍ययन पहली बार किया गया है। इस अध्‍ययन में 20 से 65 साल उम्र के 6467 लोगों को शामिल किया गया। इस अध्‍ययन में सबसे ज्‍यादा मुंबई, अहमदाबाद और दिल्‍ली के लोग शामिल किए गए और कुल 20 शहरों में इस संबंध में स्‍टडी की गई। लोगों से इस संबंध में ऑनलाइन जवाब मांगे गए थे।

मेडीऐंगल्‍स के सीईओ डा. देबराज शोम के अनुसार, इस अध्‍ययन से पता चला है कि महिलओं में सेक्‍स के बारे में जानकारी कम होती है। वहीं, पुरुषों में सेक्‍स संबंधी जानकारी महिलाओं की तुलना में ज्‍यादा पाया गया। इस अध्‍ययन में 96 फीसदी महिलओं का मानना था कि सेक्‍स संबंधी जानकारी मिलने से उन्‍हें फायदा हो सकता है। शोम के अनुसार, पहले के समय में तलाक की दूसरी वजह हआ करती थी लेकिन आज तलाक के मामले सेक्‍चुअल रिलेशन और इनफर्टिलिटी से जुड़ गई है।

इस अध्‍ययन में कुछ सनसनीखेज बातें सामने आई। जैसे 18 फीसदी पुरुषों ने कहा कि शादी के बाद भी उनके कई महिलाओं से संबंध रहे। वहीं, 13 फीसदी महिलाओं का कहना था कि उनके भी कई पार्टनर रहे। 72 फीसदी महिलाओं ने इस बात को स्‍वीकार किया कि सेक्‍स संबंध में उन्‍हें संतुष्टि नहीं मिली।

 

Trending news