Asian para Games 2018: भारत के लिए बरसे मेडल, तैराकी, एथलेटिक्स में मिले मेडल

एशियन पैरा गेम्स में भारत को तैराकी और एथलेटिक्स में एक गोल्ड सहित कई मेडल मिले

Asian para Games 2018: भारत के लिए बरसे मेडल, तैराकी, एथलेटिक्स में मिले मेडल
शरद कुमार ने हाई जंप में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. (फोटो : Reuters)

जकार्ता (इंडोनेशिया) :  इंडोनेशिया में जारी एशियन पैरा गेम्स में गुरुवार का दिन बहुत अच्छा रहा. आज के दिन तैराकी और एथलेटिक्स में भारत को मेडल मिले. इनमें हाई जंप में तो एक गोल्ड सहित तीनों मेडल भारत को मिले. इसके अलावा 400 मीटर में एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल मिले. वहीं जेवलीन थ्रो में एक सिल्वर, एक गोल्ड और तैराकी में एक ब्रॉन्ज मेडल मिला. 

तैराकी में संजय ने जीता ब्रॉन्ज मेडल
 भारतीय तैराक संजय स्वप्निल पाटिल ने गुरुवार को यहां जारी पैरा-एशियाई खेलों में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. संजय ने पुरुषों की 400 मीटर फ्रीस्टाइल एस-10 तैराकी स्पर्धा के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया. संजय ने इस स्पर्धा को चार मिनट और 41.45 सेकेंड में पूरा करते हुए तीसरा स्थान हासिल कर ब्रॉन्ज जीता. इस स्पर्धा का गोल्ड मेडल कजाकिस्तान के दिमित्री ली ने जीता. उन्होंने इसे चार मिनट और 29.17 सेकेंड में पूरा किया. ईरान के शाहीन इजादयार ने चार मिनट और 41.23 सेकेंड में स्पर्धा पूरी कर सिल्वर मेडल हासिल किया. 

जेवलीन थ्रो में सुंदर ने सिल्वर, रिंकू को ब्रॉन्ज जीता 
जेवलीन थ्रो एथलीट सुंदर सिंह गुर्जर ने  भारत को सिल्वर मेडल दिलाया. इसी स्पर्धा में रिंकू को ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा. पुरुषों के एफ-46 वर्ग में सुंदर ने अपने पांचवें प्रयास में 61.33 मीटर की दूरी तय करते हुए सिल्वर मेडल जीता जबकि रिंकू ने अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 60.92 मीटर की दूरी फेंक कर ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. हालांकि इसी स्पर्धा में दो बार के पैरालम्पिक चैम्पियन देवेंद्र झाझरिया निराशाजनक प्रदर्शन के साथ चौथे स्थान पर रहे. श्रीलंका के दिनेश हेराथ ने एशियाई रिकॉर्ड तोड़ते हुए 61.84 मीटर दूरी नापकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. पुरुषों के 400 मीटर टी-13 वर्ग में अव्निल कुमार ने 52 सेकेंड के समय के साथ ब्रॉन्ज मेडल जीता. 

एथलेटिक्स गेम रिकॉर्ड तोड़कर जयंती ने जीता सिल्वर
भारतीय एथलीट जयंती बेहेरा ने गेम रिकॉर्ड तोड़ते हुए सिल्वर मेडल अपने नाम किया. इसके अलावा, एक अन्य भारतीय महिला एथलीट राधा वेंकटेश ने 400 मीटर टी-12 स्पर्धा का ब्रॉन्ज अपने नाम किया. जयंती ने महिलाओं की 400 मीटर टीएफ-45/46/47 रेस स्पर्धा में सिल्वर मेडल हासिल किया. इस स्पर्धा के फाइनल में जयंती ने 59.71 सेकेंड का समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया और सिल्वर मेडल पर अपना कब्जा जमा लिया. उन्होंने थाईलैंड की गागुन पागजीरापोर्न द्वारा बनाए गए 01 मिनट और 05.93 सेकेंड के गेम रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

चीन की ली लु ने 58.39 सेकेंड में इस स्पर्धा को पूरा किया और अपना सीजन बेस्ट देते हुए गोल्ड पर निशाना साधा. इसके अलावा, जापान की साए शिगेमोटो ने 59.74 सेकेंड में तीसरा स्थान हासिल कर ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसके अलावा, महिलाओं की 400 मीटर टी-12 स्पर्धा के फाइनल में राधा ने 1 मिनट और 07.03 सेकेंड का समय लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता. 

400 मीटर स्पर्धाओं में भारत को 1 सिल्वर, 2 ब्रॉन्ज
भारत ने यहां जारी पैरा-एशियाई खेलों में गुरुवार को पुरुषों की 400 मीटर रेस स्पर्धाओं में एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुए हैं. पुरुषों की 400 मीटर टी-44/62/64 रेस स्पर्धा में भारत को एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ है. इसके अलावा, 400 मीटर टी-45/46/47 स्पर्धा में एक ब्रॉन्ज मेडल हासिल हुआ है. भारत के आनंदन गुनाशेखरन ने 400 मीटर टी-44/62/64 रेस स्पर्धा को 53.72 सेकेंड में पूरा करते हुए गेम रिकॉर्ड तोड़कर सिल्वर मेडल जीता. इसके अलावा, विनय कुमार ने 54.45 सेकेंड के समय में इस रेस को पूरा करते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर ब्रॉन्ज मेडल जीता. पुरुषों की 400 मीटर टी-45/46/47 स्पर्धा के फाइनल में संदीप सिंह मान ने 50.07 सेकेंड का समय लेकर सीजन बेस्ट प्रदर्शन करते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता. 

हाई जंप में भारत का जलवा, तीनों मेडलों पर जमाया कब्जा
 भारत को बड़ी सफलता तब हासिल हुई जब भारतीय एथलीटों ने एक ही स्पर्धा में तीनों मेडलों पर कब्जा जमा लिया. भारतीय एथलीटों ने पुरुषों की ऊंची कूद टी-42/63 स्पर्धा में गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए. भारत के शरद कुमार ने इस स्पर्धा में गेम रिकॉर्ड तोड़ते हुए गोल्ड मेडल हासिल किया. इसके अलावा, रियो पैरालम्पिक खेलों के मेडल विजेता वरुण सिंह भाटी ने सीजन बेस्ट प्रदर्शन करते हुए सिल्वर मेडल जीता. इस स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल रियो पैरालम्पिक खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले मरियप्पन थंगावेलु ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया. 

(इनपुट आईएएनएस)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close