Hyderabad Test Analysis: तीसरे दिन स्पिनर्स लेगें रहाणे-पंत की साझेदारी का इम्तिहान
Advertisement

Hyderabad Test Analysis: तीसरे दिन स्पिनर्स लेगें रहाणे-पंत की साझेदारी का इम्तिहान

हैदराबाद टेस्ट में टीम इंडिया का स्कोर चाय तक 4 विकेट के नुकसान पर केवल 173 रन थे, लेकिन रहाणे के साथ पंत की साझेदारी करते हुए  दिन का खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर 308 रन हो गया.

टीम इंडिया के लिए पृथ्वी शॉ, अजिंक्य रहाणे औरऋषभ पंत ने शतकीय पारी खेली. (फाइल फोटो)

हैदराबाद: वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज के दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन टीम इंडिया के बल्लेबाजी वेस्टइंडीज के 311 रन के जवाब में टीम इंडिया ने केवल 4 विकेट खोकर 308 रन बना लिए . पहले दो सत्रों में टीम इंडिया राजकोट टेस्ट की कहानी तो दूर एक मजबूत जवाब देती भी नजर नहीं आई. पहले दिन जहां वेस्टइंडीज टीम उतार चढ़ाव के बावजूद 295 रन बनाने में कामयबी हासिल की, दूसरे दिन टीम इंडिया के बल्लेबाज वेस्टइंडीज से बेहतर और तीसरे सत्र में बड़ा अंतर हो गया. टीम इंडिया वेस्टइंडीज से केवल 3 रन पीछे थी, लेकिन उसके 6 विकेट आउट होने बाकी थे. 

  1. टीम इंडिया वेस्टइंडीज से केवल 3 रन पीछे है
  2. अभी भी छह खिलाड़ी आउट होना बाकी हैं भारत के
  3. वेस्टइंडीज के लिए अब मैच में मुश्किलें बढ़ गई हैं

अब मैच के तीसरे दिन स्पिनर्स को मदद मिलने की उम्मीद है. मैच का रुख इस बात निर्भर होगा कि टीम इंडिया वेस्टइंडीज के स्पिनरों को कैसा खेलती है और कितनी बढ़त हासिल कर पाती है. टीम इंडिया के लिहाज से सारा दारोमदार पंत और रहाणे पर ही होगा. वहीं वेस्टइंडीज टीम  अपने खेल में सुधार कर वापसी करने की पूरी कोशिश करेगी.

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक रहाणे 75 और ऋषभ पंत 85 रन बनाकर खेल रहे थे. दोनों ने 146 रनों की साझेदारी की. इस तरह टीम इंडिया की स्थिति मैच में काफी मजबूत हो गई है. अब मैच का रुख काफी कुछ तीसरे दिन के खेल पर निर्भर करता है. 

उमेश की शानदार शुरुआत, बनाया रिकॉर्ड
टीम इंडिया की दूसरे दिन के खेल की शुरुआत बढ़िया रही जब उमेश यादव ने केवल 6 ओवर में ही वेस्टइंडीज के तीनों विकेट लेकर मेहमान टीम को 311 रन के स्कोर पर समेट दिया. उमेश ने पहले ही ओवर में देवेंद्र बिशु को बोल्ड किया और उसके बाद वेस्टइंडीज की पारी के शतकवीर रोस्टन चेस को 106 रन पर बोल्ड किया. इसकी अगली ही गेंद पर उमेंश ने शैनन गैब्रियल को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज की पारी समेट दी. उमेश ने पहली बार अपने करियर में एक पारी में 6 विकेट लिए जिसके साथउमेश भारत के ऐसे पहले तेज गेंदबाज बन गए जिन्होंने साल 2000 के बाद टीम इंडिया के लिए एक पारी में 6 विकेट लिए हैं. 

पहले सत्र के हीरो रहे पृथ्वी शॉ
टीम इंडिया जब बल्लेबाजी करने उतरी तो पृथ्वी शॉ ने तेजी से रन बनाए और उन्होंने लंच से पहले ही केवल 39 गेंद पर ही अपना अर्द्धशतक बना दिया. उनकी फिफ्टी होते ही केएल राहुल जो इस बार भी लय में नहीं दिख रहे थे केवल 4 रन बनाकर आउट हो गए. लंच तक टीम इंडिया का स्कोर 80 रन हो गया. लंच के बाद शॉ इस बार अपनी पारी नहीं लंबी नहीं खींच सके और 70 रन बनाकर आउट हो गए. पृथ्वी के आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा भी जल्द ही ( 10 के निजी स्कोर ) आउट हो गए. 102 के स्कोर पर 3 विकेट गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली ने उपकप्तान रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 60 रनों की साझेदारी कर 45 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. 

विराट का विकेट था बड़ा झटका
विराट कोहली का आउट होने टीम को एक बड़ा झटका था. विराट के आउट होने के बाद रहाणे ने ऋषभ पंत के साथ पारी को आगे बढ़ाते हुए पहले टीम का स्कोर 200 रन के पार कराया. इसके बाद दोनों ने अपने अपने अर्द्धशतक पूरे कर टीम का स्कोर भी 250 कर दिया. और दिन का खेल खत्म होने तक दोनों ने अपने विकेट बचाते हुए टीम का स्कोर 308 कर दोनों टीमों के स्कोर का अंतर केवल 3 रन पर ला दिया. 

Trending news