ICC टेस्ट रैंकिंग: भारत को पछाड़कर ऑस्ट्रेलिया टॉप पर, साउथ अफ्रीका छठे स्थान पर खिसका
Advertisement

ICC टेस्ट रैंकिंग: भारत को पछाड़कर ऑस्ट्रेलिया टॉप पर, साउथ अफ्रीका छठे स्थान पर खिसका

आस्ट्रेलिया ने एमआरएफ टायर्स आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में हुए सालाना अपडेट में भारत पर छह अंक की बढ़त बना ली है जिसमें 2012-13 के परिणाम को गणना में शामिल नहीं किया गया है जबकि 2014-15 सीरीज से परिणामों के अंक 50 प्रतिशत कर दिये गये हैं। आईसीसी द्वारा जारी मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार भारत अब तीसरे स्थान पर काबिज पाकिस्तान से महज एक अंक से आगे है। 

ICC टेस्ट रैंकिंग:  भारत को पछाड़कर ऑस्ट्रेलिया टॉप पर, साउथ अफ्रीका छठे स्थान पर खिसका

दुबई: आस्ट्रेलिया ने एमआरएफ टायर्स आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में हुए सालाना अपडेट में भारत पर छह अंक की बढ़त बना ली है जिसमें 2012-13 के परिणाम को गणना में शामिल नहीं किया गया है जबकि 2014-15 सीरीज से परिणामों के अंक 50 प्रतिशत कर दिये गये हैं। आईसीसी द्वारा जारी मीडिया विज्ञप्ति के अनुसार भारत अब तीसरे स्थान पर काबिज पाकिस्तान से महज एक अंक से आगे है। 

पाकिस्तान को सालाना अपडेट का फायदा हुआ है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका से 2012-13 में दक्षिण अफ्रीका से मिली हार के परिणाम को नहीं देखा गया जबकि 2014-15 में श्रीलंका से मिली 0 .2 की हार से उसे सिर्फ 50 प्रतिशत ही फर्क पड़ा। सालाना टेस्ट अपडेट से दक्षिण अफ्रीका 17 अंक गंवाकर तीसरे स्थान से खिसककर छठे स्थान पर पहुंच गया है। ऐसा इसलिये हुआ क्योंकि दक्षिण अफ्रीका की इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान पर 2012-13 में मिली जीत के परिणाम को रैंकिंग गणना से बाहर कर दिया गया है।

सालाना अपडेट से वेस्टइंडीज पर भी असर पड़ा है जिसने अपना आठवां स्थान तो बरकरार रखा है लेकिन उसके अंक 76 से घटकर 65 अंक हो गये हैं। ऐसा इसलिये हुआ क्योंकि उसकी न्यूजीलैंड, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे पर 2012-13 में मिली जीत को गणना से बाहर कर दिया गया है। वेस्टइंडीज और नौंवीं रैंकिंग पर काबिज बांग्लादेश के बीच में अंतर 29 अंक से घटकर महज आठ अंक हो गया है। श्रीलंका और पाकिस्तान इन गर्मियों में क्रमश: तीन और चार टेस्ट के लिये इंग्लैंड का दौरा कर रहे हैं, आस्ट्रेलिया भी जुलाई में तीन टेस्ट के लिये श्रीलंका का दौरा करेगा और दक्षिण अफ्रीका अगस्त में दो टेस्ट के लिये न्यूजीलैंड की मेजबानी कर रहा है तो इन श्रृंखलाओं के परिणाम एमआरएफ टायर्स आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग पर बड़ा असर डालेंगे। एमआरएफ टायर्स आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग इस प्रकार है।
रैंकिंग   (टीम)-  1 (माइनस) आस्ट्रेलिया 118 (प्लस छह)  2 (माइनस) भारत 112 (प्लस दो) 3 (प्लस एक) पाकिस्तान 111 (प्लस पांच) 4 (प्लस एक) इंग्लैंड 105 (प्लस तीन) 5 (प्लस एक) न्यूजीलैंड 98 (प्लस दो) 6 (माइनस तीन) दक्षिण अफ्रीका 92 (माइनस 17) 7 (माइनस) श्रीलंका 88 (माइनस एक) 8 (माइनस) वेस्टइंडीज 65 (माइनस 11) 9 (माइनस) बांग्लादेश 57 (प्लस 10)

Trending news