बाढ़ पीड़ित परिवार की चिंता के बीच केरल के खिलाड़ियों का एशियाई खेलों में सफर जारी
Advertisement

बाढ़ पीड़ित परिवार की चिंता के बीच केरल के खिलाड़ियों का एशियाई खेलों में सफर जारी

एशियन गेम्स में शामिल होनेवाले केरल के खिलाड़ियों ने गृह मंत्रालय से अपील की  है कि वे उनके परिजनों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाएं.

सजन प्रकाश एकमात्र भारतीय तैराक हैं. (फाइल फोटो)

जकार्ता/नई दिल्ली: केरल में बाढ़ की भीषण तबाही की गूंज एशियाई खेलों में भी दिख रही है जहां परिवार की चिंताओं के बीच राज्य के खिलाड़ी अपना ध्यान पदक जीतने पर लगाये हैं. इन खेलों में भाग ले रहे राज्य के एक तैराक को इसके बारे तब ही पता चला जब एक पत्रकार ने उससे पूछा. एक धावक अपने परिवार की सलामती को लेकर चिंतित है तो वहीं एक हॉकी खिलाड़ी इस बात से राहत में है कि उसका परिवार सुरक्षित क्षेत्र में है हालांकि राज्य को हुए नुकसान से वह बेहद दुखी है.इन खेलों में भारतीय दल के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह ने जकार्ता में पीटीआई से कहा कि गृह मंत्रालय की मदद से खिलाड़ियों को उनके परिवारों की सुरक्षा स्थिति के बारे में बताया जाएगा. 

उन्होंने कहा, ‘‘ केरल एथलीटों के लापता परिवार के सदस्यों के ठिकाने को खोजने के लिए हम गृह मंत्रालय से संपर्क करेंगे. उन्हें समर्थन की आवश्यकता है और हम चाहते हैं कि वे बिना किसी चिंता के खेलों में भाग ले.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे पता है जब ऐसी घटना होती है तो काफी मुश्किल स्थिति होती है लेकिन हम उन्हें आश्वस्त करने वाली खबर देना चाहेंगे.’’ भारतीय दल में केरल के खिलाड़ियों की संख्या 34 हैं जिसमें एथलेटिक्स, वॉलीबॉल और बास्केटबाल में मजबूत प्रतिनिधित्व के अलावा तैराकी और हॉकी टीम में भी राज्य के खिलाड़ी हैं.

एशियन गेम्स: भारत की एशियाड में अब तक की सबसे बड़ी जीत, इंडोनेशिया को 17-0 से हराया

खिलाड़ियों के लिए यह काफी भावुक क्षण है क्योंकि राज्य में बाढ़ के कारण अब तब 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इन खेलों में पदक के बड़े दावेदार धावक मोहम्मद अनस ने कहा, ‘‘ मेरा परिवार सुरक्षित क्षेत्र में है लेकिन मेरे कई रिश्तेदार और दोस्त बाढ़ से प्रभावित है. मुझे स्थिति के इतने भयावह होने के बारे में नहीं पता था. यह दु:खद स्थिति है.’’ लंबी कूद में देश का प्रतिनिधित्व कर रहे 19 साल के श्रीशंकर अपने पहले एशियाई खेलों में भाग ले रहे है. उन्हें डर था कि उन्हे बाढ़ में अपने नाना-नानी के परिवार को खोने का डर था लेकिन वे इदुक्की जिले में मिल गये. 

श्रीशंकर ने कहा, ‘‘ मैंने इस विनाशकारी बाढ़ को खुद देखा है, लोग मर रहे हैं, घर डूब रहे हैं और भूस्खलन हो रहा है, लोग सड़कों पर और दूसरी अन्य जगहों पर रहने को मजबूर हैं. मेरे नाना के परिवार से संपर्क नहीं हो पा रहा था. अब मेरे अभिभावकों ने बताया कि उनसे कल बात हो गयी है. वे सुरक्षित हैं लेकिन उन तक पहुंचने का कोई साधन नहीं है. मैं अब थोड़ा राहत महसूस कर रहा हूं और खेल पर ध्यान दे पा रहा हूं.’’ 

तैराक साजन प्रकाश ने इन खेलों में 200 मीटर बटरफ्लाई में पांचवें स्थान पर रहे थे. उन्हें हालांकि अभी परिवार के कुछ सदस्यों के बारे में सूचना नहीं मिली है. साजन ने कहा, ‘‘मैंने सामाचार में देखा है और यहां जो पत्रकार मेरे संपर्क में हैं उन्होंने भी मुझे बताया है. उन्होंने (पत्रकार) कहा कि उन्होंने मेरी मां और परिवार के सदस्यों से बात की है जो अभी तमिलनाडु में है. मुझे परिवार के कई अन्य लोगों के बारे में कुछ भी पता नहीं है.’’ 
हाकी टीम के कप्तान पीआर श्रीजेश ने कहा कि उनका परिवार सुरक्षित जगह पर है लेकिन बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए वह दुखी हैं. 

(इनपुट-भाषा)

Trending news