ICC ने तय टेस्ट चैम्पियनशिप का कार्यक्रम, जानिए 2023 भारत किसके साथ कहां खेलेगा
Advertisement

ICC ने तय टेस्ट चैम्पियनशिप का कार्यक्रम, जानिए 2023 भारत किसके साथ कहां खेलेगा

आईसीसी ने  विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) ने अपने भविष्ट का दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) की घोषणा कर दी है.

आईसीसी ने टेस्ट चैम्पियनशिप के साथ साथ वनडे लीग की भी घोषणा की है. (फाइल फोटो)

दुबई : आईसीसी ने  विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) ने अपने भविष्ट का दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) की घोषणा कर दी. इससे दुनिया में टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले देशों के टेस्ट क्रिकेट मैच खेलने के कार्यक्रम बनेगा. अब यह तय हो गया है कि कौन सा देश किस देश के साथ कब, कहां और कितने टेस्ट मैच खेलेगा. इसके अलावा वनडे लीग को कार्यक्रम की भी घोषणा की गई है जिसमें 13 टीमें एक मई 2020 से 31 मार्च 2022 तक सभी टीमें आठ सीरीज खेलेंगी.

  1. वनडे सीरीज भी शुरू होगी जल्दी ही
  2. भारत वेस्टइंडीज का दौरा करेगा पहले
  3. विश्व कप 2019 के बाद होगा यह दौरा

टीम इंडिया पहले डब्ल्यूटीसी की शुरुआती सीरीज के लिए वेस्टइंडीज का दौरा करेगा. आईसीसी ने सोमवार को 2018 से 2023 तक के लिए भविष्य का दौरा कार्यक्रम जारी करके इसकी घोषणा की. आईसीसी ने अपने बयान में कहा कि भारत डब्ल्यूटीसी के तहत दो टेस्ट मैचों की सीरीजएं के लिए कैरेबियाई देशों का दौरा करेगा. 

कुल मिलाकर चोटी की नौ टीमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भाग लेंगी. यह चैंपियनशिप 15 जुलाई 2019 से 30 अप्रैल 2021 तक चलेगी. वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज विश्व कप 2019 के तुरंत बाद शुरू हो जाएगी. इस दौरे में भारतीय टीम तीन वनडे और इतने ही टी 20 मैच भी खेलेगी. भारत इस साल के आखिर में तीन टेस्ट, पांच वनडे और तीन वनडे के लिए वेस्टइंडीज की मेजबानी करेगा. 

विश्व चैंपियनशिप में भारत का दूसरा प्रतिद्वंद्वी दक्षिण अफ्रीका होगा. जिसकी वह तीन टेस्ट मैचों के लिए मेजबानी करेगा. यह घरेलू सीरीज अक्तूबर 2019 में होगी जिसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ एक और सीरीजएं खेली जाएगी. बांग्लादेश दो टेस्ट मैच और तीन टी 20 अंतरराष्ट्रीय खेलने के लिए भारत का दौरा करेगा. 

भारत की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में अगली दो सीरीजएं न्यूजीलैंड (दो टेस्ट) और ऑस्ट्रेलिया (चार टेस्ट) के खिलाफ होंगी जबकि इसके बाद वह पांच टेस्ट मैचों के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करेगा. 

भारत पाकिस्तान का कोई टेस्ट मैच नहीं होगा इस दौरान
उम्मीद के मुताबिक भारत और पाकिस्तान विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की कोई सीरीजएं नहीं रखी गयी है लेकिन फिर भी वे फाइनल में भिड़ सकते हैं. कुल मिलाकर भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत 18 टेस्ट मैच खेलेगा तथा इनमें से 12 मैच ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ होंगे. 

उल्लेखनीय है कि इस समय भारत ही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप विजेता है. इसी साल फरवरी में ही भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के खत्म होने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप की गदा सौंपी गई थी. भारत ने लगातार दूसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया था और टीम अक्तूबर 2016 के बाद से टॉप पर चल रही है. टीम कोहली के मार्गदर्शन में इससे पहले भी दो बार जनवरी-फरवरी 2016 और अगस्त 2016 में शीर्ष पर पहुंच चुकी है. भारत नंबर एक स्थान पर सबसे अधिक समय तक नवंबर 2009 से अगस्त 2011 के बीच रहा जब महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे.

2020 से वनडे लीग भी हो जाएगी शुरू
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अलावा टेस्ट खेलने वाले 12 देश और नीदरलैंड 13 टीमों की वनडे लीग में भी भाग लेगी जो एक मई 2020 से 31 मार्च 2022 तक खेली जाएगी तथा सभी टीमें दो साल के अंदर आपसी सहमित से चुने गये प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ स्वदेश और विदेश के आधार पर आठ सीरीज खेलेंगे. 

भारत वनडे लीग की अपनी पहली सीरीज के लिए जून 2020 में श्रीलंका का दौरा करेगा. यह लीग 2023 विश्व कप के लिए क्वालीफायर का काम करेगी. मेजबान भारत और 31 मार्च 2022 तक वनडे लीग में शीर्ष सात स्थानों पर रहने वाली टीमें विश्व कप 2023 के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी जबकि आखिरी पांच स्थानों पर रहने वाली टीमों के लिए आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर के जरिए दूसरा मौका मिलेगा. 

Trending news