रैंकिंग: बेंगलुरू ओपन जीतने वाले प्रजनेश गुणेश्वरन बने देश के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी
Advertisement

रैंकिंग: बेंगलुरू ओपन जीतने वाले प्रजनेश गुणेश्वरन बने देश के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी

प्रजनेश गुणेश्वरन, युकी भांबरी और रामकुमार रामनाथन को पीछे छोड़कर एटीपी सिंगल्स रैंकिंग में 110वें नंबर पर पहुंच गए हैं. 

29 साल के प्रजनेश गुणेश्वरन को एटीपी चैलेंजर टूर बेंगलुरू ओपन का खिताब जीतने का फायदा रैंकिंग में भी मिला है. (फोटो: IANS)

नई दिल्ली: प्रजनेश गुणेश्वरन चोट और बुरे वक्त को मात देकर भारत के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं. एटीपी की ताजा रैंकिंग में वे 110वें नंबर पर आ गए हैं. सर्बिया के नोवाक जोकोविच एटीपी फाइनल्स हारने के बावजूद नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी बने हुए हैं. स्पेन के राफेल नडाल दूसरे और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे नंबर पर हैं.एटीपी फाइनल्स जीतने वाले जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव एक स्थान का सुधार करते हुए चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो चौथे से पांचवें नंबर पर खिसक गए हैं.

29 साल के प्रजनेश को एटीपी चैलेंजर टूर बेंगलुरू ओपन का खिताब जीतने का फायदा रैंकिंग में मिला. वे पहली बार 2007 की राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान देशभर में चर्चा में आए थे. इसके बाद उनके करियर का ग्राफ तेजी से ऊपर चढ़ा, लेकिन तभी घुटने की चोट ने इस पर ब्रेक लगा दिया. वे 2010 से 2012 तक केवल छह टूर्नामेंट में खेल पाए. जब उन्होंने 2013 में कुछ टूर्नामेंट में हिस्सा लिया तो उन्हें लगा कि बुरा वक्त अब बीत चुका है लेकिन फिर से चोटिल होने के कारण वे 2014 में कोर्ट से बाहर रहे. 

प्रजनेश गुणेश्वरन ने इसके बाद 2015 में आखिरी बार भाग्य आजमाने की सोची. रीयल एस्टेट व्यवसाय से जुड़े उनके पिता एसजी प्रभाकरण ने उन्हें टेनिस नहीं छोड़ने के लिए मनाया. आज वे युकी भांबरी (128) और रामकुमार रामनाथन (130) दोनों को पीछे छोड़कर भारत के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं. वे एटीपी की सिंगल्स रैंकिंग में 110वें नंबर पर पहुंच गए हैं. 

मैं यहां अचानक नहीं पहुंचा हूं: प्रजनेश 
प्रजनेश गुणेश्वरन ने कहा, ‘यह सच है कि मैं अचानक ही यहां नहीं पहुंचा. निश्चित तौर पर यह रातों-रात नहीं हुआ. मैंने इसके लिए काफी मेहनत की. मेरा लक्ष्य शीर्ष 100 में जगह बनाने से भी ऊंचे हैं. मैं आज जहां पर हूं, मेरी क्षमता उससे भी आगे बढ़ने की है.’ 

अब जर्मनी में अभ्यास करेंगे प्रजनेश 
प्रजनेश गुणेश्वरन ने कहा, ‘यह निश्चित तौर पर मेरे लिए सर्वश्रेष्ठ सत्र रहा और मैं इस अनुभव का उपयोग रैंकिंग में आगे बढ़ने के लिए करूंगा. मुझे उच्च स्तर पर खेलने के लिए और बेहतर बनने की जरूरत है.’ जब कोई टूर्नामेंट नहीं चल रहा होगा प्रजनेश तब जर्मनी में अपने कोच बास्टिन सुआनप्रतीप के साथ अभ्यास करेंगे.

Trending news