स्टीव वॉ ने विराट की तारीफ तो की लेकिन स्मिथ को बताया बेहतर
Advertisement

स्टीव वॉ ने विराट की तारीफ तो की लेकिन स्मिथ को बताया बेहतर

स्टीव वॉ ने विराट कोहली की तारीफ करते हुए यह बताया कि कैसे भारत को आगामी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उन्हें काबू में किया जा सकता है. 

स्टीव वॉ ने विराट कोहली की तारीफ तो की लेकिन जताया कि स्मिथ की गैरमौजूदगी में ही हैं वे श्रेष्ठ (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच चल रही टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में टीम इंडिया की हार के बावजूद शानदार 149 और 51 रनों की पारी खेलने वाले टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है. विराट ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ा जिन्होंने पिछले साल दिसंबर में हुई एशेज सीरीज में शानदार प्रदर्शन कर शीर्ष स्थान हासिल किया था. अब ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व कप्तान स्टीव वॉ ने विराट की तारीफ करते हुए कहा है कि इस समय क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों में विराट सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. 

  1. नवंबर में  होना है टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा
  2. इस दौरे पर विराट पर काबू पाना होगा मुश्किल
  3. स्मिथ की गैरमौजूदगी बढ़ा सकती है मेजाबानों की परेशानी

वॉ ने कहा कि विराट में दुनिया के किसी भी मैदान पर रन बनाने की क्षमता है. गौरतलब है कि इस टेस्ट से पहले विराट का इंग्लैंड में उनके रिकॉर्ड के मुताबिक काफी कम औसत था. विराट ने इंग्लैंड में इससे पहले 2014 में पांच टेस्ट मैच खेले थे जिनमें 13.40 के औसत से केवल 134 रन बनाए थे जिसमें 39 उनका सर्वोच्च स्कोर था. विराट इस सीरीज में दो बार शून्य पर भी आउट हुए थे. इस पूरी सीरीज से ज्यादा रन विराट ने इस बार एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में बना लिए थे. 

अब विराट ही श्रेष्ठ क्रिकेटर बचे हैं
“वे (विराट) के पास दुनिया में कहीं भी बने रहने की क्षमता है, मुझे लगता है कि उनके पास दुनिया की श्रेष्ठ तकनीक है. वे और एबी डिविलियर्स के पास सर्वश्रेष्ठ तकनीक है और एबी अब टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल रहे हैं जिससे वे (विराट) बेस्ट हो गए हैं” स्टीव वॉ ने क्रिकेटडॉटकॉमडॉटएयू से कहा. वॉ का मानना है कि स्मिथ में दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के मुकाबले रनों की भूख ज्यादा है. 

वॉ ने कहा, “मुझे लगता है कि स्मिथ संभवतः दुनिया में सबसे ज्यादा रनों के भूखे बल्लेबाज हैं, लेकिन वे 12 महीनों के लिए क्रिकेट नहीं खेलते हैं इससे विराट क्रिकेट की दुनिया में शीर्ष बल्लेबाज है. और वे बड़े मौकों को पसंद करते हैं. जैसे ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर, विव रिचर्ड्स, जावेद मिंयादाद और सभी महान बल्लेबाजों के साथ था, वे बड़ा अवसर चाहते थे और यह उनसे श्रेष्ठ क्रिकेट बाहर निकालता था.” वॉ को लगता है कि विराट ऑस्ट्रेलिया में जब आएंगे तब वे खुद को साबित करने की कोशिश जरूर करेंगे. इससे उनपर दबाव बढ़ेगा. “वे खुद पर दबाव बढ़ा लेंगे. यह (ऑस्ट्रेलिया दौरे में जीत) उनकी उपलब्धियों में बड़ा इजाफा करेगा अगर वे ऐसा कर सके तो.” उन्होंने कहा. 

नवंबर में है टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया दौरा
टीम इंडिया को आगामी नवंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन टी20 मैच, चार टेस्ट मैच और तीन वनडे मैच खेलने हैं. पिछली पार 2017 में स्टीव स्मिथ ने भारत दौरे पर तीन शतक लगाते हुए 499 रन बनाए थे, जबकि विराट केवल 46 रन ही बना सके थे. वहीं 2014 में विराट ने ऑस्ट्रेलिया दौरे की टेस्ट सीरीज में चार शतक सहित 692 रन बनाए थे, लेकिन स्मिथ ने इस सीरीज में 769 रन बनाए थे. इस बार स्मिथ का न होना ऑस्ट्रेलिया के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है. 

वॉ ने इस बारे में कहा, “मुझे लगता है कि उन्हें (विराट को) नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका यही होगा कि हमारे लड़के सकारात्मक क्रिकेट खेलें और टीम की योजनाओं को लागू करने में ध्यान लगाएं. वे अगर पहली पारी में 300 से ज्याद रन बनाते हैं तो टीम हम उनके बल्लेबाजी क्रम पर दबाव बना सकते हैं. हमारे हालातों में हमारा आक्रमण काफी अच्छा है.”

Trending news