दुनिया के सबसे पुराने जीवाश्म दे रहे 3.7 अरब साल पुराने जीवन के संकेत
Advertisement

दुनिया के सबसे पुराने जीवाश्म दे रहे 3.7 अरब साल पुराने जीवन के संकेत

वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे पुराने जीवाश्म खोज निकाले हैं जो 3.7 अरब साल पुराने हैं और यह अब तक सबसे पुराने माने जाने वाले जीवाश्मों से भी 22 करोड़ साल पुराने हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर

मेलबर्न: वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे पुराने जीवाश्म खोज निकाले हैं जो 3.7 अरब साल पुराने हैं और यह अब तक सबसे पुराने माने जाने वाले जीवाश्मों से भी 22 करोड़ साल पुराने हैं।

अरबों साल पुराने ये जीवाश्म हमारे ग्रह के बिल्कुल शुरूआती इतिहास से जुड़ी गुत्थियां सुलझा सकते हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ वोलनगोंग के प्रोफेसर एलेन नटमैन के नेतृत्व वाले एक दल ने दुनिया की सबसे पुरानी तलछट चट्टानों में 3.7 अरब साल पुराने स्ट्रॉमेटोलाइट जीवाश्म खोज निकाले हैं। ये जीवाश्म ग्रीनलैंड के बर्फीले क्षेत्र के किनारे स्थित इसुआ ग्रीनस्टोन क्षेत्र में पाए गए हैं।

इसुआ स्ट्रोमेटोलाइट जीवाश्म धरती पर जीवन की शुरूआती विविधता के प्रति व्यापक समझ उपलब्ध करवा सकते हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि इसका मंगल पर जीवन को लेकन हमारी समझ पर काफी असर हो सकता है।

नटमन ने कहा कि ये जीवाश्म अब तक दुनिया के सबसे पुराने जीवाश्म कहलाने वाले और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में पाए जाने वाले स्ट्रॉमेटोलाइट जीवाश्मों से भी 22 करोड़ साल पुराने हैं।

हालिया खोज ने जीवाश्मों के रिकॉर्ड को पृथ्वी के भूवैज्ञानिक रिकॉर्ड की शुरूआत तक पहुंचा दिया है। यह खोज धरती के इतिहास की बेहद शुरूआत में जीवन के साक्ष्यों की ओर इशारा करती है।

 

Trending news