VIDEO : दोनों हाथों से गेंदबाजी करना है ये भारतीय स्पिनर, 'कंगारु' भी देखकर हुए हैरान

अक्षय अब तक 17 फर्स्ट क्लास मैच और 13 टी 20-मैच खेल चुका है. इन मैचों में उसने क्रमशः 34और 10 विकेट हासिल किए हैं. इस तरह दोनों हाथों का इस्तेमाल क्रिकेट में कम ही देखने को मिलता है. 

ज़ी न्यूज़ डेस्क | Updated: Sep 13, 2017, 05:15 PM IST
VIDEO : दोनों हाथों से गेंदबाजी करना है ये भारतीय स्पिनर, 'कंगारु' भी देखकर हुए हैरान
अक्षय कानेश्वर ने अपनी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को चौंकाया (Screen Grab)

नई दिल्ली : भारतीय दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियन टीम अपना पहला वार्म अप मैच बोर्ड प्रेजीडेंट के खिलफ खेल चुकी है. इसमें अनेक युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ी शामिल थे. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए विशाल स्कोर खड़ा किया. मैच ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से जीत लिया, लेकिन इस मैच में लोगों का दिल जीता अक्षय कानेश्वर ने. 24 साल के इस स्पिनर ने एक ही ओवर में दोनों हाथों से गेंद फेंकने का करिश्मा किया. दर्शक एक ऐसे पल के गवाह बने जो क्रिकेट में यदा कदा ही आते हैं. अक्षय के असामान्य एक्शन और वैरीएशन के चलते उन्हें एक विकेट भी मिली. अक्षय एक उभरता हुआ खिलाड़ी है और उसके चाहने वालों की संख्या काफी है. 

वह अब तक 17 फर्स्ट क्लास मैच और 13 टी 20-मैच खेल चुका है. इन मैचों में उसने क्रमशः 34और 10 विकेट हासिल किए हैं. इस तरह दोनों हाथों का इस्तेमाल क्रिकेट में कम ही देखने को मिलता है. 

हालांकि, सचिन तेंदुलकर अक्सर नेट प्रैक्टिस में बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते थे लेकिन उन्होंने अपनी इस प्रतिभा का इस्तेमाल कभी मैदान पर नहीं किया. लेकिन जिस तरह से क्रिकेट में नए-नए प्रयोग हो रहे हैं, उसमें संभव है कि भविष्य में खिलाड़ियों को इस तरह के अवसर मिलें जब वे एक ही ओवर में गेंद फेंकने के लिए दोनों हाथों का प्रयोग कर सके.
 
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कोच ने भी कहा था कि भविष्य में ऐसा देखने को मिल सकता है. अक्षय ने भविष्य के क्रिकेट की एक झलक यहां दिखाई जिसे दर्शकों ने बेहद पसंद किया. 

 

Akshay Karnewar bowling slow left-arm to right handers and right-arm off-spin to the lefties. @Sportskeeda #BPXIvAUS #AUSvBPXI

A post shared by vignesh ananthasubramanian (@vignesh_madridista26) on

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 103 रन से हराया

मार्कस स्टोनिस की अगुवाई में प्रमुख बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों और एस्टन एगर की शानदार गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलिया ने आज यहां बोर्ड अध्यक्ष एकादश की अनुभवहीन टीम को एकमात्र अभ्यास मैच में 103 रन से हराकर भारतीय दौरे का शानदार आगाज किया. ऑस्ट्रेलिया की टीम के पास भारत के खिलाफ 17 सितंबर से शुरू होने वाली पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला और उसके बाद तीन टी20 मैचों से पहले अभ्यास का यह एकमात्र मौका था, जिसमें उसके अधिकतर खिलाड़ियों ने यहां की परिस्थितयों में ढलने का अच्छा प्रयास किया. 

स्टीव स्मिथ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जिसके बाद स्टोनिस (76), डेविड वॉर्नर (64), कप्तान स्टीव स्मिथ (55) और ट्रेविस हेड (65) ने अर्धशतक जमाये जबकि विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड ने 45 रन की तूफानी पारी खेली. इससे ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 347 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

इसके जवाब में बोर्ड अध्यक्ष एकादश की टीम 48.2 ओवर में 244 रन पर आउट हो गयी. भारतीय टीम के आठ विकेट 156 रन पर निकल गए थे, लेकिन नौवें नंबर के बल्लेबाज अक्षण कर्णीवार (40) और दसवें नंबर पर उतरे कुशांग पटेल (नाबाद 41) ने नौवें विकेट के लिये 66 रन जोड़कर हार का अंतर कम किया. इन दोनों के अलावा श्रीवत्स गोस्वामी (43) और मयंक अग्रवाल (42) ही ऑस्ट्रेलिया के तेज और स्पिन मिश्रित आक्रमण का कुछ देर तक सामना कर पाए.

(भाषा इनपुट के साथ)