जापान की मैग्‍लेव ट्रेन ने बनाया स्‍पीड का नया रिकॉर्ड, 603 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ी
Advertisement

जापान की मैग्‍लेव ट्रेन ने बनाया स्‍पीड का नया रिकॉर्ड, 603 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ी

हाईस्पीड ट्रेनों के लिए मशहूर जापान में एक बार फिर ट्रेनों की सर्वाधिक स्‍पीड दर्ज की गई है। जापान की नवीनतम प्रणाली से युक्‍त मैग्‍लोव ट्रेन ने मंगलवार को स्‍पीड का नया रिकार्ड बनाया है। जानकारी के अनुसार, मंगलवार को माउंट फूजी के निकट हुए टेस्‍ट रन में इस ट्रेन ने 600 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार पकड़ी।

जापान की मैग्‍लेव ट्रेन ने बनाया स्‍पीड का नया रिकॉर्ड, 603 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ी

टोक्‍यो : हाईस्पीड ट्रेनों के लिए मशहूर जापान में एक बार फिर ट्रेनों की सर्वाधिक स्‍पीड दर्ज की गई है। जापान की नवीनतम प्रणाली से युक्‍त मैग्‍लोव ट्रेन ने मंगलवार को स्‍पीड का नया रिकार्ड बनाया है। जानकारी के अनुसार, मंगलवार को माउंट फूजी के निकट हुए टेस्‍ट रन में इस ट्रेन ने 600 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार पकड़ी।

सेंट्रल जापान रेलवे के अनुसार, मैग्लेव ट्रेन ने 603 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़कर सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और करीब 11 सेकेंड तक यह ट्रेन 600kph की रफ्तार से चलती रही। विद्युत चुंबक की मदद से चलने वाली इस ट्रेन का टेस्ट रन टोक्यो के दक्षिण में माउंट फिजी के पास किया गया।

मैग्‍लोव ट्रेन ने करीब एक सप्‍ताह पहले बनाए अपने रिकार्ड में ही सुधार किया है। एक सप्‍ताह पहले इस ट्रेन ने 590kph की रफ्तार दर्ज की थी। गौर हो कि इससे पहले 2003 में जापानी मैग्लेव ट्रेन 581 किमी प्रति घंटा (361 मील प्रति घंटा) से दौड़ी थी। बताया गया कि टेस्ट रन के दौरान मैग्लेव ने महज 1.8 किमी की दूरी में ही 600 किमी प्रति घंटा की रफ्तार हासिल कर ली थी। वैसे भी जापान की हाई स्पीड ट्रेन सर्विस दुनिया की सबसे उन्‍नत टेक्नोलॉजी से युक्‍त है। जापान अब 410 किमी (250 मील) लिंक पर इसके प्रयोग के लिए तकनीक को विकसित कर रहा है। इसके जरिये टोक्यो से ओसाका तक की दूरी को सिर्फ एक घंटे में पूरा कर लिया जाएगा। अभी बुलेट ट्रेन के जरिये इस दूरी को तय करने में तीन घंटे का समय लगता है।

जापान रेलवे सेंट्रल की चाहत है कि साल 2027 तक यह ट्रेन पूरी तरह सर्विस में आ जाए और टोक्‍यो एवं नगोया के बीच की 286 किलोमीटर की दूरी को तय किया जा सके।

Trending news