INDvsAUS: कोच शास्त्री बोले, वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया में कोई प्रयोग नहीं होगा
Advertisement

INDvsAUS: कोच शास्त्री बोले, वर्ल्ड कप तक टीम इंडिया में कोई प्रयोग नहीं होगा

 टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री का कहना है कि विश्व कप तक अब टीम इंडिया से कोई छेड़छाड़ नहीं होगी. 

रवि शास्त्री का कहना है कि अब टीम इंडिया में वर्ल्ड कप तक बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे.  (फोटो: IANS)

मुंबई:  भारतीय कोच रवि शास्त्री ने गुरुवार को  टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया दौरे की रवानगी से पहले कहा कि एकदिवसीय टीम में अब कोई छेड़छाड़ और बदलाव नहीं किया जाएगा क्योंकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच जून को विश्व कप से पहले अब भारत को सिर्फ 13 मैच और खेलने हैं. शास्त्री ने संकेत दिए कि वे अब से उनके 15 खिलाड़ियों के साथ ही खेलेंगे जिनके विश्व कप के लिए ब्रिटेन जाने की संभावना है.

  1. टीम इंडिया 21 नवंबर से तीन टी20 सीरीज खेलेगी
  2. चार टेस्ट की सीरीज 6 दिसंबर से शुरू होगी 
  3. इसके बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी टीम

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रवाना होने से पूर्व आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में शास्त्री ने स्पष्ट किया, ‘‘हम उन 15 खिलाड़ियों को खिलाने का प्रयास करेंगे जो विश्व कप के लिए जाएंगे. अब बदलाव नहीं होंगे. बदलाव का समय खत्म हो गया है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब समय आ गया है कि अपना ध्यान केंद्रित करें और इकाई के रूप में खेलें और फिर उम्मीद करते हैं कि चोटों की अधिक समस्या नहीं होगी जिससे कि हमें अन्य खिलाड़ियों की ओर नहीं देखना पड़े.’’ शास्त्री ने कहा, ‘‘हमारे पास अब काफी मैच नहीं बचे हैं. हमारे पास 13 मैच हैं इसलिए हम हर समय सर्वश्रेष्ठ टीम को खिलाने का प्रयास करेंगे.’’ 

ज्यादातर वनडे मैच ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड में होंगे वर्ल्ड कप से पहले
इन 13 मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी सरजमीं पर तीन मैचों की सीरीज और फिर न्यूजीलैंड में पांच मैचों की सीरीज है. आस्ट्रेलियाई टीम भी इसके पांच एकदिवसीय मैचों की सीरीज के लिए भारत आएगी. भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ छह दिसंबर से एडिलेड में चार टेस्ट की सीरीज खेलेगा और शास्त्री ने कहा कि टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में अपने अनुभव से सीखना होगा.

काफी प्रगति की टीम इंडिया ने सभी प्रारूपों में
उन्होंने कहा ‘‘मुझे सभी प्रारूपों में काफी प्रगति नजर आती है और मैं इंग्लैंड में सीरीज के नतीजे के बाद भी ऐसा कह रहा हूं. हमारे लिए प्रतिकूल परिस्थितियों में अगर आप असल प्रदर्शन देखो तो हमें खुशी है.’’ कोच को उम्मीद है कि खिलाड़ी पिछले दौरों के अपने अनुभव से सीखेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘यह सीखने की प्रक्रिया है. अगर हम दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में की गलतियों से सीखेंगे तो यह ऑस्ट्रेलिया में हमारे लिए फायदेमंद रहेगा.’’ शास्त्री ने कहा, ‘‘बेशक टेस्ट क्रिकेट अलग है, विश्व कप से पूर्व यह आखिरी सीरीज होगी. इसलिए ध्यान पूरी तरह से इसी सीरीज पर होगा.’’ 

विराट ने बल्लेबाजी के सुधार पर दिया जोर
वहीं टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का कहना है कि उनकी टीम का गेंदबाजी आक्रमण शानदार है, लेकिन बल्लेबाजों को भी बेहतर होने की जरूरत है. हरएक खिलाड़ी अपने परफॉर्मेंस में सुधार करने के लिए बेताब है. पूरी टीम केवल एक टेस्ट मैच ही नहीं, बल्कि सीरीज जीतने के लिए प्रतिबद्ध है.  विराट ने कहा, “व्यक्तिगत रूप से मुझे लगता है कि हमने ठीक ठाक प्रगति की है,  फिर भी अभी काफी सुधार की गुंजाइश है. इसे हमने टीम के तौर पर समझा भी है. 

इंग्लैंड में जो गलतियां की वे बहुत गंभीर थीं
उन्होंने कहा, “हमने समझा है कि हमें करना है. खिलाड़ियों को जिम्मेदारी लेना है और उन्हें व्यक्तिगत तौर पर देखना होगा. हमने इंग्लैंड में बढ़िया खेला लेकिन हमने ज्याता तो नहीं लेकिन गंभीर गलतियां की. यानि जो गलतियां थी वे बहुत भारी थी जिसकी वजह से हमें हार मिली. हमें हालातों को काबू करा सीखना होगा.  इन बातों पर हमें काम करने की जरूरत है मुझे भी व्यक्तिगत तौर पर काम करना है और मैं करूंगा. हम पूरी टीम से यही उम्मीद करते हैं. खिलाड़ियों को व्यक्तिगत तौर पर जिम्मेदारी लेने की जरूरत है. हमें टेस्ट में ज्यादा काम करने की जरूरत हैं. टी20 और वनडे में हम ठीक हैं, लेकिन टेस्ट में ज्यादा काम करने की जरूरत हैं.”

(इनपुट भाषा)

Trending news