टेनिस: एटीपी फाइनल्स के पहले दौर में हारे फेडरर, केई निशिकोरी ने 4 साल बाद हराया
Advertisement

टेनिस: एटीपी फाइनल्स के पहले दौर में हारे फेडरर, केई निशिकोरी ने 4 साल बाद हराया

एटीपी फाइनल्स साल का आखिरी टेनिस टूर्नामेंट है. इसमें साल के सर्वश्रेष्ठ आठ खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. 

जापान के केई निशिकोरी ने रोजर फेडरर को 2014 के बाद पहली बार हराया है. (फोटो: PTI)

लंदन: करियर के 100वें खिताब की तलाश में उतरे रोजर फेडरर को एटीपी फाइनल्स के पहले ही मैच में हार का सामना करना पड़ा. स्विस किंग फेडरर को जापान के केई निशिकोरी ने हराया. निशिकोरी ने फेडरर को चार साल बाद हराया है. इससे पहले उन्होंने फेडरर को 2014 में मियामी ओपन में हराया था. 

एटीपी फाइनल्स साल का आखिरी टेनिस टूर्नामेंट है. इसमें साल के सर्वश्रेष्ठ आठ खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. यह टूर्नामेंट राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाता है. इसमें आठ खिलाड़ियों को दो-दो के ग्रुप में बांटा जाता है. हर ग्रुप के टॉप-2 खिलाड़ियों को सेमीफाइनल में जगह मिलती है. फेडरर को ग्रुप लेटन हेविट में केविन एंडरसन, डोमिनिक थिएम और केई निशिकोरी के साथ रखा गया है. टॉप सीड नोवाक जोकोविच को ग्रुप गुगा कुएर्टन में एलेक्जेंडर ज्वेरेव, मारिन सिलिच और जान इस्रर के साथ जगह मिली है.
 

fallback
केई निशिकोरी और रोजर फेडरर मैच से पहले इस अंदाज में मिले. (फोटो: IANS) 

दूसरी सीड रोजर फेडरर का एटीपी फाइनल्स के पहले मैच में सातवीं सीड केई निशिकोरी से मुकाबला हुआ. फेडरर ने पिछले महीने निशिकोरी को दो बार हराया था. इस मैच में भी उनका पलड़ा भारी माना रहा था. लेकिन निशिकोरी ने फेडरर को महज 88 मिनट में 7-6 (4), 6-3 से हराकर पिछली हार का बदला ले लिया. स्विट्जरलैंड के फेडरर मैच के बाद ने कहा, ‘मुझे लगता है कि पहले सेट में हम दोनों ने काफी संघर्ष किया. मुझे मौके मिले, लेकिन मैं उन्हें भुना नहीं पाया.’ 

रोजर फेडरर इस टूर्नामेंट में 16वीं बार हिस्सा ले रहे हैं. वे पिछले 15 टूर्नामेंट में से छह बार चैंपियन बने हैं. लेकिन इस बार पहला मैच हारने से उन पर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहने का खतरा मंडरा रहा है. फेडरर को केई निशिकोरी के खिलाफ गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा. उन्होंने 34 सहज गलतियां की जबकि सिर्फ 19 विनर लगा पाए. हेविट ग्रुप में ही दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 6-3 7-6 से हराया.

37 साल के फेडरर 20 साल के करियर में 99 एटीपी सिंगल्स खिताब जीत चुके हैं. इनमें 20 ग्रैंडस्लैम खिताब शामिल हैं. निशिकोरी से हारने से फेडरर की 100वें खिताब की उम्मीदों को झटका लगा है. हालांकि, वे अभी खिताबी रेस से बाहर नहीं हुए हैं. अगर वे ग्रुप के अपने दोनों मैच जीत लें तो सेमीफाइनल में पहुं सकते हैं. रोजर फेडरर को अब केविन एंडरसन और डोमिनिक थिएम से मुकाबला होगा. 

Trending news