चैम्पियंस ट्रॉफी : 23 जून को एक बार फिर होंगे भारत और पाकिस्तान आमने सामने
Advertisement

चैम्पियंस ट्रॉफी : 23 जून को एक बार फिर होंगे भारत और पाकिस्तान आमने सामने

भारत और पाकिस्तान नीदरलैंड के ब्रेडा में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी हाकी टूर्नामेंट के पहले मैच में 23 जून को एक दूसरे से खेलेंगे.

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मैचों का दोनों देशों के प्रशंसको को बेसब्री से इंतजार रहता है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : चिर प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान नीदरलैंड के ब्रेडा में होने वाली चैम्पियंस ट्रॉफी हाकी टूर्नामेंट के पहले मैच में 23 जून को एक दूसरे से खेलेंगे. अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ द्वारा आज घोषित कार्यक्रम के तहत भारत और पाकिस्तान के मैच के अलावा पहले दिन दो और मुकाबले होंगे. टूर्नामेंट 23 जून से एक जुलाई तक चलेगा. भारत और पाकिस्तान के मैच के बाद मेजबान और यूरोपीय चैम्पियन नीदरलैंड और 2016 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना के बीच मैच खेला जायेगा.

  1. भारत का पहला मैच  पाकिस्तान से होगा
  2. 23 जून से 1 जुलाई तक होगी  चैम्पियन्स ट्रॉफी
  3. नीदरलैंड के ब्रेडा में आयोजित होगा टूर्नामेंट

मौजूदा विश्व कप, विश्व लीग और चैम्पियंस ट्रॉफी खिताब विजेता ऑस्ट्रेलिया का सामना रियो ओलंपिक रजत पदक विजेता बेल्जियम से होगा. नीदरलैंड, अर्जेंटीना और ऑस्ट्रेलिया ने स्वत: ही टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई कर लिया है जबकि बाकी तीन देशों को एफआईएच कार्यकारी बोर्ड ने न्यौता दिया है.

यह टूर्नामेंट कई मायनों में खास है. पुरूष चैम्पियंस ट्रॉफी आखिरी बार खेली जा रही है और पहले ही मैच में चिर प्रतिद्वंद्वियों की भिडंत है. पाकिस्तान ने 1978 में पहली चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी की थी. अब आखिरी टूर्नामेंट में वह अपने अभियान का आगाज भारत के खिलाफ करेगा और दुनिया भर के करोड़ों हाकीप्रेमियों को इस मुकाबले का इंतजार होगा. 

ICC वर्ल्डकप क्वालीफायर : वेस्टइंडीज को पहली हार देकर अफगानिस्तान ने रखी अपनी उम्मीदें कायम

इसके बाद भारत 24 जून को अर्जेंटीना से और 27 जून को ऑस्ट्रेलिया से खेलेगा. इसके बाद 28 जून को बेल्जियम से खेलना है. इस साल के आखिर में भुवनेश्वर में होने वाले पुरूष हाकी विश्व कप से पहले इन सभी टीमों के लिये एक दूसरे को आजमाने का यह आखिरी मौकों में से एक है.

अजलान शाह कप टूर्नामेंट में 5वें स्थान पर रहा था भारत
गौरतलब है कि हाल ही में 27वें सुल्तान अजलान शाह कप टूर्नामेंट में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने प्लेऑफ मुकाबले में आयरलैंड को 4-1 से मात देकरपांचवां स्थान हासिल किया. उससे पहले भारत को राउंड रॉबिन लीग में आयरलैंड के हाथों उलटफेर का शिकार होना पड़ा था. इस मैच में वर्ल्ड नम्बर-10 आयरलैंड ने भारतीय टीम को 3-2 से मात दी थी. भारतीय टीम केवल मलेशिया को ही लीग मैचों में हरा सकी थी. उसे ऑस्ट्रेलिया और अर्जेंटीना ने भी हराया था जबकि इंग्लैंड को उसने ड्रॉ पर रोका था. 

ये रिकॉर्ड है इस साल केएल राहुल का, जिन्हें ‘विजडन इंडिया’ ने चुना है बेस्ट क्रिकेटर

वहीं पिछले साल भारत को एशिया कप दिलाने वाले मनप्रीत सिंह इस साल आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय पुरुष हॉकी टीम की अगुवाई करेंगे. हॉकी इंडिया (एचआई) द्वारा मंगलवार को घोषित 18 सदस्यीय दल की कमान मनप्रीत को सौंपी गई है, वहीं इस टीम में सरदार सिंह को जगह नहीं मिली है. ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में चार अप्रैल से होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारत को पूल-बी में पाकिस्तान, मलेशिया, वेल्स और इंग्लैंड के साथ शामिल किया गया है. 
(इनपुट भाषा)

Trending news