ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग : टीम इंडिया की बढ़त मजबूत हुई
Advertisement

ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग : टीम इंडिया की बढ़त मजबूत हुई

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारत ने अपनी बादशाहत कायम रखी है. टीम इंडिया लगातार दो साल से आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप जीत रही है.

टीम इंडिया  लगातार दो बार से आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप जीत रही है. (फाइल फोटो)

दुबई : हाल ही में जनवरी में आखिरी बार विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच खेला था. हालांकि इस सीरीज में भारत की 2-1 से हार हुई थी. लेकिन टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में अपनी रैंकिंग बचाने में कामयाब रही थी. उसी समय भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा जब फरवरी में खत्म हुआ था, तब भारत को साल 2017 के लिए टेस्ट चैम्पियनशिप गदा भी सौंपी गई. अब भारत ने आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है. 

  1. फरवरी में ही पिछले साल की चैम्पियनशिप गदा मिली भारत को
  2. भारत ने लगातार दो बार हासिल की है चैम्पियनशिप गदा
  3. आईसीसी ने ताजा रैंकिंग में भारत का पहला स्थान बनाए रखा है

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत ने शीर्ष स्थान कायम रखा है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया पर अपनी बढ़त भी मजबूत कर ली है. टेस्ट रैंकिंग की गणना से 2014-15 के परिणाम निकाल देने तथा 2015-16 से लेकर 2016-17 के परिणामों को 50 प्रतिशत ही महत्व देने के बाद भारत ने दूसरे नंबर पर काबिज दक्षिण अफ्रीका पर अपनी बढ़त 13 अंक की कर दी है. पहले यह केवल चार अंक की थी. 

इस बार भारत ने लगातार दूसरे साल आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप पर कब्जा जमाया था और टीम अक्तूबर 2016 के बाद से टॉप पर चल रही है. टीम कोहली के मार्गदर्शन में इससे पहले भी दो बार जनवरी-फरवरी 2016 और अगस्त 2016 में शीर्ष पर पहुंच चुकी है. भारत नंबर एक स्थान पर सबसे अधिक समय तक नवंबर 2009 से अगस्त 2011 के बीच रहा जब महेंद्र सिंह धोनी टीम के कप्तान थे.

भारत ने 2014-15 के सत्र में ऑस्ट्रेलिया से चार टेस्ट मैचों की सीरीज 0-2 से गंवायी थी. इससे पहले वह 2014 की गर्मियों में इंग्लैंड से 1-3 से हार गया था. इसके बाद भारत का प्रदर्शन शानदार रहा. उसने 2016-17 के सत्र में 13 टेस्ट मैचों में से दस में जीत दर्ज की. भारत के कुल अंक अब 125 हो गये हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका के पांच अंक कम होने कारण 112 अंक ही रह गये हैं. दक्षिण अफ्रीका हालांकि अन्य टीमों से काफी आगे है. 

ऑस्ट्रेलिया 106 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. उसे अपडेट के बाद चार अंक का फायदा हुआ. वह फिर से न्यूजीलैंड की जगह तीसरे स्थान पर पहुंचा जो कि तीन अप्रैल को अंतिम कट आफ तिथि में उससे आगे निकल गया था. 

इंग्लैंड को एक अंक का फायदा हुआ है ओर वह पांचवें स्थान पर है. अंतिम कट आफ तिथि को तीसरे स्थान पर रहने के कारण न्यूजीलैंड ने अपने लिये 200,000 डालर सुनिश्चित किए. भारत ने कट आफ तिथि पर पहले स्थान पर रहने के कारण दस लाख डालर और दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे स्थान पर रहने से पांच लाख डालर जीते. 

नये अपडेट के बाद न्यूजीलैंड के 102 अंक हैं जबकि इंग्लैंड के 98 अंक हो गये हैं. यही नहीं बांग्लादेश को भी फायदा हुआ है और वह वेस्टइंडीज को पीछे छोड़कर आठवें स्थान पर पहुंच गया है. यह पहला मौका है जबकि वेस्टइंडीज नौवें स्थान पर खिसका है. 

बांग्लादेश को हुआ फायदा, लेकिन वेस्टइंडीज नुकसान में
वेस्टइंडीज को पांच अंक का नुकसान हुआ और उसके अब 67 अंक हैं जबकि बांग्लादेश को चार अंक मिले और उसके 75 अंक हो गये हैं. श्रीलंका को एक अंक का नुकसान हुआ और वह छठे स्थान पर है जबकि जिम्बाब्वे को एक अंक का फायदा हुआ और उसके अब दो अंक हो गये हैं. 

अफगानिस्तान और आयरलैंड को भी अब पूर्णकालिक सदस्यता मिल चुकी है और अपना पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद वे भी इस सूची में जगह बनाएंगे. आयरलैंड को 11 से 15 मई के बीच डब्लिन में पाकिस्तान के खिलाफ जबकि अफगानिस्तान को 14 से 18 जून के बीच बेंगलुरू में भारत के खिलाफ अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेलना है.
(इनपुट भाषा)

Trending news