नासा ने पाया सूर्य पर एक बड़ा गहरे रंग का क्षेत्र
Advertisement

नासा ने पाया सूर्य पर एक बड़ा गहरे रंग का क्षेत्र

नासा के सोलर डायनामिक्स ऑब्जरवेटरी ने सूर्य के उपरी हिस्से पर बड़ा और गहरे रंग का एक क्षेत्र पाया है। इसे ‘कोरोनल होल’ के नाम से जाना जाता रहा है। ‘कोरोनल होल’ सूर्य पर ऐसे क्षेत्र होते हैं जहां सौर चुंबकीय क्षेत्र विस्तारित होते हैं और अंतरग्रहीय अंतरिक्ष के बाहर तेज गति वाले सौर पवन से सौर पदार्थ को बाहर भेजते हैं।

वॉशिंगटन: नासा के सोलर डायनामिक्स ऑब्जरवेटरी ने सूर्य के उपरी हिस्से पर बड़ा और गहरे रंग का एक क्षेत्र पाया है। इसे ‘कोरोनल होल’ के नाम से जाना जाता रहा है। ‘कोरोनल होल’ सूर्य पर ऐसे क्षेत्र होते हैं जहां सौर चुंबकीय क्षेत्र विस्तारित होते हैं और अंतरग्रहीय अंतरिक्ष के बाहर तेज गति वाले सौर पवन से सौर पदार्थ को बाहर भेजते हैं।

वैज्ञानिकों ने इन तेज सौर पवन धाराओं का अध्ययन किया है क्योंकि वे कभी-कभी पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र से संपर्क में आते हैं और वे भूचुंबकीय तूफान पैदा करते हैं जो उपग्रहों को विकिरण के जोखिम में डाल सकता है संचार सिग्नल में बाधा डाल सकता है।

‘कोरोनल होल’ सूर्य के वायुमंडल के कम घनत्व वाले क्षेत्र होते हैं। उनमें कम सौर पदार्थ होते हैं और कम तापमान होता है। इसलिए अपने चारों ओर की तुलना में कहीं अधिक गहरे रंग का नजर आते हैं। नासा ने बताया कि ये कोरोनल होल पृथ्वी के आसपास अंतरिक्ष पर्यावरण को समझने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

Trending news