INDvsENG: धन्यवाद बुमराह! मैं आपकी वजह से मुश्किल हालात से बच गया : कुक

एलिस्टेयर कुक ने संन्यास से पहले अपनी अंतिम पारी में 147 रन बनाए. उन्होंने इस दौरान कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.

INDvsENG: धन्यवाद बुमराह! मैं आपकी वजह से मुश्किल हालात से बच गया : कुक
एलिस्टेयर कुक ने भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में 147 रन बनाए. यह उनकी अंतिम इंटरनेशनल पारी भी है. (फोटो: PTI)

लंदन: एलिस्टेयर कुक ने संन्यास से पहले अपनी अंतिम पारी में मुश्किल हालात से बचने के लिए जसप्रीत बुमराह को धन्यवाद कहा है. कुक जब भारत के खिलाफ पांचवें टेस्ट में 97 रन बनाकर खेल रहे थे, तब बुमराह के ओवरथ्रो से उनका शतक पूरा हुआ. कुक ने इस मैच में 147 रन की पारी खेली. 

एलिस्टेयर कुक ने चौथे दिन के खेल के बाद कहा, ‘मुझे याद है कि कट करके मैं 97 रन पर पहुंचा और मुझे तीन रन और चाहिए थे. तभी उसने (बुमराह) थ्रो किया. यह काफी तेज थी. जैसे ही मैंने देखा कि रवि (जडेजा) इसके आसपास नहीं है, मैं समझ गया कि गेंद बाउंड्री से पहले नहीं रुकेगी. ओवरथ्रो ने मुझे काफी परेशानी से बचा लिया. उसने (बुमराह) इस सीरीज के दौरान मुझे काफी परेशान किया. मैं उसे वह लम्हा देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं.’ 
 

‘बार्मी आर्मी’ का गाना बेहद खास था
कुक ने कहा कि उनके संन्यास की घोषणा करने के बाद से उनका जिस तरह स्वागत हुआ उस पर विश्वास नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा, ‘मैं उन भावनाओं का जिक्र नहीं कर सकता जिन्हें पिछले कुछ दिनों में मैंने महसूस किया. यह मेरे जीवन के चार शानदार दिन रहे. आज जो हुआ और पिछले चार दिन के दौरान मेरा जो स्वागत हुआ वह शानदार था. अंतिम कुछ ओवरों में जब सभी दर्शक ‘बार्मी आर्मी’ का गाना गा रहे थे तो यह विशेष था.’ 

आखिरी मैच में 218 रन बनाए 
एलिस्टेयर कुक का बल्ला इस सीरीज में लगभग खामोश ही रहा. वे शुरुआती चार टेस्ट की 7 पारियों में सिर्फ 109 रन बना सके. लेकिन इंग्लैंड के इस दिग्गज ओपनर ने पांचवें टेस्ट में सारी कसर निकाल ली. उन्होंने पांचवें टेस्ट में कुल 218 रन बनाए. इनमें दूसरी पारी में 147 रन की पारी भी शामिल है. कुक ने पहली पारी में 71 रन बनाए थे. 

संगकारा का रिकॉर्ड तोड़कर टॉप-5 में शामिल हुए
यह मैच शुरू होने से पहले सबसे अधिक टेस्ट रन बनाने वाले टॉप-5 क्रिकेटर सचिन तेंडुलकर (15921), रिकी पोंटिंग (13378), जैक कैलिस (13289), राहुल द्रविड़ (13288) और कुमार संगकारा (12400) थे. शुरुआती चार बल्लेबाजों की रैंकिंग अब भी कायम है. लेकिन अपना अंतिम मैच खेल रहे कुक ने संगकारा को पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर कब्जा कर लिया है. कुक ने इस टेस्ट की दूसरी पारी में 147 रन बनाए. इसके साथ ही उनके कुल 12472 रन हो गए हैं.

 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close