INDvsENG: 464 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने बनाए 3 विकेट पर 58 रन

ओवल टेस्ट के चौथे इंग्लैड के दिए 464 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने केवल 2 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे. 

INDvsENG: 464 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने बनाए 3 विकेट पर 58 रन
जेम्स एंडरसन ने शिखर धवन के एक रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया. (फोटो :फाइल)

ओवल (लंदन)इंग्लैंड दौरे की टेस्ट सीरीज के आखिरी टेस्ट के चौथे दिन 464 रनों का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन 2 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद केेएल राहुल ने उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने टीम को उबारते हुए टीम का स्कोर दिन का खेल खत्म होने तक 58 रन बना लिए थे. इंग्लैंड के लिए एंडरसन ने दो और स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक विकेट लिया. 

पुजारा के आउट होने के बाद स्टअर्ट ब्रॉड ने  कप्तान विराट कोहली को शून्य पर आउट कर टीम इंडिया को संकट में डाल दिया. विराट अपनी पहली ही  गेंद पर विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टॉ को कैच दे बैठे. टीम  इंडिया ने केवल दो रन पर ही तीन विकेट खो दिए.

शिखर धवन के बाद तीसरे ओवर में ही जेम्स एंडरसन ने चेतेश्वर पुजारा को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. जेम्स एडरसन ने इसी ओवर में ही पहले शिखर धवन को एलबीडब्ल्यू आउट किया धवन केवल एक रन ही बना सके. 

इंग्लैंड ने टीम इंडिया को जीत के लिए 464 रनों का लक्ष्य दिया. इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी 8 विकेट के नुकसान पर 423 रन बनाकर घोषित कर दी. इंग्लैंड का 8 विकट सैम कुरैन के रूप में गिरा. उन्हें हनुमा विहारी ने विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया. कुरैन 21 रन बनाकर आउट हुए. आदिल राशिद 20 रन बनाकर नाबाद लौटे.  टीम इंडिया के लिए रवींद्र जडेजा और हनुमा विहारी ने 3-3 विकेट लिए जबकि मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए. 

इंग्लैंड की पारी का सबसे खास बात एलिस्टर कुक और जो रूट के शतक रहे. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 259 रनों की साझेदारी की. 

 तीसरे सत्र में इंग्लैंड का सातवां विकेट बेन स्टोक्स के रूप में गिरा. उन्हें जडेजा ने 37 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. इंग्लैंड का स्कोर उस समय 392 रन हो गया था. दूसरे छोर पर सैम  कुरैन 15 रन बना चुके थे. 

चाय तक इंग्लैंड ने अपनी पारी में 6 विकेट खोकर 364 रन बना लिए थे. अब उसकी बढ़त  404 रन हो गई है. क्रीज पर बेन स्टोक्स के साथ सैम कुरैन  मौजूद थे. स्टोक्स ने 13 और सैम कुरैन ने 7 रन बना लिए थे. 

 बेयरस्टॉ के आउट होने के बाद अगले ही ओवर में जडेजा ने जोस बटलर को शून्य पर आउट किया. बटलर शमी के हाथों कैच आउट हुए. इंग्लैंड का पांचवां विकेट मोहम्मद शमी ने गिराया. उन्होंने जॉनी बेयरस्टॉ को  बोल्ड आउट किया. बेयरस्टॉ 18 रन बनाकर इंग्लैंड के 350 रन के स्कोर पर आउट हुए. दूसरी तरफ बेन स्टोक्स 11 रन बना चुके थे. 

हनुमा विहारी ने एक के बाद एक दो गेंदों पर विकेट गिरा दिए. पहले विहारी ने जो रूट को 125 के निजी स्कोर पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच कराया और उसके बाद एलिस्टर कुक को भी 147 रन के निजी स्कोर पर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर आउट किया. कुक अपने अंतिम टेस्ट में  अपना पहला टेस्ट खेल रहे हनुमा विहारी के शिकार बने. इंग्लैंड का स्कोर अब चार विकेट के नुकसान पर 321 रन हो चुका है और उसकी लीड 361 रन हो गई है. 

  दूसरे सत्र में एलिस्टर कुक और कप्तान जो रूट ने अपने शतक पूरे करने के बाद इंग्लैंड का स्कोर 300 रन के पार कर दिया.  इंग्लैंड की दूसरी पारी के 88वें ओवर के बाद इंग्लैंड ने दो विकेट के नुकसान पर 305 रन बना लिए थे. एलिस्टर कुक 140 और जो रूट 116 रन बना कर क्रीज पर जमें हुए थे.  दोनों बल्लेबाजों ने टीम इंडिया के गेंदबाजों को हावी होने का कोई मौका नहीं दिया. 

लंच के बाद कप्तान जो रूट ने अपना शतक पूरा किया. रूट के करियर का यह 14वां शतक है. रूट के शतक के बाद इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 265 रन हो गया था और इंग्लैंड की बढ़त 305 रन हो गई थी. 

लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 243 रन हो गया था और उसकी भारत पर बढ़त 283 रन हो गई थी. कुक के शतक के बाद अब इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी 92 रन बनाकर शतक के करीब पहुंच गए हैं. कुक अभी भी 103 रन बनाकर नाबाद हैं. 

एलिस्टर कुक ने शानदार बल्लेबाजी जारी रखते हुए अपने करियर का 33वां शतक पूरा किया.  कुक ने इंग्लैंड की पारी के 70वें ओवर में चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया. कुक के शतक के साथ इंग्लैंड का स्कोर 230 रन हो गए थे और उनका साथ कप्तान जो रूट 82 रन बनाकर दे रहे थे. इस समय तक  इंग्लैंड की बढ़त 270 रन हो गई थी.  

  76 रन के निजी स्कोर पर पहुंचते ही कुक ने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया.  कुक के टेस्ट क्रिकेट में 12401 हो गए और वे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में पांचवे नंबर पर पहुंच गए. कुमार संगकारा ने अपने टेस्ट करियर में 12,400 रन बनाए थे. 

रहाणे ने दिया जो रूट को जीवनदान
पारी के 56 वें ओवर में जडेजा की गेंद पर अजिंक्य रहाणे ने स्लिप पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का कैच छोड़ा. इस समय तक इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 158 रन हो गया था. जो रूट 46 रन और एलिस्टर कुक 70 रन बना चुके थे. 

दिन का खेल शुरू होते ही दूसरे ओवर में चौका लगाकर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया. कुक का इस मैच में यह दूसरा अर्धशतक है. कुक अब क्रिकेट इतिहास के दूसरे ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने अंतिम टेस्ट की दोनों पारियों में अर्द्धशतक लगाया. दक्षिण अफ्रीका के ब्रूस मिशेल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध अंतिम टेस्ट की दोनों पारियों में अर्द्धशतक बनाया था. 

इस मैच में इंग्लैंड मजूबत स्थिति और टीम इंडिया मुश्किल में फंसती दिखाई दे रही है. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर 114 रन बना लिए थे. उसकी भारत पर 154 रनों की बढ़त हो गई थी. एलिस्टर कुक 46 रन बनाकर क्रीज पर कप्तान जो रूट के साथ मौजूद थे. जो रूट 29 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए थे. इंग्लैंड के लिए मोईन अली ने 20 और केटन जेनिंग्स ने 10 रन बनाए. टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिए.

जडेजा और विहारी के अर्धशतक ने बचाया टीम इंडिया को
तीसरे दिन के खास आकर्षण हनुमा विहारी, रवींद्र जडेजा, और एलिस्टर कुक की पारियां रहीं. हनुमा विहारी ने अपने टेस्ट करियर की पहली पारी में अर्धशतक लगाया तो रवींद्र जडेजा ने 86 रनों की आतिशी पारी खेली. इसके बाद दिन का खेल खत्म होने तक एलिस्टर कुक अपने टेस्ट करियर की आखिरी पारी में अर्धशतक के करीब पहुंच गए. 

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने इंग्लैंड के 332 रनों के जवाब में 6 विकेट खोकर 174 रन बना लिए थे.  टीम इंडिया इंग्लैंड से 158 रन पीछे चल रही थी. क्रीज पर हनुमा विहारी 25 रन और रवींद्र जडेजा 8 रन बनाकर खेल रहे थे. इंग्लैंड के लिए जेम्स एंडरसन 20 रन पर दो विकेट, बेन स्टोक्स 44 रन पर दो विकेट, स्टुअर्ट ब्रॉड 25 रन पर एक विकेट और सैम कुरेन 46 रन पर एक विकेट लिया. तीसरे सत्र में भारत की आधी टीम 154 रन पर ही आउट होकर वापस पवेलियन चली गई थी जिसमें कप्तान विराट कोहली भी शामिल थे. 

बटलर की पारी ने कराई थी इंग्लैंड की वापसी
मैच का दूसरा दिन जोस बटलर के नाम रहा जिनका आज जन्मदिन भी था. जोस बटलर की 89 रनों की पारी टीम इंडिया पर भारी दिखाई दी. इस पारी से जोस बटलर ने अपने जन्मदिन पर इंग्लैंड के पहले दिन के स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 198 को 332 रन कर मजबूती दे दी. इसके जवाब में टीम इंडिया ने  दिन का खेल खत्म होने तक 174 रन बनाते हुए अपने 6 विकेट गंवा दिए थे.बटलर ने शानदार अर्धशतक बनाते हुए 89 रन बनाए. वहीं टीम इंडिया के बल्लेबाज उतने सहज नजर नहीं आए. विराट कोहली ने जरूर बढ़िया बल्लेबाजी की लेकिन वे अपनी एकाग्रता खो बैठे और 49 के स्कोर पर आउट हो गए थे. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close