एशिया कप: टीम इंडिया का ऐलान, विराट को आराम, अंबाती रायडू को फिर मिला मौका
Advertisement

एशिया कप: टीम इंडिया का ऐलान, विराट को आराम, अंबाती रायडू को फिर मिला मौका

विराट कोहली कमर की तकलीफ से जूझ रहे हैं और अगले तीन महीने में छह टेस्ट और खेलने हैं जिनमें 2 वेस्टइंडीज और 4 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शामिल है. चयनकर्ताओं ने विराट कोहली के कार्यभार को लेकर भी एहतियात बरता है. 

विराट कोहली को आराम दिया गया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है. विराट कोहली को इस टूर्नामेंट के लिए आराम दिया गया है. रोहित शर्मा विराट कोहली की गैरमौजूदगी में इस टूर्नामेंट की कप्तानी करेंगे. वहीं, शिखर धवन उपकप्तान होंगे. भारतीय क्रिकेट टीम ढाई महीने में इंग्लैंड दौरे के बाद टूर्नामेंट खेलेगी, इसलिए एशिया कप में शीर्ष खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. भारत का सामना चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से दो और फाइनल में पहुंचने पर तीन बार भी हो सकता है. दरअसल, विराट कोहली कमर हाल ही में तकलीफ से जूझ रहे हैं और अगले तीन महीने में छह टेस्ट और खेलने हैं जिनमें 2 वेस्टइंडीज और 4 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शामिल है. चयनकर्ताओं ने कोहली के कार्यभार को लेकर भी एहतियात बरता है. 

  1. दुबई में खेला जाएगा एशिया कप 2018 
  2. अफगानिस्तान भी इस टूर्नामेंट में खेलेगा
  3. आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी में भिड़े थे भारत-पाकिस्तान

एशिया कप के लिए अंबाती रायडू, मनीष पांडे और केदार जाधव को टीम में शामिल किया गया है. दिनेश कार्तिक को भी इस टीम में जगह दी गई है. हाल में हुए घरेलू और लिस्ट एक के टूर्नामेंट में मनीष पांडे काफी अच्छा परफॉर्म किया है. 

अंबाती रायडू भी यो-यो टेस्ट में कामयाब रहे और भारत ए के लिए रन भी बनाए. केदार जाधव भी फिट हैं और उपयोगी ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी हैं. टीम में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद को पहली बार जगह दी गई है.

गेंदबाजी की कमान संभालेंगे भुवी-बुमराह 
गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह आक्रमण की अगुवाई करेंगे. शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद को टीम में जगह दी गई है.  विकेटकीपिंग का जिम्मा महेंद्र सिंह धोनी का रहेगा.

टीम इंडिया:
रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), केएल राहुल, अंबाती रायुडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और खलील अहमद.

19 सितंबर को भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान
गत चैंपियन भारत एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट में 19 सितंबर को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा जबकि इससे एक दिन पहले टीम अपने अभियान की शुरुआत क्वालीफायर के खिलाफ करेगी. 

15 सितंबर से होगा टूर्नामेंट का आगाज 
गुप ए में भारत, पाकिस्तान और क्वालीफायर जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को जगह मिली है. टूर्नामेंट का पहला मैच दुबई में 15 सितंबर को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा. खिताबी मुकाबला 28 सितंबर को होगा. प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर चार के लिए क्वालीफाई करेंगी जिसके बाद दो टीमों के बीच फाइनल होगा. 

एशिया कप कार्यक्रम इस प्रकार है : 

ग्रुप चरण : 

15 सितंबर : बांग्लादेश बनाम श्रीलंका (दुबई) 

16 सितंबर : पाकिस्तान बनाम क्वालीफायर (दुबई) 

17 सितंबर : श्रीलंका बनाम अफगानिस्तान (अबु धाबी) 

18 सितंबर : भारत बना क्वालीफायर (दुबई) 

19 सितंबर : भारत बनाम पाकिस्तान (दुबई) 

20 सितंबर : बांग्लादेश बनाम अफगानिस्तान (अबु धाबी) 

सुपर फोर :

21 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (दुबई), ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप ए उप विजेता अबु धाबी) 

23 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप ए उप विजेता (दुबई), ग्रुप बी विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (अबु धाबी) 

25 सितंबर : ग्रुप ए विजेता बनाम ग्रुप बी विजेता (दुबई) 

26 सितंबर : ग्रुप ए उप विजेता बनाम ग्रुप बी उप विजेता (अबु धाबी) 

28 सितंबर : फाइनल (दुबई)

Trending news