Chess Olympiad: आनंद का जीत से आगाज, भारतीय महिलाओं ने 4 और पुरुषों ने 3 बाजियां जीतीं
Advertisement

Chess Olympiad: आनंद का जीत से आगाज, भारतीय महिलाओं ने 4 और पुरुषों ने 3 बाजियां जीतीं

भारतीय पुरुष टीम ने ऑस्ट्रिया को 3.5-0.5 से हराया. महिला टीम ने वेनेजुएला को 4-0 से शिकस्त दी.

विश्वनाथन आनंद मुकाबले के दौरान. (फोटो: @BatumiChess2018)

बातुमी (जार्जिया):  भारतीय पुरूष टीम ने 43वें शतरंज ओलंपियाड में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. उसने ऑस्ट्रिया को 3.5-0.5 से करारी शिकस्त दी. लगातार दूसरी जीत से भारतीय टीम 40 अन्य टीमों के साथ चार अंक लेकर संयुक्त बढ़त पर है. भारत का अगला मुकाबला कनाडा से होगा. भारतीय पुरुष टीम पिछले दो ओलंपियाड में तीसरे और चौथे स्थान पर रही थी.

12 साल बाद टीम में लौटे हैं आनंद 
भारतीय टीम में 12 साल बाद लौटे विश्व रैपिड चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने ओलंपियाड में बेहतरीन किया. उन्होंने ऑस्ट्रिया के मार्कस रैगर को आसानी से हरा दिया. दूसरे बोर्ड पर पी हरिकृष्णा ने वेलेंटाइन ड्रैगनेव की आखिरी क्षणों की गलती का फायदा उठाया और जीत अपने नाम कर ली. विदित गुजराती ने आंद्रियास डीरमेयर पर जीत दर्ज करके भारत की बढ़त सुनिश्चित की. चौथे बोर्ड पर बी अधिबान और पीटर श्रेनर की बाजी ड्रॉ छूटी. 

यह भी पढ़ें: Chess Olympiad: भारत ने विश्वनाथन आनंद को रेस्ट देकर भी किया जीत से आगाज

महिला टीम ने अपने सभी मैच जीते 
भारतीय महिला टीम ने वेनेजुएला पर 4-0 से जीत दर्ज की. शीर्ष बोर्ड पर डी हरिका ने सराई कारोलिना सांचेज कास्टिलो को हराया. दूसरे बोर्ड पर तानिया सचदेव को अमेलिया हर्नाडेज बोनिला पर जीत दर्ज करने में कोई परेशानी नहीं हुई. ईशा कारवडे ने भी ताइरू मैनुएला के खिलाफ बेहतरीन खेल दिखाया और मैच जीतने में कामयाब रहीं. राष्ट्रीय चैंपियन पद्मिनी राउत ने कोराल्स पैटिनो गर्सिया को हराकर क्लीन स्वीप संभव किया. 

33 टीमों के साथ टॉप पर है महिला टीम 
महिलाओं के वर्ग में 33 टीमें संयुक्त बढ़त पर हैं. भारत को अब सर्बिया का सामना करना है, जिससे उसे चुनौती मिल सकती है. टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही हर टीम में 5-5 खिलाड़ी होते हैं, जिनमें से चार को मुकाबले में उतरना होता है. टीम हर मैच में अपने एक खिलाड़ी को रेस्ट दे सकती है. 

उज्बेकिस्तान ने रूस को हराया
शतरंज की इस सबसे बड़ी प्रतियोगिता के दूसरे दिन भी उलटफेर देखने को मिले. शीर्ष वरीयता प्राप्त रूस को महिला वर्ग में उज्बेकिस्तान से 1.5-2.5 के करीबी अंतर से हार का सामना करना पड़ा. 43वें विश्व शतरंज ओलंपियाड जॉर्जिया के बाटुमी में खेले जा रहे हैं.

Trending news