Asian Games 2018: भारतीय महिला हॉकी टीम द. कोरिया को हराकर सेमीफाइनल में
Advertisement

Asian Games 2018: भारतीय महिला हॉकी टीम द. कोरिया को हराकर सेमीफाइनल में

एशियाई खेलों में भारतीय महिला हॉकी टीम ने द. कोरिया को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है.

भारतीय हॉकी टीम ने मौजूदा चैम्पियन दक्षिण कोरिया को हराया. (फोटो : PTI)

जकार्ता:  18वें एशियाई खेलों  के महिला हॉकी मुकाबले में चौथे क्वार्टर में तीन मिनट के अंदर किए गए तीन गोलों की बदौलत भारतीय महिला हॉकी टीम नेअपने तीसरे ग्रुप मैच में शनिवार को मौजूदा चैम्पियन दक्षिण कोरिया को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया. भारतीय टीम की यह लगातार तीसरी जीत है. भारत के लिए ग्रुप-बी के इस मैच में नवनीत कौर ने 16वें, गुरजीत कौर ने 54वें और 55वें जबकि वंदना कटारिया ने 56वें मिनट में गोल किए. 

  1. मौजूदा चैम्पियन है दक्षिण कोरिया की महिला टीम
  2. भारत ने 4-1 से जीता दक्षिण कोरिया से मैच
  3. सेमीफाइनल में जगह बना ली है भारतीय टीम में

वहीं, यूरिम ने 21वें मिनट में दक्षिण कोरिया के लिए एकमात्र गोल किया. यह गोल पेनाल्टी स्ट्रोक पर हुआ. भारत के लिए यह अब तक का सबसे कठिन मैच था और इसी कारण भारतीय महिलाओं ने सावधान शुरुआत की. कोरियाई टीम भी सावधान थी. पहला क्वार्टर खाली जाने के बाद दोनों टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ जमकर हमले किए. 

इस क्रम में भारत ने दूसरे क्वार्टर के शुरूआत में ही पहली सफलता हासिल की. लेकिन चार मिनट बाद ही पेनाल्टी स्ट्रोक पर गोल करते हुए कोरिया ने बराबरी कर ली. तीसरे क्वार्टर में दोनों टीमों में से कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई. ऐसा लग रहा था कि मौजूदा चैम्पियन टीम भारत को बराबरी पर रोक लेगी, लेकिन चौथे क्वार्टर के अंतिम मिनटों में भारत ने दो पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर मैच अपने पक्ष में कर लिया.

वर्ल्ड नंबर-9 भारत ने 3-1 से बढ़त लेने के एक मिनट बाद ही एक और मैदानी गोल कर मैच 4-1 से अपने नाम कर लिया. भारत ने अपने पहले मैच में इंडोनेशिया को 8-0 से और कजाकिस्तान को रिकार्ड 21-0 से हराया था. भारतीय टीम पूल-बी के अपने चौथे और आखिर मैच में सोमवार को थाईलैंड से भिड़ेगी. 

वहीं, भारतीय पुरुष टीम पूल-बी के अपने चौथे मैच में रविवार को दक्षिण कोरिया के खिलाफ मुकाबले में उतरेगी. मौजूदा एशियई चैम्पियन पुरुष टीम अपने शुरुआती तीन मैच जीत चुकी है.

कजाकिस्तान को 21-0 से हराया था भारतीय महिला टीम ने 
इससे पहले मंगलवार को भारतीय महिला हॉकी टीम ने गोलों की बारिश करते हुए 18वें एशियाई खेलों के अपने दूसरे ग्रुप मैच में कजाकिस्तान को 21-0 से हरा दिया था. इस मैच मेंभारत की ओर से गुरजीत कौर ने 4 गोल किए जबकि लालरेमसियामी, नवनीत कौर और वंदना कटारिया ने हैट्रिक लगाई थी. 

ग्रुप-बी में भारत में अपने पहले मैच में मेजबान इंडोनेशिया को 8-0 करारी मात दी थी. भारतीय टीम की एशियाई खेलों में यह दूसरी सबसे बड़ी जीत थी. 
स्टार खिलाड़ी रानी रामपाल और सविता के बिना उतरी भारतीय टीम के लिए इस एकरफा जीत में गुरजीत ने सातवें, 36वें, 44वें और 52वें, नवनीत कौर ने 11वें, 12वें, 49वें, वंदना कटारिया ने 29वें और 37वें और 53वें, लालरेमसियामी ने नौंवें, 19वें और 30वें मिनट में गोल कर अपनी हैट्रिक पूरी की. 

इसके अलावा उदिता ने 34वें, दीप ग्रेस एक्का ने 43वें, लिलिमा मिंज ने 38वें और 44वें, नेहा ने 10वें, नवजोत ने 16वें और 54वें और मोनिका ने 55वें मिनट में गोल दागे थे. भारत ने पहले क्वार्टर में पांच गोल, दूसरे क्वार्टर में चार गोल, तीसरे क्वार्टर में सात गोल और चौथे तथा आखिरी क्वार्टर में पांच गोल किए. 
(इनपुट आईएएनएस)

Trending news