अर्जेंटीना के मेस्सी पिछले दस सालों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: पेले
Advertisement

अर्जेंटीना के मेस्सी पिछले दस सालों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: पेले

महान फुटबॉलर पेले ने सोमवार को अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मेस्सी को पिछले दस साल में सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर करार देते हुए ब्राजील के नेमार और पुर्तगाल के क्रिस्टियाना रोनाल्डो की भी तारीफ की। पेले ने एक सप्ताह के भारत दौरे पर अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘अलग- अलग पीढी के फुटबालरों की तुलना मुश्किल होती है लेकिन पिछले दस साल में मेस्सी सर्वश्रेष्ठ है।

अर्जेंटीना के मेस्सी पिछले दस सालों में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: पेले

कोलकाता: महान फुटबॉलर पेले ने सोमवार को अर्जेंटीना के स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मेस्सी को पिछले दस साल में सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर करार देते हुए ब्राजील के नेमार और पुर्तगाल के क्रिस्टियाना रोनाल्डो की भी तारीफ की। पेले ने एक सप्ताह के भारत दौरे पर अपनी पहली प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘अलग- अलग पीढी के फुटबालरों की तुलना मुश्किल होती है लेकिन पिछले दस साल में मेस्सी सर्वश्रेष्ठ है।

रोनाल्डो आगे बढ़कर गोल करने की कोशिश करता है लेकिन मेस्सी अलग शैली का खिलाड़ी है। मैं अपनी टीम में दोनों को रखता। 
नेमार का भी भविष्य उज्ज्वल है।’ तीन बार के विश्व कप विजेता ने स्वीकार किया कि खेल काफी प्रतिस्पर्धी हो गया है । उन्होंने हालांकि यह भी कहा कि इस दौर में खेलने पर भी वह कामयाब रहते। उन्होंने कहा, ‘आज का फुटबाल अधिक कठिन है लेकिन जब ईश्वर ने आपको प्रतिभा दी है तो आप किसी भी पीढी में अच्छा खेल सकते हैं।

फुटबाल का मतलब कौशल है। मुझे यकीन है कि बेटो इस दौर में खेलते तो उतने ही सफल होते।’ उन्होंने विवादों से घिरे फीफा को लेकर किसी सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया। उन्होंने हालांकि कहा कि वह फीफा अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का कोई इरादा नहीं रखते। विश्व कप के बाद जर्मनी ने ब्राजील को 7.1 से हराया और ब्राजील के प्रदर्शन में आई गिरावट के लिये पेले ने टीम के माहौल को दोषी ठहराया। 

उन्होंने कहा, ‘फुटबाल के लिये हमारा जुनून खत्म नहीं हुआ है। हमारे पास सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं लेकिन हमारे पास टीम तैयार करने का समय नहीं है। व्यक्तिगत प्रदर्शन अहम है लेकिन एक टीम के रूप में अच्छा प्रदर्शन सबसे जरूरी है।’  पेले ने अपने समकालीन खिलाड़ियों में चिर प्रतिद्वंद्वी डिएगो माराडोना का नहीं बल्कि इंग्लैंड के विश्व कप विजेता बाबी मूरे का नाम लिया। 

उन्होंने कहा , ‘मुझे बाबी मूरे जैसे बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिला लेकिन मेरा मानना है कि पिछले दस साल में मेस्सी सर्वश्रेष्ठ हैं ।’ सर्वश्रेष्ठ कोच के बारे में पूछने पर पेले ने 1970 विश्व कप विजेता मारियो जार्ज लोबो जगालो का नाम लिया जिन्होंने बतौर खिलाड़ी 1958 और 1962 विश्व कप जीता था । पेले यहां तीन दिन के दौरे पर है जिसके बाद वह दिल्ली जायेंगे जहां सुब्रोतो कप फाइनल के मुख्य अतिथि होंगे ।

 

Trending news