एक सेंसर ऐसा जो पलभर में खोल देगा धमाकों की साजिश की पोल...
Advertisement

एक सेंसर ऐसा जो पलभर में खोल देगा धमाकों की साजिश की पोल...

वैज्ञानिकों ने इस तरह का सेंसर बनाया है जिसकी सहायता से घातक विस्फोटकों का जल्दी पता लगाना संभव हो गया है। इस सेंसर को यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के वैज्ञानिकों ने बनाया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह सेसंर खोजी कुत्तों से भी ज्यादा कारगर माना जा रहा है। इस सेंसर की सहायता से आरडीएक्स, डीएनटी जैसे कई घातक विस्फोटकों का अतिशीघ्र पता लगाना संभव हो गया है।

एक सेंसर ऐसा जो पलभर में खोल देगा धमाकों की साजिश की पोल...

लंदन: वैज्ञानिकों ने इस तरह का सेंसर बनाया है जिसकी सहायता से घातक विस्फोटकों का जल्दी पता लगाना संभव हो गया है। इस सेंसर को यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के वैज्ञानिकों ने बनाया है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह सेसंर खोजी कुत्तों से भी ज्यादा कारगर माना जा रहा है। इस सेंसर की सहायता से आरडीएक्स, डीएनटी जैसे कई घातक विस्फोटकों का अतिशीघ्र पता लगाना संभव हो गया है।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, सेंसर आम तौर पर इस्तेमाल होने वाले पांच प्रकार के विस्फोटकों और उनकी मात्रा का पता लगाने में सक्षम होगा। इससे दूषित जल में विषाक्त पदार्थ का पता लगाना भी आसान हो जाएगा। रिसर्च के मुख्य शोधकर्ता विलियम पेवलर का कहना है कि यह पहली बार संभव हुआ है कि एक ही सेंसर कई विस्फोटकों का पता लगा सके। यह सेंसर केवल 10 सेंकड में रंग बदलकर विस्फोटक पदार्थ और उसकी मात्रा की जानकारी दे सकता है। यह अध्ययन शोध पत्रिका ‘एसीएस नैनो’ के ताजा अंक में प्रकाशित हुआ है।

Trending news