शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में जगह पक्की करना चाहते हैं रहाणे
Advertisement

शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में जगह पक्की करना चाहते हैं रहाणे

भारतीय क्रिकेट टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी प्रतिभा साबित कर रहे अजिंक्य रहाणे ने कहा कि राष्ट्रीय टीम में जगह पक्की करने के लिए उनकी नजरें प्रदर्शन में अधिक निरंतरता लाने पर टिकी हैं।

शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया में जगह पक्की करना चाहते हैं रहाणे

धर्मशाला : भारतीय क्रिकेट टीम में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी प्रतिभा साबित कर रहे अजिंक्य रहाणे ने कहा कि राष्ट्रीय टीम में जगह पक्की करने के लिए उनकी नजरें प्रदर्शन में अधिक निरंतरता लाने पर टिकी हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ यहां चौथे वनडे में सुलेमान बेन का शिकार बनने से पहले रहाणे ने 79 गेंद में 68 रन की पारी खेली थी। विराट कोहली ने इसके बाद 114 गेंद में 127 रन बनाए और सुरेश रैना  के साथ तीसरे विकेट के लिए 138 रन जोड़े जिससे भारतीय टीम शुक्रवार को 59 रन से जीत दर्ज करने में सफल रही। एक बल्लेबाज के रूप में अपनी प्रगति का आकलन करने के लिए बोलने पर मुंबई के इस क्रिकेटर ने कहा कि उनका ध्यान मुख्य रूप से अच्छी शुरूआत को बड़े स्कोर में बदलने पर टिका है।

‘बीसीसीआई.टीवी’ ने रहाणे के हवाले से कहा, ‘अपने खेल के निश्चित हिस्सों में सुधार के लिए मैंने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और अभ्यास सत्र और मैचों के दौरान काफी कुछ सीखा। पिछले दौरों से अब तक मैंने महसूस किया है कि प्रदर्शन में निरंतरता महत्वपूर्ण चीज है। मैंने टीम को अधिकतर अच्छी शुरूआत दिलाई लेकिन इसे बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहा।’

रहाणे ने कहा, ‘मैंने महसूस किया कि अगर पारी की शुरूआत करते हुए मैंने बड़ा स्कोर बनाया तो इससे टीम को मदद ही मिलेगी। मैं अपने प्रदर्शन में और निरंतरता चाहता हूं।’ उन्होंने कहा, ‘इस निरंतरता के लिए मेरा ध्यान उस लय को बरकरार रखने पर है जो मैं 30 या 40 रन बनाने तक बनाए रखता हूं। बल्लेबाजी क्रम में पारी की शुरूआत करना अहम स्थान है क्योंकि लक्ष्य का पीछा करने के दौरान या लक्ष्य देने के दौरान सलामी बल्लेबाज ही मंच तैयार करते हैं।’ फिलहाल भारतीय टीम में सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिए काफी प्रतिस्पर्धा है और रहाणे ने कहा कि टीम में किसी स्थान के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का स्वागत है।

उन्होंने कहा, ‘जब आप अपने देश के लिए खेल रहे हो तो स्वस्थ प्रतिस्पर्धा हमेशा अच्छी होती है। आपको इसे चुनौती के रूप में स्वीकार करना होता है विशेषकर इस स्तर पर जब आप कड़ा क्रिकेट खेल रहे हो।’ रहाणे ने कहा, ‘महेंद्र सिंह धोनी ने मेरे साथ बात की और मुझे अपने मजबूत पक्ष के अनुसार खेलने को कहा। फिलहाल मेरा ध्यान अपने खेल पर और अपनी क्षमता के मुताबिक प्रदर्शन करने पर है। मैं भविष्य के दौरों के बारे में सोचने की जगह हमेशा वर्तमान पर ध्यान देने और इस पर काम करने की कोशिश करता हूं।’

Trending news