INDvsENG 1st ODI : इन 5 कारणों से दी टीम इंडिया ने इंग्लैंड को मात

टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर वनडे सीरीज के पहले मैच में शानदार जीत दर्ज की. 

INDvsENG 1st ODI :  इन 5 कारणों से दी टीम इंडिया ने इंग्लैंड को मात
टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पहले वनडे मैच में शानदार जीत हासिल की . (फोटो : PTI)

नॉटिंघम : टीम इंडिया ने इंग्लैंड दौरे पर अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा है. पहले वनडे में  पहले इंग्लैंड टीम 268 रन बनाकर आउट हुई जिसके जवाब में रोहित शर्मा और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी के साथ कुलदीप यादव की बेहतरीन  गेंदबाजी के बाद टीम इंडिया ने इंग्लैंड पर 8 विकेट से जीत दर्ज कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली. इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड को टी20 सीरीज में 2-1 से मात दी है. 

पहले  इंग्लैंड की बढ़िया शुरुआत के बाद कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की और इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोका. कुलदीप के कहर के बावजूद इंग्लैंड के बल्लेबाज 50 ओवर से एक गेंद पहले ही 268  रन बनाकर आउट हो गई. उतार चढ़ाव भरी इस पारी में कुलदीप यादव ने 6 विकेट लेने की उपलब्धि हासिली की. यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. इंग्लैंड के लिए जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने अर्धशतकीय पारियां खेली.

इस मैच में टीम इंडिया की जीत में खास कारण रहा कुलदीप की गेंदबाजी और रोहित शर्मा का शानदार शतक. इसके अलावा कप्तान विराट कोहली की पारी, शिखर धवन की शानदार शुरुआत और टॉस की भी भूमिका रही. 

कुलदीप की घातक गेंदबाजी और छह विकेट
ने इस मैच 10 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट लिए और इंग्लैंड के सभी दिग्गज बल्लेबाजों को आउट किया. जिसमें जोस बटलर, बेन स्टोक्स भी शामिल थे. कुलदीप यह कारनामा करने वाले 8 वें गेंदबाज हैं. यह कुलदीप के करियर का वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

रोहित शर्मा का शानदार शतक
इस मैच में रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाया. रोहित ने केवल 82 गेंदों में अपना शतक पूरा करते हुए 114 गेंदों पर नाबाद 137 रन बनाए. रोहित ने 15 चौके और चार छक्के लगाए. रोहित शर्मा ने पहले तो धीमी ही बल्लेबाजी की लेकिन धवन के आउट होने के बाद उन्होंने रनों की गति कम नहीं होने दी और  पहले 54 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया उसके बाद अपनी बल्लेबाजी के मिजाज के मुताबिक रनों की रफ्तार तेज की. और 18 और गेंदें खेलते हुए अपना शतक पूरा कर लिया. 

कप्तान विराट कोहली की शानदार अर्धशतक
विराट कोहली ने भी रोहित के साथ मिलकर शानदार पारी खेली और 75 रन बनाए. विराट अपना शतक पूरा तो नहीं कर सके लेकिन भारत के लिए जीत का आधार जरूर तय कर गए. विराट पहली बार अपने करियर में स्टंप आउट हुए. शिखर धवन के आउट होने के बाद विराट बल्लेबाजी करने आए थे और फिर रोहित के साथ 167 रनों की साझेदारी की. 

शिखर धवन की शानदार शुरुआत
जब टीम इंडिया ने 268 रनों के जवाब में शुरुआत की तो पहले शिखर धवन ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया. दूसरे ओवर में ही तीन चौके लगाकर धवन ने टीम को मजबूत शुरुआत दी. शिखर ने 8वें ओवर में आउट होने से पहले 40 रन बना लिए थे जिससे टीम इंडिया 7वें ओवर में बोर्ड पर 50 रन लगाने में सफल रही. शिखर की पारी ही थी जिसकी वजह से इंग्लैंड के गेंदबाजों को वह शुरुआत नहीं मिल सकी जिसकी वे तलाश में थे. 

टीम इंडिया का टॉस जीतना भी अहम रहा
जिस तरह से इंग्लैंड की पिचों पर आजकल वनडे और टी20 मैच चल रहे हैं टॉस जीतना अहम होता जा रहा है. पिचों का सपाट होना टॉस जीतने वाली टीम को पहले गेंदबाजी करने के लिए प्रेरित करता है. टी20 सीरीज में भी तीनों मैचों में टॉस जीतने वाली टीम ही जीती थी और हर बार टॉस जीतने वाली टीम ने पहले गेंदबाजी को ही चुना था और जीत हासिल की. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close