बल्ले में छिपा है महेंद्र सिंह धोनी के शानदार फॉर्म का राज
Advertisement

बल्ले में छिपा है महेंद्र सिंह धोनी के शानदार फॉर्म का राज

2016 में धोनी को स्ट्राइक बदलने में दिक्कत हो रही थी जिसके चलते उन्होंने अपना बल्ला बदलने का फैसला किया. 

ईडन गार्डन में भारत के लिए उनका यह 300वां मैच हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: महेंद्र सिंह धोनी इन दिनों शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. शुरूआत में टुक-टुक कर खेलने वाले धोनी कुछ देर क्रीज पर बिताने के बाद लंबे शॉट खेलते हुए दिखाई देते है और एक लंबी पारी खेलते हैं हालांकि कई बार ऐसा नहीं होता लेकिन माही लगातार रन कैसे बना पा रहे हैं यह बड़ा सवाल है और इस बात खुलासा कोलकाता वनडे से पहले उनकी बैट बनाने वाली कंपनी स्पार्टन ने किया है. स्पार्टन कंपनी के अधिकारी ने बताया कि धोनी ने अपने बल्ले का वजन 10 ग्राम कम करवाया है. 

वहीं श्रीलंका दौरे से पहले उनके बल्ले का वजन 1230 ग्राम था लेकिन अब वो 1220 ग्राम वजनी बल्ले से खेल रहे हैं. इसके अलावा धोनी ने अपने बल्ले का हैंडल थोड़ा बड़ा करवाया है और उनके बल्ले का निचला हिस्सा हल्का हुआ है. धोनी ने ये फैसला 1-2 रन लेने के लिए किया है. दरअसल 2016 में धोनी को स्ट्राइक बदलने में दिक्कत हो रही थी जिसके चलते उन्होंने अपना बल्ला बदलने का फैसला किया. 

वैसे एक दिलचस्प बात यह भी है कि माही धीमें ओवर्स के दौरान अपना भारी बल्ला ही मंगवाते हैं क्योंकि उस दौरान उन्हें लंबे हिट लगाने होते हैं. धोनी साल 2017 में 89.57 के औसत से रन बना रहे हैं. उन्होंने 14 पारियों में कुल 627 रन बनाए हैं. जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं. खास बात ये है कि इस दौरान धोनी 7 बार नाबाद पैवेलियन लौटे हैं. वहीं श्रीलंका दौरे पर धोनी ने 4 पारियों में 162 रन बनाए और इन चारों पारियों में ही वे नाबाद रहें. उन्होंने अपनी अच्छी फॉर्म का सिलसिला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई वनडे में भी जारी रहा और उन्होंने मुश्किल हालातों में महत्वपूर्ण 79 रन की पारी खेली.

इन सबसे इतर कोलकाता वनडे में एक नया इतिहास भी रच दिया है. इस मैच के साथ ही वह भारत के लिए 300 वनडे खेलने वाले छठे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने कुछ हफ्ते पहले ही 300 वनडे खेलने का कारनामा किया था जिसमें 3 वनडे एशिया इलेवन के लिए खेले थे. भारत के लिए उनका यह 300वां मैच हैं. उन्होंने इन मैचों में 51.97 की औसत से 9563 रन बनाए हैं.

 

Trending news