गेंदबाजी में अश्विन कुछ यूं बना रहे हैं रिकॉर्डों का पहाड़
Advertisement

गेंदबाजी में अश्विन कुछ यूं बना रहे हैं रिकॉर्डों का पहाड़

स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आज जहां बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़कर भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज बने वहीं उन्होंने घरेलू जमीन पर सबसे कम मैचों में 200 विकेट पूरे करने का वर्तमान कोच अनिल कुंबले का रिकार्ड भी तोड़ा.

गेंदबाजी में अश्विन कुछ यूं बना रहे हैं रिकॉर्डों का पहाड़

बेंगलुरू : स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन आज जहां बिशन सिंह बेदी को पीछे छोड़कर भारत की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज बने वहीं उन्होंने घरेलू जमीन पर सबसे कम मैचों में 200 विकेट पूरे करने का वर्तमान कोच अनिल कुंबले का रिकार्ड भी तोड़ा.

अपना 47वां टेस्ट मैच खेल रहे अश्विन ने आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में 41 रन देकर 6 विकेट लिये और अपने कुल विकेटों की संख्या 269 पर पहुंचायी. इस तरह से उन्होंने बेदी (266 विकेट) को पीछे छोड़ा. भारत की तरफ से अश्विन से अधिक विकेट अब अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह (417) और जहीर खान (311) के नाम पर दर्ज हैं. इस मैच के दौरान अश्विन ने घरेलू सरजमीं पर 200 विकेट भी पूरे किये. वह अब भारत में 202 विकेट ले चुके हैं. 

उन्होंने केवल 30 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल करके नया टेस्ट रिकार्ड बनाया. इससे पहले का रिकार्ड कुंबले के नाम पर था जिन्होंने 35 टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी. आस्ट्रेलिया के डेनिस लिली (36) अब तीसरे नंबर पर खिसक गये हैं. अगर आस्ट्रेलिया की बात करें तो यह भारतीय सरजमीं पर उसकी 20वीं हार है. भारत में इतने अधिक टेस्ट मैच किसी भी अन्य टीम ने नहीं गंवाये हैं. 

भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अभी तक अपनी धरती पर 48 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से उसे 20 में जीत और 13 में हार मिली. 14 मैच ड्रा रहे जबकि एक मैच टाई छूटा था. भारत ने आस्ट्रेलिया के बाद इंग्लैंड को 19, न्यूजीलैंड को 16, वेस्टइंडीज को 11, श्रीलंका को दस, दक्षिण अफ्रीका को आठ, पाकिस्तान को सात, जिम्बाब्वे को चार और बांग्लादेश को एक बार अपनी सरजमीं पर हराया है.

Trending news