AUS vs BAN, 1st Test: पहले दिन बांग्लादेश के 260 रन, ऑस्ट्रेलिया ने 18 रन पर गंवाए 3 विकेट
Advertisement

AUS vs BAN, 1st Test: पहले दिन बांग्लादेश के 260 रन, ऑस्ट्रेलिया ने 18 रन पर गंवाए 3 विकेट

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे बांग्लादेश ने भी तीन विकेट 10 रन पर गंवा दिये थे, लेकिन शाकिब (84) और तमीम (71) ने चौथे विकेट के लिये 155 रन जोड़कर उसे इन झटकों से उबारा.

डेविड वॉर्नर (आठ) का विकेट गिरने के बाद खुशी मनाते बांग्लादेश के खिलाड़ी. (PHOTO : ICC/Twitter)

ढाका: शाकिब अल हसन और तमीम इकबाल के अर्धशतकों से पहली पारी में 260 रन बनाने वाले बांग्लादेश ने रविवार (27 अगस्त) को यहां ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम को झकझोर कर पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के उतार चढ़ाव से भरे पहले दिन अपना पलड़ा भारी रखा. ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 18 रन बनाये हैं. स्टंप उखड़ने के समय कप्तान स्टीवन स्मिथ तीन और सलामी बल्लेबाज मैट रेनशॉ छह रन पर खेल रहे थे.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे बांग्लादेश ने भी तीन विकेट 10 रन पर गंवा दिये थे लेकिन शाकिब (84) और तमीम (71) ने चौथे विकेट के लिये 155 रन जोड़कर उसे इन झटकों से उबारा. ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों के सामने हालांकि बांग्लादेश के बाकी बल्लेबाज ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये. ऑस्ट्रेलिया के लिए भी बड़ी चुनौती स्पिनर ही हैं क्योंकि गेंद अभी से टर्न ले रही है. बांग्लादेश ने गेंदबाजी की शुरुआत ही मेहदी हसन मिराज से करायी जो ऑफ स्पिनर हैं. इसके बाद बायें हाथ के स्पिनर शाकिब को भी जल्द ही आक्रमण पर लगा दिया गया और इन दोनों ने अब तक टीम को एक एक सफलता दिलायी है.

डेविड वॉर्नर (आठ) का उपमहाद्वीप में खराब प्रदर्शन जारी रहा. मेहदी हसन ने उन्हें पगबाधा आउट किया. उनका स्थान लेने के लिये उतरे उस्मान ख्वाजा केवल एक रन बना पाये और गफलत में रन आउट हो गये. नाथन लियोन (शून्य) नाइटवाचमैन बनकर क्रीज पर आये लेकिन शाकिब ने आते ही उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी.

इससे पहले पैट कमिन्स (63 रन देकर तीन विकेट) ने बांग्लादेश का शीर्ष क्रम झकझोरा. इस तेज गेंदबाज ने सौम्य सरकार (आठ), इमुरूल कायेस और शब्बीर रहमान को आउट करके चौथे ओवर तक बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर दस रन कर दिया. शाकिब और तमीम ने यहां से जिम्मेदारी संभाली और अगले 50 ओवर तक कोई झटका नहीं लगने दिया.

ग्लेन मैक्सवेल ने टर्न लेती गेंद पर तमीम को कैच देने के लिये मजबूर किया जिन्होंने अपनी 144 गेंद की पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाये. लियोन ने शाकिब को चाय के विश्राम से ठीक पहले स्लिप में स्मिथ के हाथों कैच कराया. शाकिब ने 133 गेंदें खेली तथा 11 चौके लगाये.

इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों लियोन (79 रन देकर तीन विकेट) और एस्टन एगर (46 रन देकर तीन विकेट) के सामने बांग्लादेश की पारी बिखर गयी. कप्तान मुशफिकर रहीम (18), नासिर हुसैन (23) और मेहदी हसन (18) अच्छी शुरूआत का फायदा नहीं उठा पाये. बांग्लादेश के आखिरी चार विकेट 20 रन के अंदर गिरे.

Trending news