वेस्टइंडीज के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भी मंडराया संकट, CA ने खिलाड़ियों को दी चेतावनी
Advertisement

वेस्टइंडीज के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम पर भी मंडराया संकट, CA ने खिलाड़ियों को दी चेतावनी

भुगतान विवाद को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलियाई ने खिलाड़ियों को दी चेतावनी (फाइल फोटो)

सिडनीः क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने विरोध कर रहे खिलाड़ियों को औपचारिक पत्र भेजकर उन्हें आधिकारिक तौर पर सूचित किया है अगर लंबे समय से चल रहा भुगतान विवाद पर इस सप्ताह तक कोई फैसला नहीं होता है तो वे बेरोजगार हो जाएंगे.

इन रिपोर्टो के बीच कि आस्ट्रेलियाई क्रिकेट इस सप्ताहांत फैसला करेंगे कि क्या उनकी छवि का इस्तेमाल करने का अधिकार विदेशों में बेचा जा सकता है या नहीं, सीए के हाई परफोरमेन्स मैनेजर पैट हावर्ड ने उन्हें आगाह किया है कि उन्हें किसी अन्य ट्वेंटी20 लीग में खेलने के लिये अनुमति लेनी होगी.

....अगर ऐसा हुआ तो ट्रैविस हेड कर सकते हैं ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी!

पिछले कई महीनों से क्रिकेटरों और सीए के बीच भुगतान विवाद को लेकर बातचीत चल रही है लेकिन उसका कोई हल नहीं निकल पाया. वर्तमान समझौता शुक्रवार को समाप्त हो जाएगा और अगर कोई रास्ता नहीं निकलता है तो खिलाड़ी बेरोजगार हो जाएंगे.

इससे बांग्लादेश और भारत के आगामी दौरों पर भी खतरा मंडरा रहा है. यही नहीं इंग्लैंड के इस साल एशेज के लिये आस्ट्रेलियाई दौरे पर भी इसका असर पड़ सकता है. किसी तरह का करार नहीं हो पाने की संभावना को देखते हुए मीडिया रिपोर्टो में कहा गया कि खिलाड़ी अनुबंध नहीं होने की दशा में विदेशी टी20 लीगों में रोजगार हासिल कर सकते हैं. 'द आस्ट्रेलियन' अखबार ने कहा कि सीए ने खिलाड़ियों को चेतावनी दी है कि अगर उन्होंने प्रतिस्पर्धी प्रायोजकों के साथ करार किया तो उन्हें नये अनुबंध की पेशकश नहीं की जाएगी.

सीए के ई मेल में कहा गया है कि जिन 200 से अधिक खिलाड़ियों का अनुबंध समाप्त होगा उन्हें सूचित किया गया है उनसे अभ्यास या खेलने की उम्मीद नहीं की जाएगी और भले ही वे बाद में नये अनुबंध पर हस्ताक्षर कर लें लेकिन उन्हें बीच के समय का भुगतान नहीं किया जाएगा. इस पत्र व्यवहार से साफ है कि अगर खिलाड़ी राजस्व साझा करने की नयी व्यवस्था के उसके प्रस्ताव पर सहमत नहीं होते हैं तो सीए का भी झुकने का इरादा नहीं है.

आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के अलावा वेस्टइंडीज में खिलाड़ियों और क्रिकेट बोर्ड के बीच विवाद चल रहा है. यहां बोर्ड और खिलाड़ियों के बीच तो विवाद इस स्थिति तक पहुंच चुका है कि उनके ज्यादातर दिग्गज खिलाड़ी इस समय राष्ट्रीय टीम से बाहर हैं. क्रिस गेल, ड्वेन ब्रावो, सुनील नरेन जैसे तमाम खिलाड़ी लंबे समय से सिर्फ लीग क्रिकेट में ही नजर आ रहे हैं. जिस वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम से एक समय सब घबराया करते थे, आज आलम ये है कि वो टीम न तो चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाइ कर सकी थी और ऊपर से अफगानिस्तान जैसी टीम भी उनके घर में आकर वनडे मैच में मात देने में सफल रही.

Trending news