INDvsAUS: एडिलेड में हारकर भी भारत को सबक सिखा गया ऑस्ट्रेलिया
Advertisement

INDvsAUS: एडिलेड में हारकर भी भारत को सबक सिखा गया ऑस्ट्रेलिया

भारत के जसप्रीत बुमराह दोनों पारियों में खाता नहीं खोल सके. जबकि, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी दूसरी पारी में 0 पर पवेलियन लौट गए. 

मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में गोल्डन डक बनाया. वे सिर्फ एक गेंद खेलकर आउट हो गए. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: जैसी कि उम्मीद थी, भारत ने ऑस्ट्रेलिया से पहला टेस्ट जीत लिया. एडिलेड में खेले गए इस मैच के पहले सेशन को छोड़ दें तो मेजबान टीम पर हर बार भारत का पलड़ा भारी रहा. लेकिन दोनों टीमों के निचले क्रम की बल्लेबाजी ऐसा अंतर रहा, जिससे टीम इंडिया सीख ले सकती है. पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने भी कहा कि भारतीय टीम प्रबंधन को इस बारे में अपने खिलाड़ियों से बात करनी चाहिए. भारतीय गेंदबाजों में सिर्फ रविचंद्रन अश्विन (25, 5) ही दोहरी रनसंख्या छू सके. इशांत शर्मा (4, 0), मोहम्मद शमी (6, 0) और जसप्रीत बुमराह (0, 0) ने अपने विकेट सस्ते में गंवा दिए. 

आखिर यह अंतर कितना रहा
भारत और ऑस्ट्रेलिया, दोनों ही टीमें इस मैच में छह बल्लेबाज, एक विकेटकीपर और चार गेंदबाज के संयोजन के साथ मैदान पर उतरीं. यानी, दोनों टीमों ने जब अपना छठा विकेट गंवाया, तब उनके लोअरऑर्डर के बल्लेबाज बैटिंग के लिए आए. भारत ने पहली पारी में छठा विकेट 127 के स्कोर पर गंवाया और उसका कुल स्कोर 250 रहा. इसी तरह ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 127 रन पर ही पहला विकेट गंवाया. उसका कुल स्कोर 235 रहा. दूसरी पारी की बात करें तो छठा विकेट गंवाने के बाद भारत के अंतिम चार बल्लेबाज सिर्फ 25 रन बना सके. जबकि, ऑस्ट्रेलिया के आखिरी चार बल्लेबाजों ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए 133 रन जोड़ दिए. 

INDvsAUS: 2018 की विदेशी धरती पर 3 बड़ी जीत, सभी में यह बल्लेबाज रहा 'सूत्रधार'

लोअरऑर्डर ने अटका दी थीं सांसें 
भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 323 रन का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने मैच के पांचवें दिन अपना छठा विकेट 156 रन पर गंवाया. उस वक्त लग रहा था कि मैच जीतने में अब महज औपचारिकता शेष हैं. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों ने दिखाया कि क्यों उन्हें सबसे टफ खिलाड़ियों में गिना जाता है. ऑस्ट्रेलिया के इन पुछल्लों या गेंदबाजों में नाथन लॉयन ने 38, पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क ने 28-28 और जोश हेजलवुड ने 13 रन बनाए. इनकी पारियों की बदौलत ही ऑस्ट्रेलिया की टीम एक समय जीत से महज 32 रन दूर थी. हालांकि, तभी हेजलवुड के आउट होने से भारत ने मैच जीत लिया. 

गेंदबाजों को विकेट की कीमत समझाएं
मैच के बाद सुनील गावस्कर ने ‘सोनी सिक्स चैनल’ पर चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय लोअरऑर्डर का प्रदर्शन चिंताजनक है. उन्होंने कहा, ‘भारतीय टीम प्रबंधन को अपने गेंदबाजों को विकेट की कीमत बताने की जरूरत है. भारतीय गेंदबाजों को यह बताना होगा कि उन्होंने अपने विकेट कैसे सस्ते में गंवाए हैं. जबकि, ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज, जब बैटिंग करने आए तो उन्होंने अपने विकेट के लिए भारतीयों से कड़ी मेहनत करवाई.’

Trending news