INDvsENG: राहुल ने बनाया चौथी पारी में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर, गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके

भारतीय ओपनर केएल राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की चौथी पारी में 149 रन की पारी खेली. उन्होंने ऋषभ पंत के साथ 224 रन की साझेदारी की.  

INDvsENG: राहुल ने बनाया चौथी पारी में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर, गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूके
केएल राहुल ने इंग्लैंड दौरे पर पहली बार शतक लगाया है. (फोटो: PTI)

लंदन: केएल राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की चौथी पारी में शतक बनाकर कई दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया है. केएल राहुल मंगलवार को टी-ब्रेक के बाद 140 रन बनाकर आउट हुए. इसके साथ ही वे मैच की चौथी पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए. उनसे आगे सिर्फ सुनील गावस्कर हैं. 

पांचवें दिन 46 रन से आगे पारी बढ़ाई 
मैच के चौथे दिन जब खेल खत्म हुआ तो राहुल 46 रन बनाकर नाबाद थे. तब टीम का स्कोर 3 विकेट पर 58 रन था. इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि राहुल का अंग्रेज गेंदबाजों पर कितना दबदबा था. उन्होंने मंगलवार को करियर का पांचवां शतक जमा दिया. राहुल की पारी की सबसे खास बात यह रही वे खुल कर खेले. 

रहाणे के साथ की अहम साझेदारी
भारत ने मंगलवार सुबह तीन विकेट पर 58 रन से आगे खेलना शुरू किया. राहुल ने 46 और अजिंक्य रहाणे ने 10 रन से आगे खेलना शूरू किया. दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 118 रनों की साझेदारी की. रहाणे टीम के 120 के स्कोर पर आउट हो गए. हनुमा विहारी खाता नहीं खोल सके. लेकिन हनुमा की जगह खेलने आए ऋषभ पंत और राहुल ने एक बार फिर शतकीय साझेदारी की. यह साझेदारी 325 के टीम स्कोर पर राहुल के आउट होने से टूटी. 

सुनील गावस्कर के नाम 221 रन का रिकॉर्ड 
बतौर भारतयी ओपनर चौथी पारी में सबसे बड़ा स्कोर सुनील गावस्कर के नाम है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1979 में ओवल टेस्ट में ही 221 रन बनाए थे. अब राहुल ने ओवल में ही शानदार प्रदर्शन कर बाकी ओपनरों को छोड़ दिया है. तीसरे नंबर पर गावस्कर की 117 रन की नाबाद पारी है. चौथे नंबर पर शिखर धवन की 115 रन की पारी है. 

टेस्ट टीम में स्थापित कर देगी राहुल को यह पारी
राहुल की टीम इंडिया में अभी जगह पक्की नहीं है. यह पारी उन्हें टेस्ट टीम इंडिया में स्थापित कर सकती है. मुरली विजय इस समय टीम से बाहर हैं. शिखर धवन का स्थान भी पक्का नहीं है. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी 83 रन पर नाबाद हैं. टीम में उनका दावा भी इस पारी के बाद मजबूत हो गया है. 

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close