INDvsENG 1st ODI : भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया, रोहित का शानदार शतक

भारत और इंग्लैंड के बीच पहले वनडे मैच में कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन के बावजूद इंग्लैंड की टीम ने पहली पारी में 268 रन बनाए. 

INDvsENG 1st ODI : भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हराया, रोहित का शानदार शतक
टीम इंडिया की जीत में रोहित शर्मा के शतक का खास योगदान रहा. (फोटो : फाइल)

नॉटिंघम : भारत और इंग्लैंड की बीच शुरू हो रही वनडे सीरीज का पहले मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा की सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है. इंग्लैंड के 268 रनों के जवाब में टीम इंडिया ने शानदार बल्लेबाजी की और इंग्लैंड के गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया. इस पारी में रोहित शर्मा ने शतक लगाया वहीं विराट कोहली भी शानदार 75 रन बनाकर आउट हुए. विराट कोहली के आउट होने से पहले  रोहित शर्मा ने  उनके  साथ मिलकर शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने करियर का 18 शतक पूरा किया.  33 ओवर तक टीम इंडिया का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 226 रन हो गया था. 

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने  शुरआत दिलाई. इसके बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भारत के रनों की गति को रुकने नहीं दिया और 25वें ओवर से पहले ही दोनों ने अपने अपने अर्धशतक पूरा कर लिया. और टीम का स्कोर  एक विकेट के नुकसान पर 169 रन पहुंचा दिया था. आधी पारी तक रोहित शर्मा ने अपने 50 रन पूरे करने के बाद 75 रन बना लिए थे और विराट कोहली ने 52 रनों का निजी स्कोर कर लिया था.

20 ओवर में टीम इंडिया का स्कोर 128 रन कर दिया. 20 ओवर तक रोहित शर्मा ने 51 गेंदों पर 49 रन बना लिए थे. वहीं कप्तान विराट कोहली 42 गेंदों पर 38 रन बना चुके थे. 15 ओवर हीं टीम का स्कोर 100 रन के पार कर दिया. 15 ओवर तक विराट कोहली जहां 20 गेंदों पर 21 रन बनाकर खेल रहे थे. वहीं रोहित शर्मा ने 43 गेेंदों पर 42 रन बना लिए थे.

10 ओवर तक टीम इंडिया को स्कोर एक विकेट के नुकसान पर 74 रन हो गया था. क्रीज पर रोहित शर्मा रनों की गति बढ़ा रहे थे और उनका साथ कप्तान विराट कोहली बखूबी दे रहे थे. 10 ओवर तक रोहित 27 गेंदों पर 27 रन बना कर जबकि विराट 6 गेंदों पर 6 रन बनाकर खेल रहे थे. 8वें ओवर में मोइन अली ने इंग्लैंड को पहली सफलता दिलाई और इंग्लैंड के लिए खतरा बन रहे शिखर धवन को आदिल राशिद के हाथों कैच करा दिया. धवन 40 रन बना कर आउट हुए जिसमें उन्होंने 8 चौके लगाए थे. धवन की जगह टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए. 

शिखर धवन ने शुरू से ही अपने हाथ खोल दिए और सात ओवर में दोनों ने मिलकर टीम इंडिया का स्कोर 50 के पार कर दिया. वहीं पहले पांच ओवर में ही टीम इंडिया का स्कोर बिना किसी नुकसान के 37 रन कर दिया. इसमें शिखर धवन के 7 चौकों के साथ 20 गेंदों पर 32 रन था. रोहित शर्मा 10 ही गेंद खेल सके थे ओर 4 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. पहले ओवर में केवल तीन रन बनाने के बाद दूसरे ओवर में शिखर धवन ने तीन चौके लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिए. दो ओवर के बाद भारत का स्कोर बिना कोई विकेट खोए 16 रन बना लिए थे. 

इंग्लैंड की पारी में कुलदीप का छक्का
इससे पहले  इंग्लैंड की बढ़िया शुरुआत के बाद कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी की और इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोका. कुलदीप के कहर के बावजूद इंग्लैंड के बल्लेबाज 50 ओवर से एक गेंद पहले ही 268  रन बनाकर आउट हो गई. उतार चढ़ाव भरी इस पारी में कुलदीप यादव ने 6 विकेट लेने की उपलब्धि हासिली की. यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. इंग्लैंड के लिए जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने अर्धशतकीय पारियां खेली.

10 ओवर के बाद इंग्लैंड के विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया था.  एक समय जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने टीम को वापसी जरूर  दिलाई.लेकिन कुलदीप ने दोनों को ही आउट कर एक बार फिर इंग्लैंड को दबाव में ला दिया.  शुरुआती ओवर्स में इंग्लैंड ने अपने विकेट बचाते हुए संभल कर खेलना शुरु किया था और अपने विकेट ने गवांने को प्राथमिकता देते हुए चुनिंदा शॉट्स खेलना शुरु किए थे, जिसके बाद जेसन रैय और जॉनी बेयरस्टॉ जरूर कुछ अच्छे शॉट्स लगाए. लेकिन कुलदीप के आते ही खेल बदल गया. 

अंतिम ओवर में  की 5वीं  गेंद पर लियाम प्लैंकट के रन आउट होने से इंग्लैंड की टीम 268 रन पर ही आउट हो गई.  उसी ओवर में उमेश यादव ने आदिल राशिद का विकेट लेने में सफलता हासिल की जिन्होंने 16 गेंदों पर 22 रन बनाए. 48वें ओवर में उमेश यादव ने खतरा बन रहे मोइन अली को आउट करा दिया. मोइन 23 गेंदों पर 24 रन बनाकर आउट हो गए. 

कुलदीप यादव ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए छह विकेट लेने की उपलब्धि हासिल कर ली जब उन्होंने अपने आखिरी ओवर में पहले  बेन स्टोक्स को औरउसके बाद डेविड विली कोआउट करा दिया. स्टोक्स ने उससे पहले अपना 12वां अर्धशतक पूरा किया था जबकि डेविड विली एक ही रन बना सके थे. कुलदीप यादव ने अपने 10 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट लिए. 45 ओवर तक इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 216 रन बना लिए थे. 

बटलर का शानदार अर्धशतक
40 ओवर में जब इंग्लैंड का स्कोर 202 रन हुआ उससे पहले ही टीम इंडिया के लिए खतरा बन रहे जोस बटलर को कुलदीप यादव ने विकेट के पीछे एमएस धोनी के हाथों कैच करा दिया. बटलर 51 गेंदों पर 53 रन बनाकर आउट हुए. बटलर के आउट होने के समय इंग्लैंड का स्कोर 198 रन हो चुका था. हालाकि अभी क्रीज पर बेन स्टोक्स मौजूद थे लेकिन वे अपनी लय में नहीं खेल पा रहे थे. 40 ओवर तक स्टोक्स 45 रन और मोइन अली 1 रन बनाकर क्रीज पर थे. 

 35 ओवर तक जोस बटलर, बेन स्टोक्स के साथ अपनी टीम के विकेट बचाते हुए स्कोर को बढ़ा रहे थे. दोनों के बीच पांचवे विकेट के लिए  94 गेंदों पर 78 रनों की साझेदारी हो गई थी. इस वक्त जोस बटलर 40 गेंदों में 47 रन बना चुके थे वहीं बेन स्टोक्स 74 गेंदों में 36 रन बनाकर अपना विकेट बचाए हुए थे. 30 ओवर तक स्टोक्स और बटलर ने इंग्लैंड की मैच में वापसी करा दी थी. 30 ओवर तक इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट पर 158 रन हो गया था. बटलर जहां 22 गेंदों पर 29 रन बनाकर खेल रहे थे. वहीं  बेन स्टोक्स 62 गेंदों पर 28 रन बनाकर खेल रहे थे. 

INDvsENG 1st ODI : जोस बटलर ने लगाया लगातार तीसरा अर्धशतक, दिलाई इंग्लैंड को वापसी

25 ओवर के खत्म होने के बाद बेन स्टोक्स और जोस बटलर इंग्लैंड की पारी संभाले हुए थे. 20 ओवर के बाद दोनों ने अपना विकेट नहीं गिरने दिया और टीम का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 134 रन कर दिया. दोनों ने ही तेेजी से खेलने की कोशिश नहीं की. लेकिन धीरे धीरे स्कोर बढ़ाना जारी रखा. बेन स्टोक्स इस समय 43 गेंदों पर 18 रन बनाकर खेल रहे थे. वहीं जोस बटलर ने 11 गेंदों पर 15 रन बनाकर खेल रहे थे. 

पहले तीन विकेट गिरने के बाद बैकफुट पर आई इंग्लैंड के लिए कप्तान इयोन मोर्गन ने खुल कर खेलना शुरू ही किया था कि 20वे ओवर में यजुवेंद्र चहल ने भारत को चौथी सफलता दिलाई. 20 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 107 रन हो गया था. 

कुलदीप के तीन विकेट से की भारत ने मैच में वापसी 
15 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 83 रन हो चुका था.  क्रीज पर कप्तान इयोन मोर्गन और बेन स्टोक्स मौजूद थे. दोनों ही 1-1 रन बनाकर खेल रहे थे. इंग्लैंड को बैकफुट लाने का काम कुलदीप यादव ने किया था जिन्होंंने इंग्लैंड के तीनों विकेट लिए . 13वें ओवर में कुलदीप दो विकेट ले लिए. कुलदीप ने पहले  जो रूट को एलबीडब्ल्यू आउट किया और उसके बाद तेजी से रन बना रहे जॉनी बेयरस्टॉ को भी एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. रूट ने 3 रन बनाए और जॉनीबेयर स्टॉ भी 35 गेंदों पर 38 रन बनाकर आउट हुए.  इससे पहले 11वें ओवर में कुलदीप यादव ने आते ही कप्तान को सफलता दिला दी. उन्होंने जेसन राय को उमेश यादव के हाथों कैच करा दिया. राय ने 35 गेंदों पर 38 रन बनाए. इस पारी में उन्होंने 6 चौके लगाए. 

Kuldeep Yadav
(फोटो : PTI)

दस ओवर के बाद इंग्लैंड के बिना कोई विकेट खोए 71 रन बन चुके थे. जेसन राय 36 और जॉनी बेयरस्टॉ 33 रन बनाकर खेल रहे थे. पहले पांच ओवर की समाप्ति के बाद इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट खोकर 26 रन बना लिए थे. जेसन रॉय 15 गेंदों पर 8 रना चुके थे तो वहीं जॉनी बेयरस्टॉ 1ॊ5 गेंदों पर 16 रन बना चुके थे. भारत की ओर से उमेश यादव ने 3 ओवर में 19 रन दिए थे. वहीं सिद्धार्थ कौल ने 2 ओवर में 6 रन दिए थे.

रिव्यू न लेना चूक हो गई विराट से
भारत के लिए पहले ओवर उमेश यादव ने फेंका. पहली ही गेंद बल्ले का किनारा लेकर दूसरी स्लिप से होती हुई 4 रन के लिए गई लेकिन जेसन राय इस शॉट से विश्वास हासिल नहीं कर पाए. इसके बाद ओवर में केवल दो रन गए. अंतिम गेंद पर एलबीडब्ल्यू की अपील जरूर ठुकराई गई लेकिन विराट ने रिव्यू नहीं लिया. हालांकि बाद में पाया गया कि अगर विराट ने रिव्यू लिया होता तो जॉनी बेयरस्टॉ जरूर आउट हो जाते. 

INDvsENG 1st ODI Live : इंग्लैंड ने की संभलकर शुरुआत, चुनिंदा शॉट्स खेल बढ़ाया स्कोर
इंग्लैंड के लिए जॉनी बेयरस्टॉ ने बढ़िया शुरुआत की. (फोटो : Twitter)

 टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार को नहीं खिलाने का फैसला किया. वहीं इंग्लैंड की टीम से एले्कस हेल्स बाहर रहे. उनकी जगह डेविड मलान को जगह दी गई. टीम इंडिया में कुलदीप यादव की वापसी हुई है जो दोनों देशों के बीच हुए तीसरे टी20 मैच में नहीं खेले थे. 

टीमें : 

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, के एल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी,  सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल,  सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव,

इंग्लैंड : ईयोन मोर्गन (कप्तान), जेसन राय, जॉनी बेयरस्टा, जोस बटलर, मोईन अली, जो रूट,  लियाम प्लंकेट, बेन स्टोक्स, आदिल रशीद, डेविड विली मार्क वुड. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close