अगर भारत इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया में हारता है तो यह अपराध है: चैपल
Advertisement

अगर भारत इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया में हारता है तो यह अपराध है: चैपल

पहले दो टेस्ट में खराब बल्लेबाजी के बाद आज भारतीयों के प्रदर्शन में काफी सुधार देखने को मिला.

इंग्लैंड के बाद टीम इंडिया को इसी साल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है (PIC : REUTERS)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर इयान चैपल का मानना है कि अगर भारत इंग्लैंड में और फिर ऑस्ट्रेलिया की कमजोर टीम के खिलाफ उसकी सरजमीं पर लगातार दो टेस्ट सीरीज गंवा देता है तो यह अपराध है. पूर्व कप्तान चैपल ने कहा कि अगले कुछ महीने विराट कोहली के कप्तानी करियर में काफी महत्वपूर्ण होंगे. चैपल ने ईएसपीएनक्रिइंफो पर कॉलम में लिखा, ''ब्रिटेन पहुंचने से पहले भारत के पास दो दिग्गज टीमों ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को लगातार दो विदेशी सीरीज में हराने का मौका था. अगर वे ऐसा करते तो यह शानदार उपलब्धि होती.''  बता दें कि इंग्लैंड दौरे के बाद साल के आखिर में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर जाना है. इस दौरे पर ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर भी नहीं खेल रहे होंगे. 

  1. इंग्लैंड ने पहला टेस्ट 31 रनों से जीता था
  2. इंग्लैंड ने दूसरा टेस्ट पारी और 159 रनों से जीता था
  3. भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज

उन्होंने लिखा, ''अब कोहली की टीम पर इंग्लैंड के खिलाफ आसानी से घुटने टेकने का खतरा मंडरा रहा है जबकि ऑस्ट्रेलिया की कमजोर मानी जा रही टीम का मनोबल भी बढ़ा है जहां उनका मानना है कि घरेलू सीरीज में उनकी जीत की संभावनाओं में काफी इजाफा हुआ है.'' चैपल ने कहा, ''अगर भारत दोनों सीरीज गंवा देता है तो यह अपराध होगा.'' 

बता दें कि टीम इंडिया ने अपने इंग्लैंड दौरे की शुरुआत जीत के साथ की थी. 3 जुलाई से शुरू हुई 3 मैचों की टी-20 सीरीज को भारत ने 2-1 से जीता था. इसके बाद भारत ने पहले वन-डे मैच में भी इंग्लैंड को मात दी थी, लेकिन इसके बाद बाद के दोनों मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा और इसी के साथ इंग्लैंड ने भारत को वन-डे सीरीज में 1-2 से मात दी. 

टी-20 और वन-डे सीरीज के बाद भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू हुई. इस सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा. पहले टेस्ट में भारत को 31 रनों से मात मिली. दूसरा टेस्ट मैच लॉर्ड्स में खेला गया, जिसमें भारत को पारी और 159 रनों की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा.

तीसरे टेस्ट में भारत की मजबूत शुरुआत
अब तीसरा मैच नॉटिंघम में खेला जा रहा है. तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भारत की शुरुआत अच्छी रही. कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारत ने इस सीरीज में बल्ले से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन आज छह विकेट पर 307 रन बनाए. कोहली शतक से सिर्फ तीन रन से चूक गए. उन्होंने 152 गेंद में 97 रन बनाये जबकि रहाणे भी तिहरे अंक की ओर बढते दिख रहे थे लेकिन 81 रन पर आउट हो गए. दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिये 159 रन की साझेदारी करके भारत के अच्छे स्कोर की नींव रखी. 

नर्वस नाइंटी का शिकार हुए विराट कोहली
पहले दो टेस्ट में खराब बल्लेबाजी के बाद आज भारतीयों के प्रदर्शन में काफी सुधार देखने को मिला. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (35) और के एल राहुल (23) ने भी 60 रन की साझेदारी की. कोहली ने अपनी पारी में 11 चौके लगाए और 23वें टेस्ट शतक से तीन रन से चूक गए. लेग स्पिनर आदिल रशीद की गेंद पर पहली स्लिप में बेन स्टोक्स ने उनका कैच लपका. कोहली अपने कैरियर में दूसरी बार नर्वस नाइंटी का शिकार हुए. 

fallback

क्रिस वोक्स ने लिए तीन विकेट
इससे पहले रहाणे ने एक साल में पहला अर्धशतक जमाया, लेकिन स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंद पर एलेस्टेयर कुक को कैच देकर लौटे. रहाणे ने 131 गेंद की अपनी पारी में 12 चौके जड़े. आखिरी घंटे में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे ऋषभ पंत ने कुछ अच्छे स्ट्रोक्स लगाए. वह 22 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि हार्दिक पांड्या 58 गेंद में 14 रन बनाकर आखिरी गेंद पर जेम्स एंडरसन का शिकार हुए. उनका कैच स्लिप में जोस बटलर ने लपका. इससे पहले सुबह के सत्र में क्रिस वोक्स ने 15 ओवर में 45 रन देकर तीन विकेट लिए.

Trending news