इबोला से जुड़े अनुसंधान में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद करेगा भारत
Advertisement

इबोला से जुड़े अनुसंधान में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद करेगा भारत

भारत ने इबोला के इलाज के लिए टीके के अनुसंधान एवं विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग करने की दिशा में प्रतिबद्धता जताते हुए इससे निपटने के लिए जारी वैश्विक प्रयासों में मदद करने का भरोसा दिलाया है।

इबोला से जुड़े अनुसंधान में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की मदद करेगा भारत

संयुक्त राष्ट्र : भारत ने इबोला के इलाज के लिए टीके के अनुसंधान एवं विकास के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ सहयोग करने की दिशा में प्रतिबद्धता जताते हुए इससे निपटने के लिए जारी वैश्विक प्रयासों में मदद करने का भरोसा दिलाया है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि अशोक मुखर्जी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में शनिवार को कहा कि भारत सरकार ने देश में बीमारी की आशंका से निपटने के लिए कई उपाय किए हैं और हाई अलर्ट बनाए रखने के लिए प्रभावी राष्ट्रीय आपदा मोचन तंत्र सक्रिय किया है।

सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़ी आपात स्थितियों से निपटने के लिए बहुपक्षीय प्रयासों में सक्रियता से भाग लेने के भारत के इतिहास को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने चिकित्सा आपूर्ति से जुड़ी खरीद के लिए तीनों प्रभावित देशों सिऐरा लियोन, लाइबेरिया और गिनी को तत्काल वित्तीय सहायता प्रदान की है।

उन्होंने कहा कि भारत ने इबोला से लड़ने में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों में मदद के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन को पांच लाख डॉलर की पेशकश भी की है।

मुखर्जी ने कहा, ‘हमारा मानना है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इबोला के इलाज के लिए टीके के अनुसंधान और विकास में मदद करनी चाहिए ताकि वह जायज कीमतों पर निर्धनतम लोगों को आसानी से उपलब्ध हो और भारत इसे लेकर सहयोग को प्रतिबद्ध है। आज जरूरत की इस घड़ी में इस वैश्विक खतरे से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा जारी प्रयासों में योगदान के लिए हम तैयार हैं।’

Trending news