VIDEO : आप भी याद कर लीजिए, 17 साल पहले चैंपियंस ट्रॉफी में युवराज सिंह ने खेली थी ये तूफानी पारी

Last Updated: Tuesday, May 30, 2017 - 17:22
 VIDEO : आप भी याद कर लीजिए, 17 साल पहले चैंपियंस ट्रॉफी में युवराज सिंह ने खेली थी ये तूफानी पारी
युवराज सिंह ने चैंपियंस ट्रॉफी 2000 में खेली थी शानदार पारी (PIC : BCCI)

नई दिल्ली : एक जून से इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी शुरू होने जा रही है. सभी आठ टीमें इंग्लैंड पहुंच चुकी हैं और अभ्यास मैच खेल रही हैं. पहला मैच इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच होगा और सबसे बड़ा मुकाबला भारत-पाकिस्तान के बीच 4 जून को होगा. 

चार जून का इंतजार भारत-पाकिस्तान दोनों देशों के क्रिकेट फैंस बेसब्री से कर रहे हैं. टीम इंडिया की तरफ से इस टूर्नामेंट में कई पुराने खिलाड़ी खेल रहे हैं तो कई नए खिलाड़ियों के लिए भी एक नई शुरुआत हो रही है. 

पुराने और मंझे हुए खिलाड़ियों की बात करें तो इस फेहरिस्त में टीम इंडिया के स्टार युवराज सिंह का नाम भी आता है. बता दें कि युवराज सिंह ने आज से 17 साल पहले इसी टूर्नामेंट से अपने वनडे करियर की शुरुआत की थी. 

हालांकि, पहले मैच में केनिया के खिलाफ उन्‍हें बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला था, लेकिन अपने दूसरे मैच में ऐसी तूफानी पारी खेली थी, जिसे आज तक भी लोग नहीं भूल पाए हैं. 

17 साल पहले ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ युवराज सिंह ने धमाकेदार पारी खेली थी. मैच 7 अक्‍तूबर 2000 को नैरोबी में खेला गया था. पहले बल्‍लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 9 विकेट पर 265 रन बनाये थे. उस मैच में युवी ने 80 गेंदों पर 84 रनों की तूफानी पारी खेली थी, जिसमें उनके 12 चौके शामिल थे.

उस मैच में युवराज टॉप स्‍कोरर भी रहे. टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को उस मैच में 20 रन से हराया था और युवराज सिंह को 'मैन ऑफ द मैच' दिया गया था. यह पहला मौका था जब युवराज सिंह को 'मैन ऑफ द मैच' से सम्‍मानित किया गया.

बता दें कि  युवराज को चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है. युवी 11 साल बाद एक बार फिर टीम इंडिया में शामिल किए गए हैं. युवराज सिंह आखिरी बार 2006 में चैंपियंस ट्रॉफी खेले थे.
 
गौरतलब है कि युवराज अब तक चैंपियंस ट्रॉफी में 13 मैच खेल चुके हैं. जिसमें उन्‍होंने 33.87 के औसत से 271 रन बनाए हैं. जिसमें उनका उच्‍चतक स्‍कोर 84 रन रहा है और एक अर्धशतक भी.

ज़ी न्यूज़ डेस्क

First Published: Tuesday, May 30, 2017 - 17:22
comments powered by Disqus