खुल गया राज! ज्यादा बुद्धिमान होने से रोमांटिक साथी तलाशने में आ सकती हैं दिक्कतें

अगर कोई बहुत बुद्धिमान और ज्यादा चिंता या परवाह ना करने वाला व्यक्ति है तो यह एक खूबी हो सकती है लेकिन इसका कुछ खमियाजा भी उठाना पड़ सकता है. 

खुल गया राज!  ज्यादा बुद्धिमान होने से रोमांटिक साथी तलाशने में आ सकती हैं दिक्कतें
यह शोध ब्रिटिश जर्नल ऑफ सायकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

मेलबर्न: अगर कोई बहुत बुद्धिमान और ज्यादा चिंता या परवाह ना करने वाला व्यक्ति है तो यह एक खूबी हो सकती है लेकिन इसका कुछ खमियाजा भी उठाना पड़ सकता है क्योंकि इससे एक रोमांटिक साथी तलाश करने के मौके कम हो सकते हैं. एक शोध में यह दावा किया गया है. यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के शोधकर्ताओं (यूडब्ल्यूए) ने कई विशेषताओं के बारे में 383 युवाओं पर एक सर्वेक्षण किया कि जो वह अपने साथी में देखना चाहते हैं. इसमें चार अहम गुण थे, बुद्धिमत्ता, चिंता ना करना, दयालुता और शारीरिक आकर्षण.

यह शोध ब्रिटिश जर्नल ऑफ सायकोलॉजी में प्रकाशित हुआ है.  इसमें पाया गया कि 99 फीसदी लोग अपने साथी में बहुत बुद्धिमत्ता और ज्यादा चिंता या परवाह करने की खासियत नहीं चाहते. हालांकि दयालुता और बुद्धिमत्ता दो सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं जो कोई एक रोमांटिक साथी में तलाश करता है. 

Being too intelligent harms chances of finding love

यूडब्ल्यूए के गिल्स गिग्नाक ने कहा, ‘‘पहले प्रकाशित शोध से प्रतीत होता है कि ज्यादा बुद्धिमान होने के गुण को लेकर कुछ लोगों में असुरक्षा की भावना पैदा हो जाती है.  इसी तरह ज्यादा चिंता या परवाह ना करने को भरोसे या आकांक्षा की कमी के तौर पर देखा जा सकता है.’’ 

इनपुट भाषा से भी 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close