Asian Airgun Championship: मनु-सौरभ ने जूनियर विश्व रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल
Advertisement

Asian Airgun Championship: मनु-सौरभ ने जूनियर विश्व रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड मेडल

सौरभ और मनु ने मिक्स्ड स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता.

सौरभ चौधरी और मनु भाकेर ने मिक्स स्पर्धा में रिकॉर्ड बनाया. (फोटो IANS/ PTI)

कुवैत सिटी :  युवा निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी की जोड़ी ने शुक्रवार को 11वीं एशियाई एयरगन चैंपियनशिप के दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में नये जूनियर विश्व रिकार्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता. टूर्नामेंट के अंतिम दिन भारतीय जोड़ी ने फाइनल में वांग झियोउ और हांग शुकी की चीनी जोड़ी को हराया. 

  1. सौरभ का तीसरा गोल्ड मेडल है
  2. व्यक्तिगत स्पर्धा में दो गोल्ड जीत चुके हैं
  3. भारत के कुल 11 पदक हो गए है

भारत की जूनियर निशानेबाजी टीम ने चैंपियनशिप में चार गोल्ड सहित कुल 11 मेडल जीते. युवा ओलंपिक खेलों के चैंपियन मनु और सौरभ ने फाइनल में 485.4 अंक बनाये और वे चीनी जोड़ी के 477.9 अंक से काफी आगे रहे. चीन की एक अन्य टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीता जबकि भारत की एक अन्य जोड़ी अभिदन्या पाटिल और अनमोल जैन चौथे स्थान पर रहे.

मनु और सौरभ ने क्वालीफाईंग में 800 में से 762 अंक बनाये. उन्होंने चीन के वांग और हांग के बाद दूसरे स्थान पर रहकर क्वालीफाई किया. अभिदन्या और अनमोल 760 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रहे. 

fallback

तीसरा गोल्ड है सौरभ का
सौरभ का यह दो दिन में तीसरा गोल्ड मेडल है. उन्होंने गुरुवार को दस मीटर एयर पिस्टल की टीम और व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीते थे. मनु ने टीम स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता.  सौरभ ने चैम्पियनशिप की 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल हासिल किया था जो व्यक्तिगत स्पर्धा में चार महीने में उनका चौथा पीला तमगा रहा. सौरव के अलावा मेरठ के 16 साल के सौरव ने अर्जुन सिंह चीमा और अनमोल जैन के साथ मिलकर कुल 1731 अंक के साथ टीम स्पर्धा का भी गोल्ड मेडल जीता था. 

सौरभ ने गुरुवार को ही आठ खिलाड़ियों के व्यक्तिगत फाइनल में 239.8 के अंक के साथ अपना दूसरा गोल्ड जीता था. इस प्रतियोगिता में अर्जुन ने 237.7 अंक के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया जबकि ब्रॉन्ज मेडल चीनी ताइपै के हुआंग वेई्-ते (218) के नाम रहा. अनमोल (195.1) चौथे स्थान पर रहे. सौरव ने इससे पहले अगस्त में एशियाई खेलों में गोल्ड जीतने के साथ विश्व निशानेबाजी चैम्पियनशिप और पिछले महीने युवा ओलंपिक खेलों में भी गोल्ड मेडल हासिल किया था. 

मनु भी चूकीं मेडल से
युवा ओलंपिक चैम्पियन मनु भाकर  गुरुवार को ही व्यक्तिगत मेडल से चूक गईं थीं और 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में 196.4 अंक से चौथे स्थान पर रहीं. भारतीय महिला जूनियर टीम में मनु, अभिदन्या पाटिल और नेहा शामिल थीं जिन्होंने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में 1694 अंक से टीम स्पर्धा का सिल्वर मेडल जीता. टूर्नामेंट में भारत की मेडलों की संख्या 11 हो गयी है जिसमें चार गोल्ड, पांच सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

Trending news