सबसे तेज 5,000 वनडे रन बनाने वाले क्लब में शामिल हुए केन विलियम्सन, विराट यहां भी अव्वल
Advertisement

सबसे तेज 5,000 वनडे रन बनाने वाले क्लब में शामिल हुए केन विलियम्सन, विराट यहां भी अव्वल

इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने के पांच साल और 95 दिनों में ही विराट ने इस मुकाम को हासिल कर लिया था. 

 केन विलियम्सन सबसे तेज 5,000 वनडे रन बनाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज (फाइल फोटो)

वेलिंग्टन: न्यूजीलैंड कप्तान केन विलियम्सन ने इंग्लैंड के खिलाफ शनिवार (3 मार्च) को खेले गए तीसरे वनडे मैच में नाबाद शतकीय पारी खेलने के साथ ही वनडे प्रारूप में अपने 5,000 रन पूरे कर लिए हैं. ऐसे में वह सबसे तेजी से 5,000 वनडे रन पूरे करने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में भले ही न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन विलियमसन की 112 रनों की शानदार नाबाद शतकीय पारी मुख्य आकर्षण रही. 

  1. मार्टिन गुप्टिल इस उपलब्धि को हासिल करने वाले न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी थे
  2. विलियम्सन ने मार्टिन गुप्टिल को पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है
  3. इस लिस्ट में विराट कोहली पांच साल और 95 दिनों के साथ सबसे ऊपर हैं

इससे पहले, मार्टिन गुप्टिल इस उपलब्धि को हासिल करने वाले न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी थे, लेकिन इस पारी के बाद विलियम्सन ने उन्हें पछाड़ते हुए पहला स्थान हासिल कर लिया है. विलियम्सन ने 125 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है, वहीं गुप्टिल ने 135 मैचों में 5,000 रन पूरे किए. 

आज से शुरू हो रहा है वर्ल्ड कप क्वालिफायर का रोमांच, कमजोर टीमों से भिड़ेगा वेस्टइंडीज

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देखा जाए, तो विलियमसन सबसे तेजी से 5,000 वनडे रन पूरे करने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं. इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला पहले स्थान पर हैं. उन्होंने 104 मैचों में यह कारनामा किया है. 

हाशिम अमला: दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला ने 101 पारियों में इस मुकाम को हासिल कर लिया था. वेस्टइंडीज के खिलाफ डरबन में खेलते हुए जनवरी 2015 में यह मुकाम हासिल किया था. डेब्यू के 6 साल और 313 दिनों में अमला ने यह कारनामा किया था. 

विवियन रिचर्ड्स: वेस्ट इंडीड के महान खिलाड़ी विवियन रिचर्ड्स ने इस मुकाम को पाने के लिए 113 वनडे मैच खेले थे. इंग्लैंड के खिलाफ 1987 को विवियन इस एलीट क्लब में शामिल हुए थे. डेब्यू के 11 साल और 237 दिनों में उन्होंने इस मुकाम को हासिल कर लिया था. 

अफ्रीकी धरती पर विराट कोहली ने इस 'कंगारू' कप्तान को भी छोड़ा पीछे, बना यूनीक रिकॉर्ड

विराट कोहली: इस वक्त दुनिया को सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में शुमार टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली भी इस लिस्ट में शामिल हैं. क्रिकेट के हर फॉर्मेट में बेहतरीन परफॉर्म करने वाले विराट कोहली ने भी 114 पारियों में 5000 वनडे रन बनाने का मुकाम हासिल कर लिया था. वेस्ट इंडीज के खिलाफ नवंबर 2013 में विराट ने यह कारनामा किया था. इंटरनेशनल वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने के पांच साल और 95 दिनों में ही विराट ने इस मुकाम को हासिल कर लिया था. 

fallback

ब्रायन लारा: वेस्टइंडीज के लीजेंड खिलाड़ी ब्रायन लारा ने 118 पारियों में इस मुकाम को नवंबर 1997 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए हासिल किया था. लारा ने अपने डेब्यू के 6 साल और 359 दिनों में इस कारनामे को अंजाम दिया था. 

केन विलियम्सन: न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन इस खास क्लब में शामिल होने वाले न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी हैं. इंग्लैंड के खिलाफ मार्च 2018 में खेलते हुए  विलिय्मसन ने इस मुकाम को हासिल किया है. इसे हासिल करने के लिए उन्होंने 119 पारियां खेली हैं. डेब्यू के 7 साल और 205 दिनों में उन्होंने इस कारनामे को करके दिखाया है. 

इंग्लैंड ने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को चार रन से हराया
इंग्लैंड ने डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की बदौलत तीसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में कप्तान केन विलियम्सन के शतक के बावजूद न्यूजीलैंड को चार रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली. विलियम्सन ने मध्यक्रम के ध्वस्त होने के बाद नाबाद 112 रन की पारी खेली, लेकिन इसके बावजूद टीम 235 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आठ विकेट पर 230 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड के मध्यक्रम को ध्वस्त करने में उसके स्पिनरों 'मैन ऑफ द मैच' स्पिनर मोईन अली (36 रन पर तीन विकेट) और लेग स्पिनर आदिल राशिद (34 रन पर दो विकेट) की अहम भूमिका रही. इससे पहले न्यूजीलैंड ने गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से इंग्लैंड को 234 रन पर समेट दिया.

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Trending news