अद्भुत! मंगल ग्रह पर मिला फुदकता चूहा और लंबी पूंछ वाला बंदर, देखें तस्वीरें
Advertisement

अद्भुत! मंगल ग्रह पर मिला फुदकता चूहा और लंबी पूंछ वाला बंदर, देखें तस्वीरें

मंगल ग्रह पर जीवन की खोज जारी है, इसी बीच वहां से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जिन्हें देखकर आप चौंक सकते हैं। अब तक मंगल से पानी की मौजूदगी के अलावा एक महिला जैसी आकृति देखने को मिली थी। लेकिन अब नासा के क्यूरियोसिटी उपग्रह से मिली तस्वीरों में गड्ढे में उछलते चूहे और बंदर जैसी आकृति भी देखने को मिला है। नासा का यह उपग्रह 2012 से अंतरिक्ष में मौजूद है। इसमें कई अन्य कलाकृतियां भी देखने को मिलीं।

साभार: ट्वीटर

लंदन : मंगल ग्रह पर जीवन की खोज जारी है, इसी बीच वहां से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जिन्हें देखकर आप चौंक सकते हैं। अब तक मंगल से पानी की मौजूदगी के अलावा एक महिला जैसी आकृति देखने को मिली थी। लेकिन अब नासा के क्यूरियोसिटी उपग्रह से मिली तस्वीरों में गड्ढे में उछलते चूहे और बंदर जैसी आकृति भी देखने को मिला है। नासा का यह उपग्रह 2012 से अंतरिक्ष में मौजूद है। इसमें कई अन्य कलाकृतियां भी देखने को मिलीं।

नासा की तस्वीरों का विश्लेषण करने वाले खगोलशास्त्री जोए व्हाइट ने नासा की ओर से जारी तस्वीरों में से इस चूहे को खोज निकाला। उन्होंने अनुमान लगाया कि यह दो से तीन फीट तक का हो सकता है, जिसके कान, नाक और आंखे साफ तौर पर दिख रहे हैं। वहीं  विश्लेषकों के मुताबिक यह बंदर एक चट्टान पर बैठा है और इसकी एक लंबी पूंछ भी है। मील का पत्थर साबित होने वाली इस अद्भुत खोज का श्रेय यू-ट्यूब वीडियो मेकर जेसन हंटर को जाता है।

fallback

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाइट ने चूहे की तस्वीर को बीते 28 अक्टूबर को कैमरे में कैद किया है। यूएफओ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये चूहा असीरियन सभ्यता के देवता 'नाबू' हो सकते हैं। जिनके रहने का स्थान मंगल ग्रह बताया जाता है। माना जा रहा है कि मंगल ग्रह पर जीवन हो सकता है, वो भी बेहद उन्नत किस्म का। इससे पहले भी एक औरत, चम्मच जैसी आकृतियों के भी कैमरों में कैद होने के दावे किए जा चुके हैं। हालांकि आधिकारिक रूप से नासा के विशेषज्ञों ने अभी इन खोजों के संबंध में कुछ भी नहीं कहा है।

Trending news