क्या आप जानते? हमारा सूर्य का जन्म जुड़वा तारे के रूप में हुआ था...

करीब साढ़े चार अरब वर्ष पूर्व हमारा सूर्य अकेले अस्तित्व में नहीं आया था बल्कि उसका जन्म जुड़वा तारे के रूप में हुआ था. कुछ वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है, जिनके मुताबिक ब्रहमांड में जन्म लेने वाला हर तारा एक दूसरे तारे के साथ अस्तित्व में आता है.

भाषा | अंतिम अपडेट: Jun 19, 2017, 08:57 PM IST
क्या आप जानते? हमारा सूर्य का जन्म जुड़वा तारे के रूप में हुआ था...
प्रतीकात्मक फोटो

लॉस एंजिलिस: करीब साढ़े चार अरब वर्ष पूर्व हमारा सूर्य अकेले अस्तित्व में नहीं आया था बल्कि उसका जन्म जुड़वा तारे के रूप में हुआ था. कुछ वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है, जिनके मुताबिक ब्रहमांड में जन्म लेने वाला हर तारा एक दूसरे तारे के साथ अस्तित्व में आता है.

हमारे सबसे निकटतम पड़ोसी तारे अल्फा सॅन्टौरी समेत कई तारे साथी तारों के साथ अस्तित्व में आए हैं. खगोलविद लंबे समय से इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं. खगोलविद लंबे समय से हमारे सूर्य के साथी तारे नेमेसिस की तलाश करते रहे हैं लेकिन ऐसा करने में वे विफल रहे हैं.

अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया बर्कले ने एक विशाल आणविक बादल का रेडियो सर्वेक्षण किया. यह बादल पसर्यिस तारामंडल में हाल में बने तारों से भरा हुआ है. उन्होंने एक गणितीय सिद्धांत को भी प्रतिपादित किया है. यूसी बर्कले विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ता और अध्ययन के सह-लेखक स्टीवन स्टेहलर ने कहा, 'हम लोग कह रहे हैं, हां, शायद एक नेमेसिस था, बहुत पहले.'