एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी : बारिश की वजह से नहीं हुआ मैच, भारत-पाकिस्तान बने विजेता
Advertisement

एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी : बारिश की वजह से नहीं हुआ मैच, भारत-पाकिस्तान बने विजेता

भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों ने अब तीन-तीन बार इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल कर ली है. 2016 में भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 3-2 से हराकर खिताब हासिल किया था. इससे पहले भारतीय टीम 2011 में भी फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ चुका है. इसमें भी भारतीय टीम ने बाजी मारी थी.

हॉकी फाइनल में  भारत और पाकिस्तान बने संयुक्त विजेता (PIC: Hockey India/Twitter)

मस्कट (ओमान): मौजूदा विजेता भारत और पाकिस्तान के बीच एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला भारी बारिश की भेंट चढ़ गया और दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया. रविवार रात यहां फाइनल मुकाबले से पहले तेज बारिश शुरू हो गई और निर्धारित समय के बाद भी बारिश नहीं रुकी तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया गया. इसके साथ ही भारतीय हॉकी टीम अपना खिताब बचाने में कामयाब रही. 

  1. पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में मलेशिया को मात दी थी
  2. भारत ने सेमीफाइनल में जापान को हराया था
  3. बारिश की भेंट चढ़ा एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल

भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों ने अब तीन-तीन बार इस टूर्नामेंट में खिताबी जीत हासिल कर ली है. 2016 में भारत ने फाइनल में पाकिस्तान को 3-2 से हराकर खिताब हासिल किया था. इससे पहले भारतीय टीम 2011 में भी फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ चुका है. इसमें भी भारतीय टीम ने बाजी मारी थी.

वहीं, पाकिस्तान ने 2012 और 2013 में खिताब अपने नाम किया था. भारतीय टीम इस टूर्नामेंट में अजेय रही और फाइनल से पहले उसने छह मैच खेले जिसमें वह सभी मैचों में अपराजित रहा. भारत ने सिर्फ मलेशिया से गोलरहित ड्रॉ खेला था. उसके अलावा उसने ओमान को 11-0 से, पाकिस्तान को 3-1 से, जापान को 9-0 से, कोरिया को 4-1 से और सेमीफाइनल में जापान को 3-2 से हराया था. 

इससे पहले तीसरे स्थान के लिए खेले गए मुकाबले में मलेशिया ने एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता जापान को पेनल्टी शूटआउट में 3-2 से मात दी. निर्धारित समय तक दोनों टीमों के 2-2 से बराबर रहने के बाद पेनल्टी शूटआउट का सहारा लिया गया, जिसमें मलेशिया ने 3-2 से जीत हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया. पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने मलेशिया को शूटआउट में 3-1 से मात देकर फाइनल में कदम रखा था. 

fallback

भारत एशियाई खेलों के गोल्ड मेडल विजेता को हराकर आया था फाइनल में
बता दें कि भारत के लिए सेमीफाइनल में गुरजंत ने 19वें, चिंगलेनसाना ने 44वें और दिलप्रीत ने 55वें मिनट में गोल दागे. वहीं, जापान की ओर से हिरोताका वाकुरी ने 22वें और हिरोताका जेनदाना ने 56वें मिनट में गोल किए. भारत ने मैच की शुरूआत में ही मिले पेनल्टी कॉर्नर जाया कर दिया. पहले क्वॉर्टर में दोनों टीमें एक-दूसरे पर दबाव मौका ढूंढ़ती रहीं लेकिन किसी को भी सफलता नहीं मिल सकी. 

वहीं, दूसरे क्वॉर्टर में 19वें मिनट में गुरजंत ने शानदार मैदानी गोल कर भारत को 1-0 बढ़त दिला दी. हालांकि भारतीय टीम अपनी इस बढ़त को ज्यादा देर कायम नहीं रख पाई और तीन मिनट बाद ही 22वें मिनट में जापान को पेनल्टी कॉर्न मिलाए जिस पर हिरोताका ने गोल कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया और मैच के हाफ टाइम तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर रहीं. भारत ने पहले हाफ में तीन पेनल्टी कॉर्नर गवांए. 

हाफ टाइम के बाद दोनों टीमों ने एक बार फिर एक-दूसरे पर बढ़त बनाने के लिए संघर्ष शुरू किया. तीसरे क्वॉर्टर के खत्म होने से एक मिनट पहले ही भारत को मैच का चौथा पेनल्टी कॉर्नर हासिल हुआ. इस बार वरुण के ड्रेग फ्लिक को चिंगलेनसाना ने डिफ्लेक्ट कर गोल पोस्ट की ओर धकेल दिया और भारत को मैच में 2-1 की बढ़त मिल गई. चौथे और अंतिम क्वॉर्टर में जापान ने बराबरी करने के लगातार मौका तलाशे लेकिन भारतीय टीम ने ऐसा नहीं होने दिया. मैच के 55वें मिनट में दिलप्रीत ने एक शानदार मैदानी गोल दागकर 3-1 से आगे कर दिया. 

fallback

हालांकि अगले ही मिनट में जापान को पेनल्टी कॉर्नर 56वें मिला. लेकिन इस बार हिरोताका जेनदाना ने दागकर स्कोर 2-3 कर दिया. आखिरी के चार मिनटों में भारतीय टीम ने और कोई गोल नहीं होने दिया और 3-2 से मैच जीतकर फाइनल में प्रवेश कर लिया. 

पाकिस्तान ने मलेशिया को हराकर रखा था फाइनल में कदम
इससे पहले एक अन्य सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने मलेशिया को शूटआउट में 3-1 से मात देकर फाइनल में कदम रखा. पाकिस्तान की टीम पहले हाफ तक 4-1 से आगे थीए लेकिन मलेशिया दूयरे हाफ में मैच पलट दिया और बराबरी हासिल कर ली.

दो बार की विजेता पाकिस्तान के लिए निर्धारित समय तक इरफान जूनियर ने छठेए बिलाल ने 12वें और 20वें तथा महमूद ने 15वें मिनट में गोल किए. वहीं, मलेशिया के लिए फैजल ने दूसरे और 56वें, टेंगकु ने 43वें और एमान ने 44वें मिनट में गोल दागे. शूटआउट में अरशद महमूद और ए बट ने पाकिस्तान के लिए गोल किए जबकि अहमद और इरफान जूनियर चूक गए. मलेशिया के लिए एमान ने ही गोल दागा जबकि अशहरी, फैजल और शाहरी मौका चूक गए.

Trending news