पाकिस्तान और विंडीज से सबक ले, तो वापसी कर सकती है टीम इंडिया
Advertisement

पाकिस्तान और विंडीज से सबक ले, तो वापसी कर सकती है टीम इंडिया

भारत, इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में 0-2 से पिछड़ चुका है. अब 18 अगस्त से तीसरा टेस्ट खेला जाना है. भारत को सीरीज में बने रहने के लिए यह मैच जीतना या ड्रॉ कराना जरूरी है. 

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में 0-2 से पीछे है. (फोटो: रायटर्स)

लंदन: भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर पहले दो टेस्ट हारकर सीरीज हारने के कगार पर खड़ी है. आलोचकों को तो छोड़िए, अब तो प्रशंसकों का भरोसा भी टीम इंडिया से उठने लगा है. लोगों को अब 2011 की 0-4 और 2014 की 1-3 की हार याद आ रही है. लेकिन हालात इतने भी बुरे नहीं हैं. कुछ महीने पहले यह टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका को उसके घर पर हराकर आई है. ऐसे में कोई कारण नहीं कि कोहली एंड कंपनी इंग्लैंड के खिलाफ वापसी ना कर सके. पर वापसी के लिए उसे ना सिर्फ मानसिक रूप से मजबूत होना होगा, बल्कि उन छोटी-छोटी गलतियों को भी दूर करना होगा, जो अंत में निर्णायक साबित हो रही हैं. टीम इंडिया वापसी के लिए कमजोर मानी जाने वाली पाकिस्तान और वेस्टइंडीज से भी सबक ले सकती है, जो एक साल के भीतर इंग्लैंड को उसी के घर पर हरा चुकी हैं.

  1. 18 अगस्त से नॉटिंघम में तीसरा क्रिकेट टेस्ट मैच खेलेंगे भारत और इंग्लैंड
  2. भारतीय टीम 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-2 से पीछे, दूसरा मैच तो पारी से हारी
  3. पाकिस्तान और विंडीज एक साल के भीतर इंग्लैंड को उसके देश में हरा चुके हैं

पाकिस्तान और विंडीज दोनों ने 300 से बड़े स्कोर बनाए 
पाकिस्तान ने इंग्लैंड को इस साल मई में 9 विकेट से हराया. विंडीज ने अगस्त -2017 में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया था. इन दोनों जीत में एक बात कॉमन है. दोनों ही टीमों ने अपनी पहली पारी में 300 से बड़ा स्कोर बनाया. इतना ही नहीं, पाकिस्तान को इंग्लैंड को पहली पारी में 184 और विंडीज ने 258 रन पर आउट किया. भारत विदेश में खेले अपने पिछले पांच टेस्ट में सिर्फ एक बार 300 का आंकड़ा पार कर पाया है. मौजूदा सीरीज में भारत का हाईएस्ट स्कोर 274 है.

जीत के लिए शतक या बड़ी-बड़ी साझेदारियां की जरूरत
विंडीज ने जब पिछले साल इंग्लैंड को हराया तो उसके दो बल्लेबाजों ने शतक जमाए. इसी तरह पाकिस्तान की जीत में उसके चार बल्लेबाजों के अर्धशतक थे. पाकिस्तान ने एक ही पारी में तीन अर्धशतकीय साझेदारियां कीं. इंग्लैंड दोनों पारियां को मिलाकर 50 से बड़ी सिर्फ दो साझेदारियां कर सका. मौजूदा सीरीज में सिर्फ कोहली ही 50 का आंकड़ा पार कर पाए हैं.

बॉलिंग में भी जोड़ियों में विकेट लेना जरूरी 
बैटिंग की तरह बॉलिंग में भी दो गेंदबाजों का एक साथ बेहतरीन प्रदर्शन जरूरी होता है. विंडीज जो मैच जीता, उसमें नई गेंद शेयर करने वाले उसके दोनों केमार रोच और शैनन गैब्रिएल ने 4-4 विकेट लिए. इसी तरह पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों मोहम्मद अब्बास और हसन अली ने 4-4 विकेट लिए. मौजूदा सीरीज में अगर भारत के गेंदबाज एक साथ दोनों छोर से प्रभावी गेंदबाजी नहीं कर पा रहे हैं.
 
वापसी करनी है तो सीरीज नहीं, मैच पर फोकस करे टीम
गौतम गंभीर कहते हैं, 'भारत वापसी कर सकता है, लेकिन सीरीज जीतने की उम्मीद करना बेकार है. भारत को अब सीरीज बराबर करने का लक्ष्य बनाना चाहिए. इसके लिए जरूरी है कि हम सीरीज के बारे में सोचना छोड़ दें. हमें मैच दर मैच फोकस करना होगा. पहले एक मैच में अच्छा खेलिए. इसके बाद अगले मैच पर फोकस करिए.'

ये भी देखे

Trending news