INDvsSA: 135 रन से हारकर टीम इंडिया ने गंवाई अफ्रीका में सीरीज, जीत का सपना चकनाचूर
Advertisement

INDvsSA: 135 रन से हारकर टीम इंडिया ने गंवाई अफ्रीका में सीरीज, जीत का सपना चकनाचूर

अपना पहला ही टेस्ट मैच खेल रहे लुंगी एंगिडी ने मैच में 6 विकेट लिए. विराट कोहली को भी लुंगी ने ही आउट किया.

पांचवें दिन भारत ने चौथा विकेट चेतेश्वर पुजारा के रूप में गंवाया. फोटो : बीसीसीआई

सेंचुरियन : दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया सेंचुरियन टेस्ट भी गंवा बैठी. पूरी टीम 151 रनों पर आउट हो गई. कोई भी बल्लेबाज हाफ सेंचुरी तक नहीं पहुंचा.दक्षिण अफ्रीका ने तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी की शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम इंडिया को 135 रनों से हरा दिया. पहला ही टेस्ट मैच खेल रहे इस गेंदबाज ने टीम इंडिया के 6 खिलाड़ी आउट किए. इसमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का विकेट भी शामिल है. इस तरह तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले दो टेस्ट गंवाकर टीम इंडिया सीरीज भी गंवा बैठी. टीम इंडिया को अफ्रीका में अब तक पहली टेस्ट सीरीज जीत का इंतजार है, लेकिन वह इंतजार इस बार भी पूरा नहीं हुआ.

  1. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में बनाए थे 335 रन
  2. टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए
  3. दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका की पारी 258 रन पर सिमटी

पहला टेस्ट मैच खेल रहे लुंगी एंगिडी को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. इससे पहले 3 विकेट पर 35 रनों से आगे खेलना शुरू किया. टीम की पूरी उम्मीदें चेतेश्वर पुजारा पर टिकी थीं, लेकिन दिन शुरुआत में ही टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा. टीम जब 47 रनों पर थी, उस समय चेतेश्वर पुजारा इसी टेस्ट में एक बार फिर से रन आउट हो गए. इससे पहली पारी में भी वह रन आउट होकर लौटे थे. पुजारा के आउट होने के बाद पार्थिव पटेल ने कुछ अच्छे शॉट्स दिखाए, लेकिन 19 रन पर वह भी आउट हो गए. हार्दिक पांड्या दूसरी पारी में भी सस्ते में आउट हो गए. SCORECARD

लगातार 9 टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम इंडिया धराशायी, हार के 5 बड़े कारण

आर अश्विन के आउट होने के बाद क्रीज पर आए माेहम्मद शमी ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर टीम इंडिया के लिए एक बार फिर से जीत की उम्मीद बंधाई. दोनों ने 8 वें विकेट के लिए 51 बॉल में 50 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी कर डाली.लेकिन जैसे ही 47 रनों पर रोहित शर्मा आउट हुए, टीम इंडिया की उम्मीदें टूट गईं. उनके बाद शमी भी आउट हो गए. टीम इंडिया ने आखिरी विकेट 151 रनों पर गंवाया.

fallback

इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम ने सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार का खेल खत्म होने तक 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 35 रनों पर अपने तीन विकेट गंवा दिए. चौथे दिन स्टम्पस तक चेतेश्वर पुजारा (11) और पार्थिव पटेल (5) रनों पर नाबाद लौटे. पुजारा ने 40 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया है. मुश्किल विकेट पर भारत ने 26 रनों पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. आउट होने वाले बल्लेबाजों में सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (9) और लोकेश राहुल (4) तथा कप्तान विराट कोहली (5) शामिल हैं. विजय को 11 के कुल योग पर कगीसो रबादा ने बोल्ड किया. विजय ने 25 गेंदों का सामना कर एक चौका लगाया. इसके बाद 16 के कुल योग पर लुंगी नगीदी ने केशव महाराज के हाथों राहुल को कैच कराकर भारत को दूसरा झटका दिया. राहुल ने 29 गेंदों का सामना किया.

VIDEO: वीरेंद्र सहवाग ने सुबह-सुबह ऐसे उड़ाया टीम इंडिया का मजाक!

पहली पारी में शानदार शतक लगाकर भारत को मुश्किल से निकालने वाले कप्तान कोहली पांच रन बनाकर आउट हुए। उन्हें नगीदी ने पगबाधा आउट किया. कोहली ने 20 गेंदों पर एक चौका लगाया. इससे पहले, डीन एल्गर (61) और अब्राहम डिविलियर्स (80) की शतकीय साझेदारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका भारत को 287 रनों का लक्ष्य दिया. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी में 258 रन बनाए.

राहुल द्रविड़ ने तराशे हैं ये 'हीरे', दुनिया में मनवा रहे अपना लोहा

एल्गर और डिविलियर्स के अलावा, मेजबान टीम के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 48 रनों का अहम योगदान दिया. वर्नोन फिलेंडर ने भी 26 रन जोड़े। इस योगदान के साथ ही प्लेसिस ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 3,000 रन पूरे कर लिए हैं.

इस पारी में भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट हासिल किए. इशांत शर्मा को दो सफलता मिली है. अश्विन भी एक विकेट लेने में सफल रहे. तीन मैचों की सीरीज में भारत 0-1 से पीछे है. उसे केपटाउन में हुए पहले मैच में हार मिली थी.

Trending news