INDvsAUS: जानिए, क्या हाल है दोनों टीमों का अब तक के टी20 रिकॉर्ड में
Advertisement

INDvsAUS: जानिए, क्या हाल है दोनों टीमों का अब तक के टी20 रिकॉर्ड में

ऑस्ट्रेलिया दौरा भले ही टीम इंडिया के लिए एक चुनौती माना जा रहा हो, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसका टी20 रिकॉर्ड बहुत ही बेहतरीन है. 

टीम इंडिया टी20 रिकॉर्ड के मुताबिक अब तक ऑस्ट्रेलिया पर भारी रही है. (फोटो: PTI/फाइल)

नई दिल्ली: टीम इंडिया अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए ब्रिसबेन पहुंच चुकी है. इस दौरे को लेकर वैसे तो तमाम तरह की बातें हो रही हैं, इनमें सबसे ज्यादा चर्चा ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम में स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर की गैर मैजूदगी की है. इन बातों के वाबजूद सबसे खास बात यह है कि इन दोनों की मौजूदगी में साल 2016 में दोनों टीमों के बीच हुई तीन टी20 मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को अपने ही घर में भारत से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था. 

  1. 21नवंबर से शुरू हो रही है टी20 सीरीज
  2. केवल तीन टी20 मैच खेलेंगी दोनों टीमें
  3. टीम इंडिया का रहा है शानदार रिकॉर्ड

वैसे तो सबसे ज्यादा ध्यान सभी का टेस्ट सीरीज पर रहा है, लेकिन अभी आगामी 21 नवंबर से शुरू हो रही टी20 मैचों की सीरीज चर्चा में है. टी20 के मामले में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया पर भारी है. दोनों देशों के बीच अब तक 15 मैच हुए हैं जिसमें से 10 टीम इंडिया ने जीते हैं. दोनों टीमों के बीच हुए 15 मैचों में सबसे ज्यादा 9 बार वह टीम जीती थी जिसने दूसरी बार बल्लेबाजी की थी.

इन लोगों ने की है 15 मैचों में कप्तानी
इन 15 मैचों में केवल दो लोगों ने टीम इंडिया की कप्तानी की है. इनमें 13 बार एमएस धोनी ने और दो बार विराट कोहली ने कप्तानी की है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 15 मैचों में 7 कप्तान दिए हैं. इनमें जार्ज बेली (5 बार) एरोन फिंच, माइकल क्लार्क , डेविड वार्नर (दो बार) और एडम गिल्क्रिस्ट रिकी पोंटिंग, स्टीवन स्मिथ, और शेन वाटसन ने एक-एक बार कप्तानी की है. 

दोनों देशों के बीच पहला टी20 भारत ने जीता था
दोनों देशों के बीच पहला टी20 मैच 22 सितंबर 2007 को दक्षिण अफ्रीका के किंग्समीड में आईसीसी टी20 वर्ल्डकप के दौरान हुआ था. सेमीफाइनल में दोनों टीमें के बीच मुकाबला हुआ था और यह मैच टीम इंडिया ने 15 रन से जीता था. इसके बाद फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टीम इंडिया ने टूर्नामेंट भी जीता था. 

ऑस्ट्रेलिया में 6 में से 4 मैच जीता है भारत
केवल ऑस्ट्रेलिया में अब तक दोनों देशों के बीच हुए कुल 6 टी20 इंटरनेशनल मैचों में टीम इंडिया ने केवल चार मैच जीते हैं, जबकि केवल दो में उसे हार मिली है.दोनों टीमों के बीच हुए 15 मैचों में सबसे ज्यादा स्कोर टीम इंडिया है. भारत ने 2013 में राजकोट में 201 रनों का पीछा करते हुए 202 रन बनाए थे. वहीं दोनों टीमों के बीच सबसे कम स्कोर 2008 टीम इंडिया का था. मेलबॉर्न में हुए इस मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 74 रन बनाए थे. 

ऐसी रही बेस्ट बैटिंग और बोलिं
एक मैच में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर 2016 में शेन वाटसन के नाम है. वाटसन ने सिडनी में अपनी कप्तानी में खेलते हुए दोनों देशों के बीच इकलौता शतक लगाते  हुए 124 रन बनाए थे, लेकिन वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए थे. वहीं सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का प्रदर्शन साल 2014 में रविचंद्रन अश्विन के नाम रहा. अश्विन ने ढाका में केवल 11 रन देकर 4 विकेट लिए थे और टीम इंडिया को 73 रनों से जीत दिलाई थी. 

विराट कोहली का यह है रिकॉर्ड
विराट कोहली ने दोनों देशों के बीच हुए मैचों में सर्वाधिक तीन बार मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है. विराट दोनों देशों के बीच टी20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय हैं. विराट ने कुल 423 रन बनाए हैं. 

शेन वाटसन के नाम हैं ये भी रिकॉर्ड
केवल एकमात्र शतक लगाने के अलावा शेन वाटसन दोनों टीमों के बीच हुए मैचों सबसे ज्यादा छक्के भी उन्होंने ने ही (कुल 20) लगाए हैं.  इसके अलावा वाटसन सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी रविचंद्रन अश्विन और जसप्रीत बुमराह के साथ शेयर कर रहे हैं. तीनों ने अब दोनों देशों के बीच हुए टी20 में 10-10 विकेट लिए हैं. 

 यह भी है दिलचस्प
दोनों देशों के बीच सबसे ज्यादा मैच मेलबर्न में हुए हैं. अब तक यहां तीन मैच हुए हैं और चौथा मैच 23 नवंबर को होगा. इस तरह यह रिकॉर्ड मेलबर्न के नाम ही रहेगा. 

यह रिकॉर्ड है टेस्ट और वनडे में टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया में
टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी20 मैच खेलने हैं. ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया अब तक कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. . वहीं यहां 48 वनडे मैचों में से केवल 11 मैच जीते और 35 मैच हारे हैं जबिक दो मैचों में कोई नतीजा नहीं निकला है. जबकि ऑस्ट्रेलिया में दोनों टीमों के बीच हुए 44 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया केवल 5 टेस्ट मैच जीत सकी है, 28 में उसे हार मिली है और 11 मैच ड्रॉ रहे हैं. 

Trending news