PICS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टी-20 से पहले इस अंदाज में नजर आए नेहरा

आशीष नेहरा पिछले साल टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे. 

PICS : ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी टी-20 से पहले इस अंदाज में नजर आए नेहरा
आशीष नेहरा 1 नवंबर को संन्यास ले रहे हैं

नई दिल्ली : पिछले मैच में मिली हार के बाद भारतीय टीम शुक्रवार (13 अक्टूबर) को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ निर्णायक तीसरे और आखिरी टी-20 क्रिकेट मैच में अपनी गलतियों से सबक लेकर सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी. वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया पर धमाकेदार जीत के बाद भारत ने रांची में पहला टी-20 मैच भी नौ विकेट से जीता, लेकिन गुवाहाटी में उसे पराजय झेलनी पड़ी. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया सफलता के बावजूद कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि उसे हराना हमेशा कठिन होता है. गुवाहाटी में आठ विकेट से जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया निर्णायक मैच में बुलंद हौसलों के साथ उतरेगा.

1 नवंबर के बाद टीम इंडिया की जर्सी में नहीं दिखेगा यह खिलाड़ी, लोगों ने कहा- Thank You

बता दें कि भारत गुवाहाटी के बारसापारा स्टेडियम में खेल के हर विभाग में कमजोर साबित हुआ. पहले टीम इंडिया के बल्लेबाज ताश के पत्तों की तरह ढह गए और इसके बाद गेंदबाजों का जादू भी नहीं चल पाया. ऑस्ट्रेलिया के नए तेज गेंदबाज जेसन बेहरेनडॉर्फ के सामने भारत का मजबूत बल्लेबाजी क्रम टिक नहीं सका. कप्तान कोहली खाता भी नहीं खोल सके और बाकी बल्लेबाजों का भी कुछ खास योगदान नहीं रहा.

रिटायरमेंट मतलब रिटायरमेंट, अब IPL में भी नहीं खेलूंगा : आशीष नेहरा

इस मैच के बाद भारत के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने अपने संन्यास का ऐलान कर दिया. नेहरा ने गुरुवार को कहा कि एक नवंबर को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले टी-20 मैच उनके करियर का आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच है. बता दें कि आज भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी और निर्णायक टी-20 मैच खेला जाना है. हैदराबाद में खेले जाने वाले इस मैच से पहले दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर फुटबॉल खेलते नजर आए. 

Ashish Nehra

इस बीच आशीष नेहरा भी मैदान पर स्ट्रेचिंग करते नजर आए. मैदान पर नेहरा के कई अंदाज देखने को मिले. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले दोनों टी-20 मैचों में नेहरा को खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन अब उनके संन्यास के ऐलान के बाद कयास लगाए जा रहे हैं कि हैदराबाद में होने वाले टी-20 में वह खेल सकते हैं. बता दें कि जब टी-20 मैचों की सीरीज के लिए जब आशीष नेहरा का चयन हुआ था तो बहुत से लोगों ने आश्चर्य जताया था.

Ashish Nehra

आशीष नेहरा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले तीसरे टी-20 मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, "मैंने टीम प्रबंधन और चयन समिति से बात कर ली है (संन्यास लेने के विषय में). न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाला मैच दिल्ली में है. आपको घरेलू दर्शकों के सामने खेल को अलविदा कहने का इससे बेहतर मौका नहीं मिलेगा."

Ashish Nehra

उन्होंने कहा, "जब आपसे लोग संन्यास लेने की कहें उस स्थिति से बेहतर है कि आप तब संन्यास लें जब आपसे कहा जाए कि आप क्यों ऐसा कर रहे हैं. मैं अपने खेल के शीर्ष पर संन्यास लेना चाहता हूं." 38 साल के नेहरा ने कहा, "मेरा मानना है कि भुवी (भुवनेश्वर कुमार) और जसप्रीत (बुमराह) इस समय काफी अच्छा कर रहे हैं और इसी कारण मुझे यह फैसला लेने में मदद मिली."

नेहरा इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज का हिस्सा हैं. सीरीज इस समय 1-1 से बराबर है और तीसरा मैच निर्णायक होगा. हालांकि नेहरा को अभी तक खेलने का मौका नहीं मिला है. नेहरा का करियर चोटों से काफी प्रभावित रहा है. उन्होंने अपने करियर में कुल 12 सर्जरी कराई हैं. नेहरा ने कई बार टीम से बाहर जाने के बाद वापसी की है. 2016 में उनके द्वारा की गई वापसी के बाद से उन्होंने खेल के छोटे प्रारूप में टीम को काफी कुछ दिया. 

Virat Kohli

चोटों से वापसी करते हुए ही उन्होंने 2011 विश्व कप टीम में जगह बनाई थी और टीम को विजेता बनाने में रोल निभाया था. वह पिछले साल टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे. नेहरा ने 1999 में दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. हालांकि वह टेस्ट क्रिकेट ज्यादा नहीं खेल पाए. उनके खाते में सिर्फ 17 टेस्ट मैच हैं जिसमें उन्होंने 44 विकेट लिए हैं. उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ 2004 में खेला था. 

Team India

वनडे में नेहरा ने भारत के लिए 120 मैच खेले हैं और 157 विकेट लिए हैं. जिम्बाब्वे के खिलाफ 2001 में हरारे में अपना पहला मैच खेलने वाले नेहरा ने अपना आखिरी वनडे 2011 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ 30 मार्च को खेला था. 

Australia Cricket Team

नेहरा को 2003 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में छह विकेट लेने के लिए जाना जाता है. इस मैच में उन्होंने इंग्लैंड की कमर तोड़ दी थी और भारत को जीत दिलाई थी. इस विश्व कप में नेहरा, जहीर खान और जवागल श्रीनाथ की तिगड़ी ने भारत को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी.  

Australia Cricket Team

नेहरा ने कहा कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी नहीं खेलेंगे. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने कहा, "नवंबर और आईपीएल के बीच पांच महीनों का अंतर है इसलिए मैं आईपीएल में भी खेल सकता था, लेकिन मैं सिर्फ अपने देश के लिए खेलने के लिए अभ्यास करता हूं. मैं एक बार जब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं तो मैं आईपीएल में भी नहीं खेलूंगा."

(तस्वीरें पीटीआई और आईएएनएस से साभार)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close