INDvsWI: लो स्कोरिंग मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया
Advertisement

INDvsWI: लो स्कोरिंग मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हराया

भारत ने वेस्टइंडीज पर 5 विकेट से जीत दर्ज की. 

दिनेश कार्तिक और दिनेश पांडे के बीच 38 रनों की अहम साझेदारी रही.

कोलकाता:  भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज के पहले टी20 मैच के अंतिम ओवरों में दिनेश कार्तिक और क्रुणाल पांड्या के बेहतरीन बल्लेबाजी के दम टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 5 विकेट से हरा दिया. दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर 17.5 ओवर में ही वेस्टइंडीज के दिए 110 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लिया. क्रुणाल ने 9 गेंदों पर 21 रन और दिनेश कार्तिक ने 34 गेंदों पर 31 रन बनाए. भारत : 110/5 (17.5 ओवर)

  1. वेस्टइंडीज के 20 ओवर में बने 109 रन
  2. टीम इंडिया ने बनाए 5 विकेट खोकर 110 रन
  3. दिनेश कार्तिक ने सबसे ज्यादा नाबाद 31 रन बनाए

मनीष पांडे टीम इंडिया के पांचवे विकेट के रूप में आउट हुए मनीष को खैरी पिएरे ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया. 15 ओवर तक वेस्टइंडीज ने 63 रन पर 7 विकेट गंवा दिए थे. भारत : 83/5 (15 ओवर)

11 ओवर तक टीम इंडिया 4 विकेट खोकर 57 रन बनाते हुए रन बनाने के लिए संघर्ष कर रही थी. ऐसे में 12वां ओवर टीम इंडिया के लिए राहत भरा रहा. केरन पोलार्ड के इस ओवर में दिनेश कार्तिक ने तीन चौके लगाकर 12 रन बटोरे जिससे कार्तिक और मनीष पांडे पर दबाव कम हुआ. भारत : 69/4 (12 ओवर)

 टीम इंडिया  का चौथा विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा केएल को डैरेन ब्रावो के हाथो कैच करा दिया.राहुल 16 रन बनाकर आउट हुए. 8 ओवर तक वेस्टइंडीज के 44 पर तीन विकेट गिर गए थे. भारत : 45/4 (8ओवर)

ऋषभ पंत के रूप में टीम इंडिया  का तीसरा विकेट गिरा.पंत को कप्तान कार्लोस ब्रैथवेटन ने डैरेन ब्रावो के हाथों कैच कराया. पंत चार गेंदों में केवल 1 रन बनाकर आउट हुए. भारत : 35/3 (6 ओवर)

टीम इंडिया को दूसरा झटका भी ओशाने थॉमस ने ही दिया. थॉमस वेस्टइंडीज के इस दौरे में तीसरी बार शिखर धवन को बोल्ड किया. धवन केवल 3 रन बनाकर आउट हुए. तीन ओवर तक वेस्टइंडीज के एक विकेट के नुकसान पर 22 रन बने थे. भारत : 16/2 (3 ओवर)

टीम इंडिया की पारी की शुरुआत कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की .वेस्टइंडीज के लिए पहला ओवर ओशाने थॉमस ने फेंका. पहले ओवर में ही टीम इंडिया के रोहित शर्मा विकेट के पीछे दिनेश रामदीन के कैच किया. रोहित ने 6 रन बनाए.वेस्टइंडीज के पहले ओवर में 8 रन बने थे.  भारत : 7/1 (1 ओवर)

वेस्टइंडीज ने टीम इंडिया को जीत के लिए 110 रनों का लक्ष्य दिया. अंतिम ओवरों में वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने वापसी की और 100 ज्यादा स्कोर बनाने में कामयाब रहे. 19वें ओवर में उमेश यादव ने 16 रन लुटाए. टीम इंडिया के गेंदबाजों की बढ़िया गेंदबाजी की. टीम इंडिया के लिए कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए . वेस्टइंडीज : 109/8 (20 ओवर) 

वेस्टइंडीज का 8वां विकेट फेबियन एलीन के रूप में गिरा. खलील अहमद ने अपना पहला टी20 इंटरनेशनल विकेट लेते हुए एलीन को 27 रन के निजी स्कोर पर उमेश यादव के हाथों कैच कराया.  वेस्टइंडीज : 87/8 (18 ओवर) 

वेस्टइंडीज का सातवां विकेट कुलदीप यादव ने लिया. कुलदीप ने कप्तान ब्रैथवेट को एलबीडब्ल्यू किया. ब्रैथवेट केवल 4 रन बना सके. वेस्टइंडीज : 63/7 (15 ओवर) 

वेस्टइंडीज का छठा विकेट कुलदीप यादव ने लिया. कुलदीप ने रोवमैन पावेल को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया.  वेस्टइंडीज : 56/6 (12.3 ओवर) 

वेस्टइंडीज का पांचवा विकेट डैरेन ब्रावो का गिरा. ब्रावो को कुलदीप ने लॉन्ग ऑफ पर शिखर धवन के हाथों कैच कराया. ब्रावो ने 10 गेंद पर 5 रन  बनाए.  वेस्टइंडीज : 49/5 (10.1 ओवर) 

वेस्टइंडीज का चौथा विकेट केरन पोलार्ड के रूप में गिरा पोलार्ड को क्रुणाल पांड्या ने लॉन्ग ऑन पर मनीष पांडे के हाथों कैच कराया. क्रुणाल का यह पहल इंटरनेशनल टी20 विकेट है. पोलार्ड 26 गेंदों पर 14 रन बनाकर आउट हुए. वेस्टइंडीज : 47/4 (9.4 ओवर)

टीम इंडिया को तीसरी सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई. बुमराह ने शिमरोन हेटमायर को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया. हेटमायर 7 गेंदों पर 10 रन बनाकर आउट हुए. वेस्टइंडीज के बल्लेबाज तेजी से खेलते रहे लेकिन उनके विकेट गिरते रहे.  वेस्टइंडीज : 29/3 (5 ओवर) 

वेस्टइंडीज का दूसरा विकेट शाई होप का गिरा. होप को केएल राहुल और मनीष पांडे ने रन आउट किया. वेस्टइंडीज : 22/2 (3.1 ओवर) 

टीम इंडिया को पहली सफलता उमेश यादव ने दिलाई . अपने दूसरे ओवर में उमेश ने वेस्टइंडीज के दिनेश रामदीन को विकेट केे पीछे दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया. रामदीन पाच गेंद खेलकर केवल 2 रन बनाकर आउट हुए.  वेस्टइंडीज : 16/1 (2.1 ओवर) 

टीम इंडिया के लिए पहला ओवर उमेश यादव ने फैंका. पहले ओवर में वेस्टइंडीज का स्कोर बिना किसी नुकसान के 8 रन हो गया था. इस ओवर में शाई होप ने दो चौके लगाए. वेस्टइंडीज : 8/0 (1 ओवर) 

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टीम इंडिया में भुवनेश्वर कुमार शामिल नहीं हैं उनकी अनुपस्थिति में उमेश यादव टीम की गेंदबाजी की अगुआई करेंगे. इसके अलावा युजवेंद्र चहल भी टीम इंडिया में नहीं हैं. क्रुणाल पांड्या को टीम में जगह मिली है.

टीम इंडिया की ओर से कृणाल पंड्या और खलील अहमद इस मैच से टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया. टेस्ट और वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया के लिए यह टी-20 सीरीज किसी भी लिहाज से आसान नहीं मानी जा रही है. टी-20 में वेस्टइंडीज की टीम बिल्कुल अलग और खतरनाक है क्योंकि यह मौजूदा टी-20 विश्व चैम्पियन है. इसके बावजूद वेस्टइंडीज टी20 टीम के लिए यह साल खराब ही रहा है. 

यह पहला मौका है जब दोनों टीमें भारत में कोई सीरीज खेल रहीं हैं. टीम इंडिया ने अब तक कुल 13 द्विपक्षीय सीरीज जीती हैं. इन में उसे 10 में जीत, एक सीरीज ड्रा और दो में हार मिली है. ये दोनों ही हार वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली है. इस टी-20 सीरीज में टीम इंडिया का सामना मौजूदा विश्व विजेता से है. 

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, लोकेश, राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत , कुलदीप यादव,  क्रूणाल पांड्या, जसप्रीत बुमराह और खलील अहमद.

वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्राथवेट (कप्तान), फाबियान एलान, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, इविन लुइस, ओबेड मैक्कोय, एशले नर्स, कीमो पॉल, खैरी पिएरे, केरन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, दिनेश रामदीन (विकेटकीपर), आंद्रे रसेल, शेरफेन रथरफोर्ड, ओशाने थॉमस. 

Trending news