INDvsENG: ऋषभ पंत ने धोनी को पीछे छोड़ छक्के से पूरा किया अपना पहला शतक

ओवल टेस्ट में ऋषभ पंत ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शानदार शतक लगाया.   

INDvsENG: ऋषभ पंत ने धोनी को पीछे छोड़ छक्के से पूरा किया अपना पहला शतक
ऋषभ पंत ने शतक लगाते हुए कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. (फोटो :PTI)
Play

ओवल (लंदन): भारत इंग्लैंड सीरीज के आखिरी मैच के आखिरी दिन केएल राहुल के शतक के बाद ऋषभ पंत ने भी शानदार बल्लेबाजी की और शतक लगाया. पंत ने इस टेस्ट के पांचवे दिन के दूसरे सेशन में अपने करियर का पहला शतक लगाया. इंग्लैंड में शतक लगाने वाले पंत अब पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं. पंत ने अपना शतक छक्के से पूरा किया. 

पंत ने अपने करियर का पहला रन भी छक्के के साथ ही शुरू किया था  और अब छक्के के साथ ही अपने करियर का पहला शतक पूरा किया.  पंत ने 146 गेंदों पर 15 चौके और 3 छक्कों के साथ 114 रन बनाए. इस शतक के साथ पंत ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं.

कपिल देव ने सबसे पहले छक्के से पूरा किया था अपना पहला शतक
ऋषभ पंत अब छक्के के साथ अपने टेस्ट करियर का शतक बनाने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. सबसे पहले कपिलदेव ने 1978-79 में दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ छक्का लगा कर अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया था. उसके बाद साल 2007/08 में बेंगलुरू में पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया था. उसके बाद हरभजन सिंह ने साल 2010/11 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अहमदाबाद में छक्के से अपना शतक पूरा किया था

दूसरे सबसे युवा विकेटकीपर
ऋषभ पंत अब टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक लगाने वाले दूसरे नंबर के सबसे युवा भारतीय विकेटकीपर बन गए. पंत ने यह शतक 20 साल 342 दिन की उम्र में लगाया था. उनसे आगे अजय रात्रा ने साल 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ  20 साल 150 दिन की उम्र में शतक लगाया था. 

 धोनी का तोड़ा रिकॉर्ड
अपने शतक से पहले जब 87 के निजी स्कोर पर आदिल राशिद की गेंद पर छक्का लगा कर अपना स्कोर 93 किया. तब वे इंग्लैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए.  इससे पहले यह रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था. उन्होंने 2007 में ओवल में 92 रन की पारी खेली थी.

ऋषभ पंत जब इस टेस्ट में बल्लेबाजी करने आए थे तब टीम इंडिया के पांच विकेट गिर चुके थे. उस समय इंग्लैंड के 464 रनों का लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया के पहले पांच विकेट 121 रनों के स्कोर पर ही गिर चुके थे. उस समय केएल राहुल 74 रन बना चुके थे और अपने लिए एक साथ का इंतजार कर रहे थे.  इसके बाद दोनों ने लंबी साझेदारी की.

पहली टेस्ट सीरीज है पंत की यह
इस पारी से पहले ऋषभ के तीन टेस्ट में केवल 48 रन बनाए थे. पंत ने इसी सीरीज के नॉटिंघम टेस्ट में मे पहला टेस्ट खेलने का मौका मिला था इस टेस्ट में पंत ने अपने टेस्ट करियर का पहला रन छक्के से बनाकर तारीफें बटोरी थीं पंत इस पारी में केवल 24 रन ही बना सके थे. पंत इस साल आईपीएल में ऑरेंज कैप की दौड़ में दूसरे नंबर पर थे. थे. उन्होंने 18वें आईपीएल में पंत ने अपने साथी केएल राहुल को पीछे छोड़ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के बाद 684 रन बनाए थे.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close