DDCA ने लॉन्स क्लूजनर को बनाया दिल्ली रणजी टीम का सलाहकार कोच
Advertisement

DDCA ने लॉन्स क्लूजनर को बनाया दिल्ली रणजी टीम का सलाहकार कोच

लांस क्लूजनर अब दिल्ली की रणजी टीम के सलाहकार कोच होंगे.

दिल्ली रणजी क्रिकेट के कोचों में बदलाव किया गया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : भारत में विदेशी खिलाड़ियों का रुझान पहले ही आईपीएल की वजह से काफी ज्यादा अब कोच के विभिन्न पदों के लिए भी पूर्व खिलाड़ी दिलचस्पी भारतीय क्रिकट में दिलचस्पी दिखाने लगे हैं. पहले वे केवल आईपीएल में ही कोच बनने के इच्छुक रहा करते थे लेकिन पिछले कुछ समय से इन खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट में खासी दिलचस्पी लेना शुरू कर दी है जिससे वे आईपीएल में बतौर कोच बेहतर प्रदर्शन कर सकें. इसी कड़ी में एक नाम सामने आया है वो है दक्षिण अफ्रीका के पूर्व आलराउंडर  लांस क्लूजनर.

  1. डीडीसीए ने दिल्ली के कोचों को घोषणा की
  2. महिलाओं सहित सभी आयु वर्ग के कोच घोषित हुए
  3. लांस क्लूजनर होंगे मुख्य सलाहकार कोच

लांस क्लूजनर को आगामी 2018-19 सत्र के लिए दिल्ली की रणजी ट्राफी टीम का सलाहकार कोच नियुक्त किया गया है. दिल्ली के पूर्व कप्तान मिथुन मन्हास मुख्य कोच होंगे लेकिन क्लूजनर की नियुक्ति घरेलू टीमों के सहयोगी स्टाफ में निश्चित तौर पर सबसे अहम नियुक्ति है.

घरेलू टूर्नामेंट के लिए सलाह देंगे क्लूजनर
डीडीसीए अध्यक्ष रजत शर्मा ने सोमवार को पीटीआई से कहा, ‘‘लांस क्लूजनर 19 सितंबर से शुरू हो रहे एकदिवसीय टूर्नामेंटों (विजय हजारे ट्राफी और देवधर ट्राफी) और फरवरी 2019 में होने वाले घरेलू टी20 टूर्नामेंट में डीडीसीए की रणजी टीम के क्रिकेट सलाहकार होंगे.’’  रजत ने कहा, ‘‘उनकी भूमिका के तहत वे मुख्य कोच और टीम के अन्य कोचों के साथ सेवाएं देंगे.’’ 

क्लूजनर ने दक्षिण अफ्रीका की ओर से 49 टेस्ट में 1906 रन बनाने के अलावा 80 विकेट चटकाए. उन्होंने चार टेस्ट शतक जड़े और उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 64 रन देकर आठ विकेट चटकाना रहा. क्लूजनर एकदिवसीय प्रारूप में अधिक सफल रहे. उन्होंने 171 मैचों में 3576 रन बनाने के अलावा 192 विकेट हासिल किए. उन्होंने 1999 विश्व कप का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.

इस बीच डीडीसीए ने विभिन्न आयु वर्ग की टीमों के कोचों की भी घोषणा की. टी आनंद अंडर 23 टीम के मुख्य कोच होंगे जबकि हितेश जैन और रोबिन सिंह जूनियर को क्रमश: बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोच बनाया गया है. अंडर 19 वर्ग में राजीव विनायक मुख्य कोच होंगे जबकि एनएस नेगी सहायक कोच और वी अरविंद गेंदबाजी कोच होंगे. अंडर 16 वर्ग में पंकज जोशी बल्लेबाजी कोच जबकि अरूण सिंह गेंदबाजी कोच होंगे. अंडर 14 वर्ग में प्रदीप चावला बल्लेबाजी कोच और जोगिंदर सिंह गेंदबाजी कोच होंगे.

महिला चयन समिति की भी घोषणा की गई. अंजुम चोपड़ा, जया शर्मा और रेणुका दुआ सीनियर पैनल की सदस्य होंगी. जूनियर महिला समिति में अमिता शर्मा, रेशमा गांधी और वंदना गुप्ता शामिल हैं.

Trending news