INDvsENG: 35 साल बाद सैम कुरेन ने भारत से ऐसे लिया अपने पिता का 'बदला'
Advertisement

INDvsENG: 35 साल बाद सैम कुरेन ने भारत से ऐसे लिया अपने पिता का 'बदला'

सैम कुरेन टेस्ट मैच में सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द मैच बनने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

गेंदबाजी में भी सेम कुरेन ने पहली पारी में 4 विकेट लिए तो दूसरी पारी में उन्होंने 1 विकेट लिया.

बर्मिंघम: टीम इंडिया इंग्लैंड में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच हार गई है. मैच के चौथे दिन ही इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हराकर अपना 1000वां टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया. इंग्लैंड अब पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है. इंग्लैंड के प्लेयर सैम कुरेन को मैच ऑफ द मैच चुना गया है.

  1. सैम कुरेन ने कहा कि कोहली की बल्लेबाजी देख आंखें खुल गईं.
  2. कुरेन ने इस टेस्ट मैच में 92 रन देकर पांच विकेट लिए हैं.
  3. इंग्लैंड के इस खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

इस मैच में टीम इंडिया को सबसे ज्यादा परेशान इस नए नवेले खिलाड़ी ने ही किया. सैम कुरेन ने पहले गेंदबाजी और फिर निचले क्रम में बल्लेबाजी कर टीम इंडिया को मुश्किल में डाल दिया. महज 20 साल दो माह के सेम कुरेन ने पहली पारी में 4 विकेट लिए तो दूसरी पारी में उन्होंने 1 विकेट लिया. इसके साथ ही इस प्लेयर ने संकट में फंसी अपनी टीम के लिए 87 रन बनाकर अपना बेहद जरूरी योगदान दिया. इसीलिए उन्हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. इसके साथ ही सेम कुरेन टेस्ट मैच में सबसे कम उम्र में मैन ऑफ द मैच बनने वाले खिलाड़ी बन गए.

क्या है पिता का बदला लेने की पूरी कहानी
दरअसल साल 1983 के क्रिकेट वर्ल्ड कप में इंडिया टीम की जिम्बाब्वे से इंग्लैंड के रॉयल टनब्रिज वेल्स में भिड़ंत हुई थी. इस मैच में विपक्षी टीम के केविन कुरेन और रॉसन के 3-3 विकेट लेने के बाद भी भारतीय कप्तान कपिल देव ने 175 रन की नाबाद पारी खेली. उनकी बदौलत टीम इंडिया ने 266/8 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया था. इसके जवाब में मैदान पर उतरी जिम्बाब्वे की टीम 235 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी. उनके ऑलराउंडर केविन ने भी 63 रनों का अहम स्कोर बनाया, मगर वह कोई काम नहीं आया.

अब उनकी हार का बदला सैम कुरेन ने इंग्लैंड की धरती पर कुछ उसी तरह अपनी टीम को जिताकर ले लिया है. क्योंकि अब बर्मिंघम के इस टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 149 और 51 रन की शानदार पारियां खेलीं, लेकिन इंग्लैंड की जीत के बाद उस पर पानी फिर गया.

आपको बता दें कि केसी के नाम से फेमस क्रिकेटर केवन कुरेन इंग्लैंड के मौजूदा खिलाड़ी सैम कुरेन के पिता थे. वे उन दिनों जिम्बाब्वे के लिए खेला करते थे. केविन का साल 2012 में निधन हो चुका है.   

INDvsENG: बड़े भाई का आईपीएल अनुभव छोटे के आया काम! टीम इंडिया को दिए जोरदार झटके

पिता केविन के अलावा सैम कुरेन के दादा केपी कुरेन भी जिम्बाब्वे के खिलाड़ी थे. वहीं, सैम के बड़े भाई टॉम और बेन कुरेन भी इग्लैंड के लिए खेलते हैं. टॉम ने अब तक दो टेस्ट मैचों समेत 8 वनडे और 6 टी-20 मैच खेले हैं. वे कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के लिए भारत में आईपीएल खेलने आ चुके हैं.

Trending news